गर्म खाने-पीने पर जल गई है जीभ तो दादी-नानी के कुछ नुस्खे आ सकते हैं आपके काम, मिल जाएगी राहत 

Burnt Tongue: ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जो जली जीभ की दिक्कत को दूर करने में मददगार साबित होते हैं. इन नुस्खों को आजमाना आसान है और जीभ को आराम दिलाने में भी ये कारगर साबित होते हैं. 

गर्म खाने-पीने पर जल गई है जीभ तो दादी-नानी के कुछ नुस्खे आ सकते हैं आपके काम, मिल जाएगी राहत 

Burnt Tongue Home Remedies: जली जीभ को मिलेगा यहां बताए तरीकों से आराम.  

Home Remedies: जीभ बेहद नाजुक होती है और इसके कटने या जलने पर दर्द भी बहुत होता है. खासकर कुछ गर्म खा लेने पर जीभ जल जाती है. कभी गर्म चाय की चुस्की तो कभी रोटी सब्जी का निवाला जीभ जलने (Burnt Tongue) का कारण बनता है. इसीलिए तो कहा जाता है कि खाना हमेशा फूक-फूक कर खाना चाहिए. लेकिन, अगर आपने समय रहते सावधानी नहीं बरती है और अब जीभ जल गई है तो यहां कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं जो इस जली जीभ को राहत देने में मददगार साबित हो सकते हैं. इन उपायों को दादी-नानी भी अपने समय में आजमा लेती थीं और अब आप भी ट्राई कर सकते हैं. 

चेहरे को निखार देंगे संतरे के ये 4 फेस पैक्स, आज ही लगाकर देख लीजिए कमाल का असर 

जली जीभ के घरेलू उपाय | Burnt Tongue Home Remedies 

पिएं कुछ ठंडा 

जीभ जल जाए तो तुरंत कुछ ठंडा पीना अच्छा रहता है. ठंडे पेय पदार्थ जली जीभ में राहत देने का काम करते हैं. इसके अलावा दिनभर में कई बार कुछ ठंडा पीते रहना अच्छा होता है. आप ठंडा पानी भी पी सकते हैं. 

बालों को घना और मोटा बनाने के लिए लगाए जा सकते हैं ये 5 तेल, पतले Hair में भी आ जाएगा वॉल्यूम 

आइस्क्रीम या बर्फ चूसना 

जली जीभ को राहत देने के लिए आप बर्फ का टुकड़ा (Ice) या फिर बर्फ वाली आइस्क्रीम भी चूस सकते हैं. इससे जीभ को राहत मिलती है. हालांकि, इस बात का खास ख्याल रखें कि आपकी जीभ बर्फ से ना चिपके. इससे दर्द कम होने के बजाय बढ़ भी सकता है. 

नमक का पानी 

जीभ जल जाने पर सेंसिटिव हो जाती है और ऐसे इसके बैक्टीरिया के संपर्क में आने पर इंफेक्शन हो सकता है. इसीलिए जीभ जल जाने पर नमक के पानी से कुल्ला करें जिससे मुंह के बैक्टीरिया दूर हो जाएं. 

salt water

दूध पीना 

जब हम कुछ मसालेदार खाते हैं तो दूध का सेवन मुंह को राहत देने का काम करता है. बिल्कुल इसी तरह गर्म खाने पर जब जीभ जल जाए तो दूध (Milk) पीने पर आराम महसूस होता है. 

ठंडी चीजें खाना 

ठंडे पेय पदार्थ पीने के अलावा ठंडी चीजें खाने पर भी जली हुई जीभ को आराम मिलता है. आप मुलायम ठंडी चीजें जैसे दही, आइसक्रीम या केक वगैरह खा सकते हैं. 

1mpmce58

चीनी या शहद 

जली हुई जीभ को आराम देने के लिए चीनी या शहद खाया जा सकता है. खासकर शहद (Honey) को जीभ पर लगाने पर इसके एंटीबैक्टीरियल गुण जीभ को इंफेक्शन के खतरे से दूर रखते हैं. इससे दर्द कम होने में भी मदद मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

पैपराजी ने सिद्धार्थ के साथ फोटो के लिए किया रिक्वेस्ट, अदिति ने कहा - "मुमकिन नहीं"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com