विज्ञापन
This Article is From Oct 20, 2023

Navratri 2023: सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है व्रत में खाया जाने वाला कुट्टू का आटा, कई बीमारियों को रखता है दूर

नवरात्रि के व्रत में फलाहार के लिए अधिकतर लोग कुट्टू के आटे का उपयोग करते हैं. न्यूट्रिशन से भरपूर यह आटा सेहत को बेहतर करने के साथ साथ कई बीमारियों से भी दूर रखता है.

Navratri 2023: सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है व्रत में खाया जाने वाला कुट्टू का आटा, कई बीमारियों को रखता है दूर
कुट्टू के आटे के फायदे

Kuttu Ka Atta: नवरात्रि शुरू हो चुका है. मां दुर्गा की आराधना के लिए नौ दिन चलने वाले इस उत्सव में बहुत से लोग व्रत और उपवास करते हैं. भक्त व्रत में सिर्फ फलाहार पर रहते हैं. फलाहार के लिए कुट्‌टू के आटे या सिंघाड़ा के आटे का उपयोग कर रोटी, पूरी या चीला बनाकर खाया जाता है. कुट्टू अनाज नहीं बल्कि फूल वाले पौधे का बीज होता है जिसे पीसकर आटा तैयार किया जाता है. यह आटा न्यूट्रिशन से भरपूर होता है और हार्ट हेल्थ से लेकर शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है. आइए जानते हैं क्यों इतना फायदेमंद होता है कट्टू का आटा…

नवरात्रि व्रत के लिए कट्टू का आटा क्यों है बेहतर (Why buckwheat is a smart and nutritious choice for Navratri Vart)

  1. ग्लूटेन फ्री : कुट्टू का आटा ग्लूटेन फ्री होता है लेकिन इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. ऐसे लोग जिन्हें ग्लूटेन वाले फूड्स खाने की मनाही होती है यह सबसे अच्छा ऑप्शन है. नवरात्रि व्रत में प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन फ्री कट्टू का आटा का उपयोग सबसे सुरक्षित और हेल्दी ऑप्शन है.
  2. हाई क्वालिटी प्रोटीन : कुट्टू का आटा प्लांट बेस्ड प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स है. इसमें सभी जरूरी अमीनो एसिड मिलते हैं. इसके कारण यह शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है. यह बॉडी में मसल्स और टिश्यू की मरम्मत के जरूरी अमीनो  एसिड से भरपूर होता है.
  3. हार्ट हेल्थ : फाइबर की भरपूर मात्रा के कारण कुट्‌टू का आटा हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा होता है. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है जिससे बीपी कंट्रोल करने और ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में मदद मिलती है. यह हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करता है.
  4. ब्लड शुगर : कुट्टू के आटे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है जिसके कारण यह ब्लड में शुगर लेवल को कम रखने में मददगार साबित होता है. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए व्रत में खाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है.
  5. इम्यूनिटी बेहतर : कुट्टू के आटे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर करते हैं. इससे नवरात्रि ही नहीं पूरे साल बीमारियों से बचने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: तेजी से झड़ रहे हैं बाल, दिखने लगी है खोपड़ी तो आज से ही दही में मिलाकर लगाना शुरू कर दें ये चीजें, 7 दिनों में निकलेंगे नए बाल

Overnight Hair Growth Hack! Stop hair fall, Regrow Thinning Hair (Hindi) | बालों का झड़ना कैसे रोकें, Watch Video-

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
Navratri 2023: सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है व्रत में खाया जाने वाला कुट्टू का आटा, कई बीमारियों को रखता है दूर
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com