विज्ञापन
This Article is From Jul 25, 2020

रोजाना मत्स्यासन कर फेफड़ों और पेट को रखें हेल्दी, जानिए इस योगासन को करने का सही तरीका

Matsyasan Health Benefits: हर अंग को स्वस्थ रखने के लिए अलग-अलग योग (Yoga) किए जा सकते हैं. रोजाना मत्स्यासन (Matsyasan) कर पेट और लंग्स के स्वास्थ्य (Lungs Health) को हेल्दी रखा जा सकता है. योग के माध्यम से शरीर के बहुत सारे विकारों को दूर किया जा सकता है.

रोजाना मत्स्यासन कर फेफड़ों और पेट को रखें हेल्दी, जानिए इस योगासन को करने का सही तरीका
Matsyasan Health Benefits: हर रोज मत्स्यासन कर स्वास्थ्य को कई फायदे मिल सकते हैं

Yoga Poses For Stomach Health: योग शरीर के हर अंग के लिए काफी फायदेमंद होता है. हर अंग को स्वस्थ रखने के लिए अलग-अलग योग (Yoga) किए जा सकते हैं. रोजाना मत्स्यासन (Matsyasan) कर पेट और लंग्स के स्वास्थ्य (Lungs Health) को हेल्दी रखा जा सकता है. योग के माध्यम से शरीर के बहुत सारे विकारों को दूर किया जा सकता है. मत्स्यासन पेट के कई परेशानियों को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. मत्स्यासन के फायदे (Benefits Of Matsyasan) कई हैं लेकिन खासकर मत्स्यासन फेफड़ों और पेट के लिए लाभकारी माना जाता है. इसका नियमित अभ्यास शरीर की चर्बी (Body Fat) कम करने के साथ ही बहुत सारे रोगों से छुटकारा मिल सकता हैं. कई लोगों को हर दूसरे दिन पेट की समस्याएं (Stomach Problems) सताने लगती हैं ऐसे में आप रोज इस योग का अभ्यास कर पेट की हर समस्या से राहत मिल सकती है. मत्स्यासन में शरीर मछली के आकार जैसा बनता है. इसलिए इस योग का नाम मत्स्यासन रखा गया है. 

Intermittent Fasting: वजन घटाने के लिए सब कुछ कर लिया है ट्राई, नहीं घटा बॉडी फैट, तो आज से ही करें इंटरमिटेंट फास्टिंग!

मत्स्यासन को करने की विधि | Posture Of Matsyasana

मत्स्यासन करने के लिए सबसे पहले जमीन पर आसन या मैट बिछाकर बैठ जाएं. फिर पैरों को पद्मासन की मुद्रा में रखकर पीछे की ओर लेट जाएं. इस स्थिति में रहते हुए सांसों को अंदर की ओर खींचकर कमर को उठा लें. इस मुद्रा में रहते हुए ध्यान रहे कि अपने शरीर के हिप्स और सिर का भाग जमीन पर रहे और कमर जमीन से न छूती हुई होनी चाहिए. पहले ही ज्यादा जोर न डालें धीरे-धीरे कर दोहराव को बढ़ाएं. 

matsyasana

मत्स्यासन करने के फायदे | Benefits Of Matsyasana

यह आसन करने से आपको पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ पूरे शरीर को मजबूती मिल देने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. पेट से जुड़ी तमाम बीमारियों में राहत मिल सकती है. जो लोग पेट की बढ़ी हुई चर्बी से परेशान हैं वह इस आसन को कर पेट की चर्बी को घटा सकते हैं. साथ ही सांस से जुड़ी परेशानियों से बचाव करने में मदद मिल सकती है. 

मत्स्यासन कर स्किन को भी हेल्दी रखा जा सकता है. स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर रखने के लिए भी मत्स्यासन का रोजाना अभ्यास किया जा सकता है. ये आसन रोजाना के पाचन की समस्या और पीरियड्स के दर्द से राहत दिला सकता है.

पीसकर क्यों करना चाहिए अलसी के बीजों का सेवन? जानें किन दो चीजों को एक साथ खाने से होगा ज्यादा फायदा

नोट: अगर किसी व्यक्ति को कमर दर्द या घुटने से जुड़ी परेशानी है तो उन्हें इस आसन को करने से परहेज करना चाहिए. गर्भवती महिलाएं भी इस आसन को न करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Onion For Diabetes: प्याज है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए गजब का सुपरफूड! जानें डायबिटीज में कैसे खाएं?

Back Pain Reasons: कमर दर्द से हैं परेशान, तो आज से ही छोड़ें पीठ दर्द को बढ़ाने वाली अपनी ये 5 आदतें!

सफेद रंग की ये 5 सब्जियां हैं स्वास्थ्य के लिए जबरदस्त, जानें डाइट में शामिल कर क्या होंगे फायदे!

मॉनसून में नहीं मिल पाती सूरज की रोशनी, विटामिन डी कमी को दूर करने के लिए खाएं ये चीजें!

Immunity Booster Plants: इम्यून सिस्टम को मजबूत करती हैं इन 4 पौधों की पत्तियां, जानें कैसे करते हैं इनका सेवन!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Cervical Cancer : सर्वाइकल कैंसर क्या है, शुरुआती लक्षण और बचाव के उपाय
रोजाना मत्स्यासन कर फेफड़ों और पेट को रखें हेल्दी, जानिए इस योगासन को करने का सही तरीका
Disadvantages Of Egg: These People Should Avoid Eating Eggs
Next Article
Disadvantages Of Egg: भूलकर भी ये लोग ना करें अंडे का सेवन, नुकसान जानकर हो जाएंगे हैरान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com