विज्ञापन

Men baldness cause : पुरुषों के गंजे होने के पीछे ये होते हैं बड़े कारण, यहां जानिए

Hair loss reason in male : बाल झड़ने का कारण केवल डीएचटी ही नहीं होता है.आपकी लाइफस्टाइल में की जाने वाली लापरवाही भी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है.

Men baldness cause : पुरुषों के गंजे होने के पीछे ये होते हैं बड़े कारण, यहां जानिए
वैसे तो डीएचटी को कंट्रोल करने के लिए कई तरह की दवाईयां मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध हैं.

Male hair fall cause : महिला हो या पुरुष दोनों के लिए बाल की अहमियत है. यह आपके व्यक्तित्व को निखारता है. इससे आपकी सुंदरता में चार चांद लग जाता है. लेकिन यही बाल जब सिर से कम होने लगते हैं या तेजी से झड़ते हैं तो फिर चिंता बढ़ जाती है. इसपर रोक लगाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं. ये प्रोडक्ट्स कुछ के लिए असरदार साबित होते हैं जबकि कुछ पर कोई खास असर नहीं कर पाते हैं. ऐसे में फिर धीरे-धीरे गंजेपन का शिकार होने लगते हैं. हालांकि आप शुरूआत में कुछ होम रेमेडी अपना लेते हैं, तो बाल झड़ने की परेशानी से निजात मिल सकता है.लेकिन इससे पहले पुरुषों में हेयर फॉल के कारण जान लीजिए. 

Chilbil ke Patte: कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है चिलबिल, पत्ते से लेकर छाल तक फायदेमंद

पुरुषों में गंजेपन का कारण

पहला कारण तो डीएचटी (डाइहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन) का लेवल बढ़ना है. आपको बता दें कि डीएचटी मेल सेक्स हार्मोन है, जिसे एंड्रोजन भी कहा जाता है. एंड्रोजन के कई काम हैं, जिसमें से एक है हेयर ग्रोथ को कंट्रोल करना. लेकिन जब एंड्रोजन का लेवल शरीर में बढ़ जाता है, तो फिर यह हेयर फॉल का कारण भी बन सकता है. इसलिए पुरुषों में गंजेपन के पैर्टन को एंड्रोजेनिक एलोपेसिया के रूप में जाना जाता है. 

कैसे करें कंट्रोल 

वैसे तो डीएचटी को कंट्रोल करने के लिए कई तरह की दवाईयां मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध हैं. लेकिन आप घरेलू तरीका अपनाना चाहते हैं, तो कद्दू के बीज का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे भी आपको काफी हद तक निजात मिल सकती है. 

डीएचटी कंट्रोल शैंपू

इसको रोकने के लिए आप ऐसे शैंपू को चुनिए जिसमें ग्रीन टी, टी ट्री ऑयल और रोजमैरी एक्सट्रैक्ट हो. आप जो शैंपू लगा रहे हैं, इस बात का ध्यान रखें कि उसमें सल्फेट और पैराबेन नहीं होना चाहिए. इससे आपके झड़ते बालों पर बहुत हद तक लगाम लगेगी. 

बाल झड़ने के अन्य कारण

बाल झड़ने का कारण केवल डीएचटी ही नहीं होता है.आपकी लाइफस्टाइल में की जाने वाली लापरवाही भी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है. खाने पीने की लापरवाही भी और पोषक तत्वों की कमी के चलते आपके बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. इसलिए आप अपनी डाइट में विटामिन सी और ई वाले फूड का सेवन बढ़ा दीजिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
Men baldness cause : पुरुषों के गंजे होने के पीछे ये होते हैं बड़े कारण, यहां जानिए
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com