लॉन्ग और हैप्पी लाइफ के लिए एक्सपर्ट ने बताए 4 कमाल के ट्रिक, जानिए कैसे जिंदगी को बना सकते हैं हम मजेदार

इन आदतों को अपने रूटीन में शामिल करने से एक हेल्दी लाइफस्टाइल को बढ़ावा देने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

लॉन्ग और हैप्पी लाइफ के लिए एक्सपर्ट ने बताए 4 कमाल के ट्रिक, जानिए कैसे जिंदगी को बना सकते हैं हम मजेदार

हेल्दी खाना, सुखी और लंबे जीवन का एक जरूरी पहलू है.

अपनी लाइफ में हेल्दी आदतें अपनाने से हम लाइफ क्वालिटी को बढ़ावा दे सकते हैं. जबकि कुछ चीजें हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं, लाइफस्टाइल की कुछ आदतों को फॉलो करने से फिजिकल हेल्थ के साथ आपकी मेंटल ग्रोथ में भी मदद मिल सकती है. ऐसा करने में हमारी मदद करने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी हेल्दी और लॉन्ग लाइफ के लिए 4 टिप्स शेयर किए हैं. यहां जानिए कि कैसे हम अपनी ऑलओवर हेल्थ को हमेशा के लिए हेल्दी बनाए रख सकते हैं.

हेल्दी और खुश रहने में मददगार 4 टिप्स | 4 Tips To Stay Healthy And Happy

आधा खाओ
डबल चलो
ट्रिपल हंसो
बिना शर्त प्यार करना

ये ट्रिक्स आपके लिए कैसे काम कर सकती हैं?

लो कैलोरी खाना वजन कम करने और ऑलओवर हेल्थ में सुधार करने का एक प्रभावी तरीका है. इसके अलावा लो कैलोरी वाली चीजें खाने को हार्ट हेल्थ और पुरानी बीमारियों जैसे कि टाइप 2 डायबिटीज और कुछ कैंसर के कम जोखिम से जोड़ा गया है.

रात को दूध में ये एक चीज मिलाकर पी लीजिए, मिलते हैं कमाल के फायदे, शरीर में इस चीज को भी तेजी से बढ़ाता है

टहलना कम प्रभाव वाले व्यायाम का एक शानदार रूप है जो ऑलओवर हेल्थ के लिए फायदेमंद है. यह कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ में सुधार, मांसपेशियों को मजबूत करने और कैलोरी बर्न करने का एक शानदार तरीका है. अध्ययनों से यह भी पता चला है कि नियमित चलने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, तनाव कम हो सकता है और कॉग्नेटिव को बढ़ावा मिल सकता है.

हंसी को अक्सर सबसे अच्छी दवा के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह स्ट्रेस लेवल को कम करने, ऑलओर हेल्थ में सुधार करने के लिए जाता है. इसके अलावा हंसी को स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

शोध में पाया गया है कि जो व्यक्ति नियमित सोशल एक्टिविटी से जुड़े रहते हैं वे तनाव को कम करते हैं, मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और यहां तक कि कॉग्नेटिव हेल्थ में भी बढ़ोत्तरी होती है. अकेलेपन और अलगाव की भावनाओं को कम कर सकता है और जीवन के साथ खुशी और संतुष्टि की भावनाओं को बढ़ा सकता है.

कुल मिलाकर, लो कैलोरी फूड खाना, टहलना, हंसना और सामाजिकता सभी की ऑलओवर हेल्थ और तंदुरूस्ती के लिए फायदेमंद हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.