सफेद बालों को काला करने के लिए एक बार आजमाएं ये घरेलू नुस्खा, सिर पर नहीं दिखेगा एक भी White Hair

कलौंजी के पानी का सेवन मोटापे और मेटाबोलिक विकारों के लक्षणों को कंट्रोस करने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही यह शरीर का वजन और बॉडी मास इंडेक्स कम करने में भी लाभदायी हो सकता है.

सफेद बालों को काला करने के लिए एक बार आजमाएं ये घरेलू नुस्खा, सिर पर नहीं दिखेगा एक भी White Hair

क्या आप जानते हैं कि हर रोज कलौंजी का पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं? कलौंजी का इस्तेमाल कई प्रकार के फूड आइटम्स बनाने में किया जाता है, कलौंजी इनका स्वाद और पोषण मूल्य को बढ़ाने के लिए किया जाता है. यह अपने हाई न्यूट्रिशन प्रोफाइल, विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के लिए भी जाना जाता है जो हेल्दी पाचन में मदद करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है. इन काले बीजों में सूजन-रोधी गुण पाए जाते हैं और ये फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

इसके अलावा कलौंजी का पानी सभी सांस से जुड़ी बीमारियों का भी नेचुरल तरीके से इलाज करने की क्षमता रखता है. इन समस्याओं का प्राकृतिक रूप से इलाज करने की क्षमता के साथ-साथ ब्लड शुगर कंट्रोल, वेट कंट्रोल और कंजेशन, खांसी जैसे लक्षणों से राहत देने में भी मदद करने के लिए प्रसिद्ध हैं.

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए, हमने हर दिन कलौंजी का पानी पीने के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया है-

बालों का झड़ना कम करता है

कलौंजी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो बालों के रोमों को पोषण देते हैं और बालों को झड़ने को रोकते हैं, इसलिए इन्हें अक्सर बालों के इलाज के लिए एक घटक के रूप में उपयोग किया जाता है. इसका सेवन करने से बालों के रोम मजबूत होते हैं उनका उनका झड़ना कम करने में मदद मिल सकती है.

वेट लॉस

कलौंजी के पानी का सेवन मोटापे और मेटाबोलिक विकारों के लक्षणों को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. शरीर का वजन और बॉडी मास इंडेक्स कम करने में भी यह मदद करता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

कलौंजी के पानी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी होते हैं और शरीर को किसी भी मौसमी बीमारी से ठीक करने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: लटकती तोंद को अंदर करने और परफेक्ट फिगर के लिए इन तरीकों से मेथी के बीज को करें डाइट में शामिल

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल 

कलौंजी के बीजों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, क्या आप जानते हैं कि जो महिलाएं कम कैलोरी वाली डाइट का पालन करती हैं या कलौंजी का पानी पीती थीं, उनमें कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में देखा गया था.

सूजन रोधी गुण

क्या आप जानते हैं कि कलौंजी के बीजों में मांसपेशियों को शांत करने और सूजन को कम करने की क्षमता के अलावा प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं? इतना ही नहीं, कलौंजी का पानी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं और अस्थमा के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है.

Winter Hair Care Tips (In Hindi) | सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें, डॉक्टर से जानें



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)