विज्ञापन
Story ProgressBack

चेहरे पर पड़ गई हैं झाइयां, तो बस 15 दिन करें ये 5 काम, काले दाग धब्बे नेचुरल तरीके से जल्दी हो जाएंगे गायब

How To Remove Pigmentation Naturally: स्किन का ध्यान न रखने से पिगमेंटेशन की समस्या हो जाती है. चेहरे पर झुर्रियां, झाइयां होना किसी के लिए भी बुरे सपने जैसा हो सकता है. यहां हम कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं.

Read Time: 3 mins
चेहरे पर पड़ गई हैं झाइयां, तो बस 15 दिन करें ये 5 काम, काले दाग धब्बे नेचुरल तरीके से जल्दी हो जाएंगे गायब
How To Remove Skin Pigmentation: काले दाग, धब्बे कई कारणों से हो सकते हैं.

Pigmentation Home Remedies: स्किन की डार्कनेस अक्सर पिगमेंटेशन के रूम में दिखाई देती है. समय के साथ चेहरे की रंगत बिगड़ना आम बात है, लेकिन कम उम्र में झुर्रियां और झाइयां होना चिंता की बात हो सकती है. यह काले दाग, धब्बे और स्किन पर असमान रंग के कारणों के कारण हो सकता है. पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के उपाय (how to get rid of pigmentation) बहुत सारे होते हैं, जिनमें नेचुरल उपचार से लेकर औषधियों और तकनीकी उपायों तक शामिल हैं. हर कोई ग्लोइंग स्किन पाने के उपाय (glowing skin home remedies) कई हैं, लेकिन बहुत से लोगों उनके बारे में पता नहीं होता है. यहां हम आपको कुछ सटीक और प्रभावी तरीके बताएंगे जिनका उपयोग करके आप स्किन की पिगमेंटेशन को हटा सकते हैं.

स्किन पिगमेंटेशन को हटाने के कारगर उपाय | Effective Ways To Remove Skin Pigmentation

1. सनस्क्रीन का उपयोग: सबसे पहले समय-समय पर सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है. धूप में बाहर जाते समय हमें एक अच्छा सनस्क्रीन लगाना चाहिए ताकि त्वचा को बुरा प्रभाव ना पड़े और पिगमेंटेशन को और बढ़ने से रोका जा सके.

2. विटामिन सी का उपयोग: विटामिन सी में प्राकृतिक तरीके से त्वचा के रंग को कंट्रोल करने की क्षमता होती है. इसलिए विटामिन सी की क्रीम या सीरम का उपयोग करने से त्वचा की पिगमेंटेशन कम हो सकती है.

यह भी पढ़ें: अक्सर होती है कब्ज, नहीं होता पेट साफ, तो 10 दिन तक रोज सुबह करें ये काम, उठते ही भागने लगेंगे टॉयलेट

3. एलोवेरा जेल: एलोवेरा स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है, खासकर पिगमेंटेशन को कम करने में. आप नीचे दिए गए तरीके से आलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं:

  • एक पत्ती को खोलें और उसका जेल निकालें.
  • इसे पिगमेंटेशन की जगह पर लगाएं और 20-30 मिनट तक छोड़ दें.
  • फिर ठंडे पानी से धो लें.

4. पपीता: पपीते में प्राकृतिक तरीके से पाए जाने वाले एन्जाइम्स त्वचा को निखारने में मदद कर सकते हैं. आप पपीता का रस निकालकर इसे पिगमेंटेशन की जगह पर लगा सकते हैं और 15-20 मिनट बाद धो सकते हैं.

5. ध्यान और संतुलन: सही डाइट, पर्याप्त पानी पीना, नियमित व्यायाम करना और समय-समय पर छुट्टी लेना भी त्वचा के रंग को सुधारने में मदद कर सकते हैं.

Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए नाइट स्किन केयर रूटीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 8 बड़ी बीमारियों से बचाती है ये एक चीज, हेल्दी पाचन से लेकर डायबिटीज तक में फायदेमंद आयुर्वेद में नहीं है इसका कोई जवाब
चेहरे पर पड़ गई हैं झाइयां, तो बस 15 दिन करें ये 5 काम, काले दाग धब्बे नेचुरल तरीके से जल्दी हो जाएंगे गायब
शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे 3 योगासन, जो 55 में दिखाएंगे 25 का, त्वचा पर निखार लाते हैं ये योगासन
Next Article
शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे 3 योगासन, जो 55 में दिखाएंगे 25 का, त्वचा पर निखार लाते हैं ये योगासन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;