Hair Care Tips: पुरुष इन 8 कारणों से हो जाते हैं गंजे, जानिए क्या करें जब सिर से उड़ने लगें सारे बाल

Hair Fall: ऐसे कई कारक भी हैं जो पुरुषों के गंजेपन को प्रभावित कर सकते हैं. यहां हम उन्हीं कारकों के बारे में बता रहे हैं.

Hair Care Tips: पुरुष इन 8 कारणों से हो जाते हैं गंजे, जानिए क्या करें जब सिर से उड़ने लगें सारे बाल

धूम्रपान को ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ने वाले हानिकारक प्रभावों के कारण बालों के झड़ने का कारण बन सकता है.

पुरुष में गंजापन जिसे मेल पैटर्न बाल्डनेस या एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया भी कहा जाता है. इस कंडिशन में पुरुषों में धीरे-धीरे बाल झड़ने लगते हैं. ये बालों के झड़ने का सबसे आम कारण है और जेनेटिक और हार्मोनल डिसऑर्डर के कारण होता है. पुरुषों के गंजापन का प्राइमरी कारण जेनेटिक ट्रेंड और हार्मोन खासकर से डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (डीएचटी) के प्रभाव का कॉम्बिनेशन माना जाता है. जेनेटिक ट्रेंड वाले व्यक्तियों में डीएचटी बालों के रोमों को छोटा कर सकता है, जिससे वे कमजोर हो जाते हैं और बाल पतले और झड़ने लगते हैं. हालांकि आनुवांशिकी एक बड़ी भूमिका निभाती है. ऐसे कई अन्य कारक भी हैं जो पुरुषों के गंजेपन को प्रभावित कर सकते हैं, यहां हम कुछ कारकों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए.

पुरुषों में गंजापन का कारण | Cause of Baldness In Men

1. दवाइयां

कुछ दवाएं जैसे कि कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन और गठिया के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली दवाएं, दुष्प्रभाव के रूप में बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं. कोई भी दवा शुरू करने से पहले किसी हेल्थ केयर प्रोवाइडर के साथ बालों के झड़ने के संभावित खतरों पर चर्चा करने से इस दुष्प्रभाव के लिए तैयारी करने और उसे मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

ये केले में ये चीज मिलाकर बालों में लगा लीजिए 15 दिन, रुक जाएगा बालों का झड़ना, ग्रोथ में होगा गजब का इजाफाभी पढ़ें: 

2. हार्मोनल असंतुलन

हार्मोनल असंतुलन पुरुषों के गंजेपन में योगदान कर सकती है. ये असंतुलन मेडिकल कंडिशन जैसे थायरॉयड डिसऑर्डर या हार्मोनल थेरेपी के कारण हो सकते हैं. इंटरनल हार्मोनल समस्या का इलाज करने से बालों के झड़ने को रोकने या उलटने में मदद मिल सकती है.

3. उम्र

जैसे-जैसे पुरुषों की उम्र बढ़ती है, टेस्टोस्टेरोन लेवल में धीरे-धीरे कमी होने से बाल झड़ने लगते हैं. हालांकि इस कारक को टाला नहीं जा सकता है, लेकिन ऑलओवर हेल्थ की देखभाल करना और उम्र बढ़ने वाले बालों से निपटने के लिए खासकर से डिजाइन किए गए हेयर केयर प्रोडक्ट्स का उपयोग हेल्दी हेयर को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

4. पोषक तत्वों की कमी

खराब पोषण जैसे कि विटामिन और मिनरल की कमी, बालों के झड़ने में योगदान कर सकती है. विटामिन ए, सी, डी, ई, बायोटिन और आयरन से भरपूर बैलेंस डाइट का सेवन बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने और गंजेपन के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

5. स्ट्रेस

लगातार तनाव बालों की ग्रोथ को रिस्ट्रिक्ट कर सकता है, जिसकी वजह से परमानेंट बाल झड़ने लगते हैं. रिलेक्सेशन टेक्नीक, व्यायाम के जरिए स्ट्रेस को मैनेज करने से और बालों का झड़ना रोकने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: टैनिंग से काले हो रहे पैर कर रहे हैं परेशान! अपनाएं ये घरेलू उपाय, दो बार में आ जाएगा निखार

6. मेडिकल कंडिशन

कुछ मेडिकल कंडिशन और उपचार जैसे ऑटोइम्यून रोग (जैसे, एलोपेसिया एरीटा), स्कैल्प में इंफेक्शन और कीमोथेरेपी, बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं.

7. सिर की स्किन में इफेक्शन

स्कैल्प के फंगल या बैक्टीरियल इंफेक्शन, जैसे दाद, बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं. हाइजीन को मेंटेन रखने और किसी भी इफेक्शन का तुरंत इलाज करने से बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिल सकती है.

8. धूम्रपान

धूम्रपान को ब्लड सर्कुलेशन और बालों के रोम पर पड़ने वाले हानिकारक प्रभावों के कारण बालों के झड़ने से जोड़ा गया है. धूम्रपान छोड़ने से ऑलओवर हेल्थ में सुधार हो सकता है और गंजेपन का खतरा कम हो सकता है.

यह ध्यान रखना जरूरी है कि पुरुषों में गंजापन हर व्यक्ति में अलग-अलग होता है और गंभीरता और व्यक्तिगत कारकों के आधार पर अलग हो सकती है. अगर बालों के झड़ने के बारे में चिंतित हैं, तो स्किन एक्सपर्ट्स या डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)