Lemon Water Side Effects: सुबह रोज पीते हैं नींबू पानी, तो जान लें इसके कुछ गंभीर नुकसान, क्या है लेमनेड पीने का सही तरीका?

Disadvantages Of Lemonade: नींबू का रस आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं, लेकिन हमें सावधान रहना चाहिए कि नींबू के रस के उपयोग से बचना चाहिए क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से हानिकारक हो सकता है. नींबू पानी पीने के नुकसानों की लिस्ट काफी लंबी है जिसको आप नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं.

Lemon Water Side Effects: सुबह रोज पीते हैं नींबू पानी, तो जान लें इसके कुछ गंभीर नुकसान, क्या है लेमनेड पीने का सही तरीका?

Lemon Water Side Effects: यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से हानिकारक हो सकता है.

खास बातें

  • Lemon Water Side Effects: आपको नींबू पानी के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं.
  • नींबू पानी कई तरीकों से स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है.
  • दांतों के साथ पेट के स्वास्थ्य को भी कर सकता है प्रभावित.

Side Effects Of  Lemon Water: शायद, आपने सुना होगा कि आप सुबह में क्या करते हैं यह काफी हद तक निर्धारित करता है कि आपका पूरा दिन कैसे गुजरेगा. जबकि हममें से ज्यादातर लोग अपने शरीर को जो देते हैं, उस पर ध्यान दिए बिना सीधा काम पर निकल जाते हैं. अध्ययनों के अनुसार, जब हम जागते हैं, तो हमारे शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए और साथ ही साथ हमारी कोशिकाओं को फिर से जीवंत करने के लिए हाइड्रेशन की जरूरत होती है, लेकिन हममें से ज्यादातर को पानी की स्वादहीन प्रकृति पसंद नहीं है, हम पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाने की अपील करते हैं. आपने सुना होगा अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से करनी चाहिए. हालांकि नींबू पानी फायदेमंद है लेकिन रोजाना सुबह नींबू पानी पीने के साइडइफेक्ट्स भी आपको झेलने पड़ सकते हैं.

पानी में स्वाद के अलावा, नींबू का रस आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं, लेकिन हमें सावधान रहना चाहिए कि नींबू के रस के उपयोग से बचना चाहिए क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से हानिकारक हो सकता है. नींबू पानी पीने के नुकसानों की लिस्ट काफी लंबी है जिसको आप नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं. यहां लेमन वॉटर के कुछ साइडइफेक्ट्स के बारे में बताया गया है...

नींबू पानी रोज पीने के नुकसान | Disadvantages Of Drinking Lemonade Everyday

नींबू बहुत फायदेमंद है और बहुत कम उदाहरणों में यह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है. ज्यादातर मामलों में, ये दुष्प्रभाव बहुत अधिक नींबू के रस के कारण होते हैं. नींबू के रस को रोजाना पीने के कुछ दुष्प्रभाव यहां दिए गए हैं-

1. यह आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है

हालांकि गर्म पानी में नींबू का रस मिलाना हानिरहित लगता है, लेकिन यह आपके दांतों को प्रभावित कर सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि नींबू अत्यधिक अम्लीय है और बार-बार उपयोग आपके दांत तामचीनी को नष्ट कर सकता है. इसलिए, हर दिन लंबे समय तक नींबू पानी पीना बहुत अच्छा नहीं है.

पीने के लिए टिप

हालांकि, अगर आप इस पेय को छोड़ नहीं सकते हैं, तो अपने दांतों पर एसिड जोखिम को कम करने के लिए इसे एक स्ट्रॉ से पीने पर विचार करें. इसके अतिरिक्त, नींबू पानी पीने के बाद ताजे पानी से अपना मुंह कुल्ला करना आवश्यक है. इसके अलावा, नींबू पानी पीने के 1 घंटे तक अपने दांत ब्रश करने से बचें.

glass of water lemon waterLemon Water Side Effects: यह ड्रिंक दांत तामचीनी को नष्ट कर सकती है

2. बार-बार मूत्रत्याग और डिहाइड्रेशन

ज्यादातर मामलों में, आपके पानी में बड़ी मात्रा में नींबू का रस शामिल करने से मूत्रवर्धक प्रभाव हो सकता है. हालांकि, बहुत ही दुर्लभ मामलों में नींबू के रस की एक विचारशील मात्रा एक मूत्रवर्धक प्रभाव पैदा करेगी. शोध के अनुसार, नींबू का रस एस्कॉर्बिक एसिड या विटामिन सी अधिक होता है जो मूत्रवर्धक होता है. यह गुर्दे में मूत्र उत्पादन को प्रोत्साहित करता है, इसलिए शरीर को अतिरिक्त नमक और तरल पदार्थों से अधिक तेज़ी से छुटकारा पाने में मदद करता है.

पीने के लिए टिप

अगर आप हर सुबह नींबू का पानी पीते हैं, तो आप बाथरूम का दौरा करने की उम्मीद कर सकते हैं विशेष रूप से दिन के सुबह के हिस्से में. अगर आप नींबू पानी का उपयोग करने के बाद डिहाइड्रेसन का अनुभव करते हैं, तो अपने पानी में नींबू की मात्रा को कम करने पर विचार करें.

3. हड्डियों को हो सकता है नुकसान

इस दावे का समर्थन करने के लिए और अधिक शोध की जरूरत है कि हड्डी पर नींबू पानी के दुष्प्रभाव मौजूद हैं. हालांकि, यह कहा जाता है कि अगर आप हर सुबह बड़ी मात्रा में नींबू का रस लेते हैं, तो इसका आपकी हड्डियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. नींबू को धीरे-धीरे जोड़ों में तेल को अवशोषित करने के लिए कहा जाता है जो भविष्य की तारीख में हड्डी की समस्याओं का कारण बन सकता है.

पीने के लिए टिप

अगर आप प्रत्येक सुबह नींबू पानी पीते हैं, तो इसे कम मात्रा में सेवन करने पर विचार करें और नींबू के प्रभाव को कम करने में मदद करने के लिए शहद भी जोड़ें.

knqmhfugLemon Water Side Effects: ज्यादा मात्रा में नींबू पानी हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है

4. आपके पेट को परेशान कर सकता है

बस कुछ और की तरह, नींबू का रस भी हानिकारक है. हालांकि अध्ययनों से यह पता नहीं चला है कि नींबू की अम्लीय प्रकृति पेट से संबंधित जटिलताओं को खराब करती है, लेकिन कुछ सबूत हैं कि बहुत अधिक नींबू नाराजगी का कारण बन सकता है.

5. हार्टबर्न की समस्या हो सकती है

रोजाना निम्बू पानी पीने से हार्टबर्न की समस्या हो सकती है. खासकर अगर आप नियमित रूप से हार्टबर्न का अनुभव करते हैं. हार्टबर्न, जिसे एसिड रिफ्लक्स के रूप में भी जाना जाता है, जब अन्नप्रणाली स्फिंक्टर ठीक से काम करने में विफल रहता है, पेट में एसिड को रिफ्लक्स नामक प्रक्रिया में घुटकी तक वापस जाने की अनुमति देता है. हार्टबर्न के सामान्य लक्षणों में दर्द और सीने में गंभीर जलन शामिल हैं.

6. जीईआरडी और अल्सर हो सकते हैं

जीईआरडी को गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिसऑर्डर के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर पर मसालेदार, वसायुक्त और नींबू जैसे अम्लीय खाद्य पदार्थों से शुरू होता है. सामान्य लक्षणों में हार्टबर्न, मतली और उल्टी शामिल हैं. इसके अतिरिक्त, अगर आपको अल्सर है, तो बहुत सारे अम्लीय खाद्य पदार्थ या पेय लेने से आपके स्टॉप लाइनिंग में जलन हो सकती है जो कि हीलिंग प्रक्रिया में बाधा डाल सकती है.

7. आयरन सामग्री बढ़ा सकते हैं


नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है जो शरीर में गैर-हीम आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है. अगर आपके पास हेमोक्रोमैटोसिस की स्थिति है जो आपके शरीर को अत्यधिक आयरन को संग्रहीत करने का कारण बनती है, तो इसका मतलब है कि नींबू लेते समय आपको सावधान रहना चाहिए. शोध के अनुसार, शरीर में अतिरिक्त आयरन आपके अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.