Low Blood Pressure Management: अचानक लो हो जाए ब्लड प्रेशर, तो कैसे करें बीपी को मैनेज? यहां जानें उपाय

How To Control Low BP: ब्लड प्रेशर के लो होने की समस्या भी काफी परेशान करने वाली है. लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) को कंट्रोल करने के लिए कई लोग नमक ज्यादा सेवन शुरू कर देते हैं. इसके साथ ही कई और चीजें भी हैं जो आपके लो ब्लड प्रेशर को मैनेज करने (Manage Low Blood Pressure) में मदद कर सकते हैं.

Low Blood Pressure Management: अचानक लो हो जाए ब्लड प्रेशर, तो कैसे करें बीपी को मैनेज? यहां जानें उपाय

Low Blood Pressure Management: लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इन चीजों का करें सेवन

खास बातें

  • लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नमक का सेवनन बढ़ा सकते हैं.
  • अचानक लो हो जाए ब्लड प्रेशर तो क्या करना चाहिए?
  • ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए डाइट और एक्सरसाइज का रखें ध्यान

Tips For Low Blood Pressure: ब्लड प्रेशर के लो होने की समस्या भी काफी परेशान करने वाली है. लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) को कंट्रोल करने के लिए कई लोग नमक ज्यादा सेवन शुरू कर देते हैं. इसके साथ ही कई और चीजें भी हैं जो आपके लो ब्लड प्रेशर को मैनेज करने (Manage Low Blood Pressure) में मदद कर सकते हैं, लेकिन अगर किसी ब्लड प्रेशर अचनाक लो होता है तो ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए? कई लो इस तरह की समस्या को झेल रहे होते हैं उससे तुरंत लो हुए बीपी (Low BP) को कंट्रोल करना काफी जरूरी है, जिस तरह से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना जरूरी है उसी तरह लो ब्लड प्रेशर को मैनेज करना भी महत्वपूर्ण है.

अचानक ब्लड प्रेशर कम हो जाना (Sudden Low Blood Pressure) और चक्कर आना या सिर घूमना जैसी समस्या कभी भी और किसी के भी साथ हो सकती है, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह होता है कि इस स्थिति में सबसे पहला काम क्या करना चाहिए? यहां हम बता रहे हैं आपको लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के उपाय...

अचानक ब्लड प्रेशर लो होने पर क्या करें | What To Do When Sudden Blood Pressure Is Low

अगर अचानक से किसी व्यक्ति का बीपी लो हो जाता है और उसे चक्कर आने लगते हैं, चेहरे पर झनझनाहट महसूस होने लगती है, हाथ-पैर कांपने लगते हैं. ऐसे में सबसे पहले व्यक्ति को चीनी नमक का पानी पिला सकते हैं. इससे लाभ मिलेगा.

- इसके साथ ही ब्लड प्रेशर अचानक लो होने पर कॉफी भी पी सकते हैं. यह भी आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ाने में मदद कर सकती है.

- कुछ लोग लो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए मीठा या नमकीन खा लेते हैं. इससे भी ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने में मदद मिल सकती है.

gcdr9eogLow Blood Pressure: कॉफी का सेवन कर लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं

अक्सर ब्लड प्रेशर लो होने पर क्या करें | What To Do When Blood Pressure Is Low

कई ऐसे लोग भी होते हैं जिनका ब्लड प्रेशर अक्सर लो रहता है. ऐसे लोगों को इस समस्या को दूर करने के लिए सबसे पहले हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने का काम कर सकते हैं. 

ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ, केला, मखाना, पपीता, मूली, पालक को डाइट में शामिल करना चाहिए.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज | Exercise To Control Blood Pressure


अगर आप शारीरिक रूप से सक्रिय रहते हैं तो आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं. रोजाना एक्सरसाइज का रुटीन बनाना भी काफी ज्यादा जरूरी है. जो लोग नियमित रूप से फिजिकल ऐक्टिविटीज करते हैं, उनके शरीर में ब्लड फ्लो काफी बेहतर रहता है. आप रोजाना कुछ देर तक पैदल भी चल सकते हैं. और कुछ हल्की फुल्की एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.