विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 06, 2022

दुनियाभर में फैल रहे हैं ये 5 वायरस, कोरोना, Monkeypox, Norovirus समेत ये वायरस हैं इस वक्‍त बन हुए हैं बेहद खतरनाक

8 New Virus Disease: कोरोना महामारी का खतरा अभी टला भी नहीं कि दुनिया में कई नए खतरे मंडराने लगे हैं. कोविड वायरस के बाद देश और दुनिया में कई नए वायरल का खतरा नजर आने लगा है.

Read Time: 5 mins
दुनियाभर में फैल रहे हैं ये 5 वायरस, कोरोना, Monkeypox, Norovirus समेत ये वायरस हैं इस वक्‍त बन हुए हैं बेहद खतरनाक
Virus Disease: देश और दुनिया में कई नए वायरल का खतरा नजर आने लगा है.

कोरोना महामारी से लड़ कर दुनिया फिर से अपने रास्‍ते पर दौड़ने लगी है. लेकिन फिर भी बहुत से ड़र आसपास मंडरा रहे हैं. वायरस के नाम से खौफजदा हो जाने वाली दुनिया में कई नए पुराने वायरस फिर से हल्‍के फुल्‍के मामलों के साथ दिख रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार दुनिया के कई देशों में इस समय कोरोना के अलावा कई अन्य गंभीर बीमारियां फैल रहीं हैं. दुनिया के लगभग 27 देशों में मंकीपॉक्स के तकरीबन 800 मामले सामने आ चुके हैं. इसके अलावा 33 देशों में बच्चों में एक्यूट हेपेटाइटिस के भी सैकड़ों मामले देखने को मिले. भारत भी इससे अछूता नहीं है. भारत में भी दो अन्य वायरस की शुरूआत देखी जा रही है. ऐसे में पैनिक न होने कि सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. 

इन 5 वायरस का खतरा मंडरा रहा है दुनिया भर में

1. मंकीपॉक्स

मंकीपॉक्स वायरस तेजी से फैल रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, 2 जून तक दुनिया के 27 देशों में मंकीपॉक्स के 780 मामले सामने आ चुके थे. पर राहत की बात ये है कि अब तक किसी की मौत नहीं हुई है.

 Weight Control Routine: ऐसा रखें अपना Morning रूटीन, कंट्रोल में रहेगा वजन...

2. एक्यूट हेपेटाइटिस

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बीमारी ने दुनिया के 33 देशों को अपनी चपेट में ले लिया है. 33 देशों में एक्यूट हेपेटाइटिस के तकरीबन 650 मामले देखे गए हैं. रिपोर्टस के अनुसार अभी ये बीमारी बच्चों में फैल रही है.  WHO के मुताबिक, इससे बच्चों में लिवर फेल्योर का कारण बन रहा है.

3. स्वाइन फ्लू

11 मई को जर्मनी से स्वाइन फ्लू (H1N1) का एक मामला सामने आया था. हालांकि, उसके बाद से यहां कोई केस सामने नहीं आया है. लेकिन भारत के केरल के कोझिकोड में 12 साल की एक बच्ची की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई थी.

Brain Power बढ़ाने में मददगार हैं ये योगासन, जानें अन्य फायदे

4. Hemorrhagic फीवर

अब तक के आंकड़ों के अनुसार ये बीमारी संक्रमित जानवर को खाने या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलती है. ये बीमारी इराक में फैल रही है. मी‍डिया रिपोर्टस के अनुसार इसका पूरा नाम Crimean-Congo Hemorrhagic Fever है. 1 जनवरी से 22 मई तक इसके 212 मामले सामने आ चुके हैं और तकरबीन 7 लोगों की मौत रिपोर्ट हुई है. 

5. मर्स

2012 में मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम यानी MERS का पहला मामला सामने आया था. कोरोना वायरस इसी फैमिली का वायरस है. इससे 850 से ज्यादा मौतें हुई थीं. हाल ही में ओमान में 34 साल का एक व्यक्ति इस वायरस से संक्रमित मिला है.

भारत में इन बीमारियों का खतरा मंडरा रहा

1.टोमैटो फ्लू

इस बीमारी से संक्रमित होने पर शरीर पर लाल चकत्ते बन जाते हैं, इसलिए इसे टोमैटो फ्लू कहा जाता है. केरल के ही कोल्लम जिले में पिछले महीने 80 बच्चे टोमैटो फ्लू (Tomato Flu) से संक्रमित मिले थे.

2. वेस्ट नाइल फीवर

वेस्ट नाइल फीवर मच्छरों के जरिए इंसानों में फैलता है. इस वायरस से 2019 में पहली मौत हुई थी. पिछले महीने केरल में वेस्ट नाइल फीवर (West Nile Fever) से 47 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई थी.

3.नोरोवायरस

इस वायरस के लक्षण उल्टियां और दस्त हैं. केरल में नोरोवायरस (Norovirus) के दो मामले सामने आए हैं. संक्रमित होने के 12 से 48 घंटे बाद इसके लक्षण दिखने शुरू होते हैं.

Norovirus in Kerala: केरल के 2 स्टूडेंट्स में मिला नोरोवायरस का इंफेक्शन, दस्त, उल्टी और पेट दर्द होने पर कराया था टेस्ट, कैसे हैं नोरोवायरस के लक्षण

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने
दुनियाभर में फैल रहे हैं ये 5 वायरस, कोरोना, Monkeypox, Norovirus समेत ये वायरस हैं इस वक्‍त बन हुए हैं बेहद खतरनाक
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Next Article
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;