Menopause Diet Tips: मेनोपॉज के लक्षणों को दूर करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं?

Menopause Diet: रजोनिवृत्ति के दौरान एक महिला का शरीर कई परिवर्तनों से गुजरता है. इसके लक्षणों को कम करने के लिए स्वस्थ आहार (Healthy Diet) का सेवन करने की सलाह दी जाती है. विशेषज्ञ से सीधे महिलाओं के लिए कुछ आहार टिप्स जानने के लिए यहां पढ़ें.

Menopause Diet Tips: मेनोपॉज के लक्षणों को दूर करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं?

What Not To Eat In Menopause: रजोनिवृत्ति एक महिला के शरीर में कई बदलाव ला सकती है

खास बातें

  • रजोनिवृत्ति के दौरान एक महिला का वजन बढ़ सकता है.
  • रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाओं को एक स्वस्थ आहार बनाए रखना चाहिए.
  • नियमित व्यायाम, योग और ध्यान रजोनिवृत्ति को कम कर सकते हैं.

What To Eat In Menopause: रजोनिवृत्ति महिलाओं में मासिक धर्म के अंत का प्रतीक है. यह आमतौर पर 45 से 55 साल की उम्र के बीच शुरू होता है. यह दर्शाता है कि रजोनिवृत्ति के बाद महिलाएं स्वाभाविक रूप से गर्भवती नहीं हो सकती हैं. इस अवधि के दौरान एक महिला का शरीर कई हार्मोनल परिवर्तनों से गुजरता है. अनियमित मासिक धर्म चक्र (Menstrual Cycle) रजोनिवृत्ति का सबसे महत्वपूर्ण संकेत है. यह योनि सूखापन, गर्म चमक, मिजाज, वजन बढ़ना, धीमा मेटाबॉलिज्म, रात को पसीना, बालों का झड़ना (Hair Fall) और बहुत कुछ जैसे कुछ अप्रिय लक्षण पैदा कर सकता है. एक स्वस्थ आहार और जीवन शैली रजोनिवृत्ति के इन लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है. इस लेख में, सुश्री एडविना राज, एस्टर सीएमआई अस्पताल में वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ रजोनिवृत्ति के लक्षणों का प्रबंधन करने के लिए कुछ डाइट टिप्स साझा करती हैं.

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए दिन के इस समय एक्सरसाइज करने से जल्दी मिलेगा रिजल्ट!

मेनोपॉज के लक्षणों मैनेज करने के लिए डाइट टिप्स | Diet Tips For Managing Symptoms Of Menopause

डाइट, पोषण और जीवन शैली सामूहिक रूप से रजोनिवृत्ति के लक्षणों को प्रभावित करते हैं. एस्ट्रोजन हार्मोन में गिरावट के कारण रजोनिवृत्ति ज्यादातर महिलाओं के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होती है.

सुश्री एडविना बताती हैं, "यह आमतौर पर देखा गया है कि ज्यादातर महिलाएं अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण अपने आहार पर कम ध्यान देती हैं. कैफीन, शराब, धूम्रपान, व्यायाम की कमी और पोषण संबंधी कमियों जैसे जस्ता और विटामिन बी 6 की उच्च खपत नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसके अलावा, प्रसंस्कृत, परिष्कृत खाद्य पदार्थ जैसे मैदा / सफेद ब्रेड / पके हुए सामान, चीनी, जंक फूड और सफेद चावल खाने से किसी के शरीर का वसा प्रतिशत, चयापचय प्रभावित हो सकता है और इंसुलिन प्रतिरोध के जोखिम को भी बढ़ाता है जो हार्मोन उत्पादन में हस्तक्षेप कर सकता है."

हार्ट और मेंटल हेल्थ को बूस्ट करने के साथ कई और शानदार फायदों के लिए ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर इन चीजों का करें सेवन!

8pp2pbbo

A healthy diet with exercise can help manage symptoms of menopause
Photo Credit: iStock

आहार, पोषण और जीवन शैली सामूहिक रूप से रजोनिवृत्ति के लक्षणों को प्रभावित करते हैं. एस्ट्रोजन हार्मोन में गिरावट के कारण रजोनिवृत्ति ज्यादातर महिलाओं के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होती है.

मेनोपॉज में क्या नहीं खाना चाहिए | What Not To Eat In Menopause

सुश्री एडविना बताती हैं, रजोनिवृत्ति के लक्षण बेहद परेशान करने वाले और दर्दनाक हो सकते हैं लेकिन जीवनशैली में बदलाव के माध्यम से ज्यादातर महिलाओं में इससे निपटा जा सकता है, इसलिए कैफीन जैसे कॉफी, चाय, वातित पेय, चॉकलेट का सेवन प्रतिबंधित करना आवश्यक है, शराब को सीमित करने के लिए, अस्वास्थ्यकर ट्रांस-वसा स्रोतों जैसे पैक खाद्य पदार्थ, खाने के लिए तैयार, पके हुए माल, चीनी और संतृप्त वसा जैसे रेड मीट, रिच डेसर्ट और बाहर का खाने से परहेज करना चाहिए. नियमित रूप से उपयोग किए जाने वाले सप्लीमेंट और नमक के सेवन में विटामिन ए के सेवन को देखना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि नमक का अधिक सेवन अक्सर कैल्शियम की कमी का खतरा बढ़ाता है. इसलिए हमारे आहार में सोडियम के छिपे हुए स्रोतों को सीमित करना और अपने आप को पूरक करने से पहले न्यूट्रिशनिस्ट से परामर्श करना आवश्यक है.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर है जैतून का तेल, ऐसे करें सेवन!

इस बात के लिए कि अधिकांश महिलाएं अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण अपने आहार पर कम ध्यान देती हैं। कैफीन, शराब, धूम्रपान, व्यायाम की कमी और पोषण संबंधी कमियों जैसे जस्ता और विटामिन बी 6 की उच्च खपत प्रारंभिक रजोनिवृत्ति के लिए प्रमुख कारक हैं. इसके अलावा, प्रसंस्कृत, परिष्कृत खाद्य पदार्थ जैसे कि मैदा / सफेद ब्रेड / पके हुए सामान, चीनी, जंक फूड और सफेद चावल खाने से किसी के शरीर का वसा प्रतिशत, चयापचय प्रभावित हो सकता है और इंसुलिन प्रतिरोध के जोखिम को भी बढ़ाता है जो हार्मोन उत्पादन में हस्तक्षेप कर सकता है.

scsip8q

Avoid too much caffeine consumption during menopause

मेनोपॉज में क्या खाएं | What To Eat In Menopause

1. पोषक तत्वों में सही संतुलन के साथ माइंडफुल और हेल्दी खाना न केवल देरी करेगा बल्कि रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करेगा और आपको पोषण संबंधी कमियों से बचाएगा. आज ही व्यक्तिगत आहार की सलाह लें!

2. शोध के अनुसार एंटीऑक्सिडेंट, जस्ता और विटामिन बी -6 युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन फल, सब्जियां, पत्तेदार, नट, तिलहन और मछली के दैनिक सेवन को शामिल करके फायदेमंद है.

3. फाइटोएस्ट्रोजेन जिसमें एस्ट्रोजन जैसी गतिविधि होती है जैसे सोयाबीन / सोया पनीर, फलियां, बीन्स, दाल और स्प्राउट्स में मौजूद आइसोफ्लेवोन्स. इसके अलावा, महिलाएं अलसी, अनाज, फल और सब्जियां शामिल कर सकती हैं.

4. विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे सूरजमुखी के बीज, वनस्पति तेल, पत्तेदार सब्जियां, नट या पूरक आपको पेरिमेनोपॉज़ल लक्षणों से राहत देने में मदद करेंगे.

Weight Loss: वजन घटाने के दौरान आप भी करते हैं ये 5 गलतियां, तो आज से ही हो जाएं सतर्क!

5. ओमेगा 3 जैसे मछली, नट्स, तेल के बीज आदि में समृद्ध स्वस्थ वसा चुनें और अस्वास्थ्यकर संतृप्त वसा से बचें.

6. विटामिन डी के स्रोतों जैसे मशरूम, वसायुक्त मछलियों और गढ़वाले खाद्य पदार्थों जैसे दूध, अनाज, तेल आदि पर ध्यान दें। यह आपके शरीर को कैल्शियम के सेवन का उपयोग करने में मदद करता है.

आमतौर पर रजोनिवृत्ति के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली अन्य जड़ी-बूटियों में इसकी प्रभावकारिता साबित करने के लिए पर्याप्त डेटा की कमी होती है, लेकिन उनमें से अधिकांश आपके जिगर के लिए विषाक्त हो सकती हैं, इसलिए, अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ या योग्य आहार विशेषज्ञ से परामर्श किए बिना खुद को पूरक न करें.

(सुश्री एडविना राज, वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ, एस्टर सीएमआई अस्पताल, बैंगलोर)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अर्थराइटिस से निजात पाने के लिए ये 4 जड़ी बूटियां हैं कमाल, नेचुरल तरीके से कंट्रोल करें यूरिक एसिड!

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए एक दिन छोड़कर पिएं ये 4 आयुर्वेदिक ड्रिंक, आसपास भी नहीं भटकेगी बीमारियां

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए एक दिन में 10,000 कदम कैसे पूरे करें? फिटनेस एक्सपर्ट जानें टिप्स

इस उम्र के बाद तेजी से झड़ते हैं बाल, हेयर फॉल रोकने के लिए काम आएंगे ये टिप्स, मिलेंगे काले, घने और सिल्की बाल!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Prebiotics For Healthy Gut: पाचन को बढ़ावा देने के साथ गट हेल्थ के लिए इन बेस्ट प्रीबायोटिक्स का करें सेवन