विज्ञापन

मच्छरों के आतंक ने कर दिया है परेशान तो रोज शाम होते ही करें ये दो काम, आसपास भी नहीं नजर आएगा एक भी मच्छर

Machharon se kaise bacha jaaye: बरसात का मौसम हो, गर्मी हो या फिर सर्दी मच्छरों का आतंक हर मौसम में होता है. इनसे बचने के लिए आप देसी उपायों की मदद ले सकते हैं. इसके बाद मच्छर आपके आस-पास भी नहीं नजर आएंगे.

मच्छरों के आतंक ने कर दिया है परेशान तो रोज शाम होते ही करें ये दो काम, आसपास भी नहीं नजर आएगा एक भी मच्छर
मच्छरों को दूर भगाने के उपाय.

Machharon se kaise bacha jaaye: बरसात का मौसम हो, गर्मी हो या फिर सर्दी मच्छरों का आतंक हर मौसम में होता है. इनसे बचने के लिए लोग मच्छर मारने वाले कॉयल, लिक्विड और स्प्रे का यूज करते हैं. लेकिन इन सबका भी कोई फायदा नहीं होता है. इसके साथ ही क्या आपको पता है कि इन कैमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपके शरीर को भी नुकसान पहुंचा सकता है.

बता दें कि मच्छरों के काटने से डेंगू, मलेरिया और येलो फीवर जैसी बीमारियां होती है. इसलिए इनसे बचाव करना भी बेहद जरूरी है. अब आप सोच रहे होंगे कि जब बाजार में मिलने वाली सभी चीजें बेकार हो गई हैं तो आखिर आप इनसे कैसे बच सकते हैं. तो हम आपको आप ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जिनके इस्तेमाल से मच्छरों से छुटकारा पाया जा सकता है.

मच्छरों से बचाव के घरेलू नुस्खे 

एक्सपर्ट ने बताया पीले दांतों को साफ करने के लिए कैसे करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल, मोतियों की तरह चमकेंगे दांत

शाम होते ही घर की खिड़किया-दरवाजा बंद कर दें

सूरज की रोशनी मच्छरों को दूर रखने में मदद कर सकती हैं, लेकिन सूरज डूबने के बाद ही ये ज्यादा एक्टिव हो जाते हैं. ऐसे में शाम होते ही आप घर के सभी दरवाजों और खिड़कियों को बंद कर दें ताकि मच्छर अंदर न आ सके. इसके साथ ही आप डोर स्ट्रिप्स भी खरीद सकते हैं जो आपके दरवाजे और खिड़कियों के आसपास खुली जगह को ब्लॉक कर देगा जिससे मच्छर अंदर आ सकते हैं. 

तादाद बढ़ने से रोकें

मच्छरों से बचने के लिए आपको उनकी तादाद को बढ़ने से भी रोकना चाहिए. जैसे कि आपके घर के आस-पास कोई ऐसी जगह तो नहीं है जहां पर मच्छर अंडे दे सकते हैं. किसी जगह पर पानी तो स्टोर नहीं हुआ है और गंदगी है जहां पर मच्छर पनप सकते हैं. घर के बाहर गंदगी जमा ना होने दें और सुनिश्चित करें कि आपके घर के आसपास की नालियों को कवर किया गया है और नियमित रूप से साफ किया जाता है.

देसी तरीका 

इसके सात ही मच्छरों को दूर रखने के लिए आप नींबू और लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल मच्छर खट्टी चीजों से दूर भागते हैं. ऐसे में नींबू को बीच से काटकर उसके बीच में लौंग को रख दें और एक प्लेट पर लेकर उस जगह रख दें जहां पर मच्छर आते हैं. 

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
मच्छरों के आतंक ने कर दिया है परेशान तो रोज शाम होते ही करें ये दो काम, आसपास भी नहीं नजर आएगा एक भी मच्छर
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com