International Women's Day 2021: वुमन डायबिटीज पेशेंट ब्लड शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 3 आसान तरीके

International Women's Day: डायबिटीज एक आजीवन रोग है जो हाई ब्लड शुगर लेवल के कारण होता है. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर यहां 3 सरल तरीके दिए गए हैं जिनसे महिलाएं खुद को बीमारी से बचा सकती हैं.

International Women's Day 2021: वुमन डायबिटीज पेशेंट ब्लड शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 3 आसान तरीके

International Women's Day 2021: यहां 3 सरल तरीके दिए गए हैं जिनसे महिलाएं खुद को बीमारी से बचा सकती हैं.

खास बातें

  • डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना बहुत जरूरी है.
  • हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है.
  • यहां जानें महिलाएं डायबिटीज से कैसे बचाव कर सकती हैं.

International Women's Day 2021: डायबिटीज एक आजीवन रोग है जो हाई ब्लड शुगर लेवल के कारण होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करने में असमर्थ होता है, या शरीर सही तरीके से उपयोग नहीं कर रहा है. इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा निर्मित एक हार्मोन है. इसका मुख्य कार्य ब्लड में ग्लूकोज को कोशिकाओं में पहुंचाना है जहां इसका उपयोग ऊर्जा के लिए किया जाता है. हालांकि, अगर पर्याप्त इंसुलिन नहीं है तो ग्लूकोज रक्त में बनता है. डायबिटीज रोगियों को अपनी डायबिटीज डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. इसके साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के कारगर तरीकों को भी अपनाना चाहिए. अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आप डायबिटीज को अलविदा कह सकते हैं. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर यहां 3 आसान तरीके बताए गए हैं जिनको फॉलो कर आप जल्द ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

डायबिटीज दो प्रकार का होता है | There Are Two Types Of Diabetes

1. टाइप -1 डायबिटीज

इसका कारण अभी भी अज्ञात है लेकिन ज्यादातर लोगों में यह हमारी अपने इम्यून सिस्टम द्वारा अग्न्याशय की बीटा कोशिकाओं के विनाश का एक परिणाम है. टाइप 1 डायबिटीज बच्चों में अक्सर विकसित होती है, डायबिटीज वाले भाई-बहन या माता-पिता के सकारात्मक परिवार के इतिहास के साथ. कण्ठमाला, रोटावायरस या कॉक्सैसी वायरस बी और ठंडी जलवायु जैसे कुछ वायरल संक्रमण इसके लिए प्रबल हो सकते हैं.

2. टाइप -2 डायबिटीज

जहां इंसुलिन मौजूद है लेकिन पर्याप्त नहीं है या कुशलता से काम करने में असमर्थ है. महिलाओं के लिए सामान्य जोखिम कारक हैं:

अधिक वजन या मोटापा (25 या उससे अधिक का बीएमआई),

45 वर्ष और उससे अधिक की आयु. रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में मोटापा और कमर के घेरे का अधिक खतरा होता है, जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

  • परिवार का इतिहास.
  • ज्यादा वजन.
  • गर्भावस्था के दौरान डायबिटीज की उपस्थिति
  • दवा के साथ उच्च रक्तचाप
  • कम एचडीएल कोलेस्ट्रॉल और उच्च ट्राइग्लिसराइड्स
  • पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि रोग (पीसीओडी) से पीड़ित
  • हृदय रोग या स्ट्रोक का इतिहास
8p42bc1oInternational Women's Day 2021: टाइप 2 डायबिटीज में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का उपयोग नहीं होता है

हाई ब्लड शुगर लेवल का रक्त वाहिकाओं और तंत्रिकाओं पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है. तंत्रिका क्षति से प्रभावित क्षेत्र में दर्द या सनसनी का नुकसान हो सकता है. रक्त वाहिका क्षति से हृदय रोग, स्ट्रोक, अंधापन, गुर्दे की विफलता, विच्छेदन, सुनवाई हानि, गर्भधारण में समस्या और गर्भावस्था के दौरान और बार-बार मूत्र और योनि में संक्रमण हो सकता है.

क्या आप डायबिटीज के जोखिम में हैं? | Are You At Risk For Diabetes?

भारत को दुनिया की डायबिटीज राजधानी होने का संदिग्ध अंतर है. हम एक आबादी के रूप में आनुवंशिक रूप से डायबिटीज, तेजी से शहरीकरण, खराब आहार और व्यायाम से ग्रस्त हैं, मोटापा इस महामारी के मुख्य कारण हैं. महिलाओं को डायबिटीज के रूप में पुरुषों के रूप में प्रवण हैं, लेकिन महिलाओं को स्वयं के लिए चिकित्सा सलाह और उपचार लेने और उनका पालन करने की संभावना कम है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन 3 स्टेप्स को फॉलो करें

1. वेट मैनेजमेंट

डायबिटीज की शुरुआत के लिए नंबर एक जोखिम कारक अधिक वजन है. शरीर में अधिक वसायुक्त ऊतक इसे इंसुलिन की कार्रवाई के लिए प्रतिरोधी बनाते हैं. इसके अलावा, सेब के आकार का शरीर, जहां पेट के चारों ओर वसा का जमाव होता है, जो आपको डायबिटीज के उच्च जोखिम से बचाता है. उन अतिरिक्त किलो को बहा दिया. एक अध्ययन में प्रतिभागियों ने अपना लगभग 7% वजन कम किया, जिससे मधुमेह के 60% तक नहीं होने के जोखिम में सुधार हुआ. फेड डाइट का जवाब नहीं है, आप शुरू में कुछ वजन कम कर सकते हैं लेकिन क्या यह स्वस्थ रहेगा? स्वस्थ खाएं और नियमित रूप से व्यायाम करें, अपने स्वास्थ्य पर समझौता किए बिना वजन बनाए रखने का एकमात्र तरीका है.

2. स्वस्थ खाएं

साबुत अनाज डायबिटीज से बचाता है. यह न केवल आपके लिए बल्कि आपके पूरे परिवार के लिए फायदेमंद होगा. जौ, स्टील कट ओट्स, हैंड पाउंड्ड राइस, ब्राउन और रेड राइस अन्य अच्छे विकल्प हैं. जूस पीने के बजाय, साबूत फल खाएं. सुगन्धित पेय पुरानी सूजन में योगदान कर सकते हैं, उच्च ट्राइग्लिसराइड्स एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) और इंसुलिन प्रतिरोध में कमी आ सकती है. हमारे पारंपरिक चास, निम्बू पाणी, बेल शरबत, आम पन्ना, सभी बिना चीनी के शानदार हैं. ताजा नारियल पानी, सादा पानी, शुगर फ्री ग्रीन टी और कॉफी सभी अच्छे विकल्प हैं.

3. अपने शरीर को हिलाएं

सक्रिय होने से आपको अपने वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और साथ ही इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार होता है. सक्रिय हो जाओ, सप्ताह के 5 दिनों के लिए दिन में 30 मिनट के साथ शुरू करें. चलना गतिविधि शुरू करने का सबसे आसान तरीका है और फिर आप व्यायाम के अन्य रूपों की कोशिश कर सकते हैं. एक व्यायाम वीडियो डाउनलोड करें और उसका पालन करें. 


Happy International Women's Day 2021!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.