विज्ञापन
This Article is From Oct 05, 2023

World Smile Day 2023: एक स्माइली से शुरू हुआ था स्माइल डे मनाने का सिलसिला, जानिए इस दिन का दिलचस्प इतिहास, डेट और महत्‍व

वर्ल्ड स्माइल डे मनाने की शुरुआत कैसे हुई, इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है. मैसाचुसेट्स के Worcester के एक कमर्शियल आर्टिस्ट Harvey Ball ने इस दिन की शुरुआत की थी. Harvey Ball ने साल 1963 में एक आइकॉनिक स्माइली फेस बनाया था. जो काफी मशहूर हुआ.

World Smile Day 2023: एक स्माइली से शुरू हुआ था स्माइल डे मनाने का सिलसिला, जानिए इस दिन का दिलचस्प इतिहास, डेट और महत्‍व
जानिए क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड स्माइल डे, क्या है अहमियत

World Smile Day 2023: मुस्कुराइए, क्योंकि एक मुस्कान जिंदगी में बहुत कुछ बदल देती है. ये आपके पॉजिटिव होने का सबूत है. एक मुस्कान की ताकत कुछ यूं है कि आप बड़े से बड़े तनाव को खुद पर हावी होने से रोक सकते हैं. डिप्रेशन में शिकार लोगों के लिए भी एक सच्ची मुस्कान दवा का काम करती है. मदर टेरेसा (Mother Teresa) ने एक स्माइल (Smile) की ताकत कुछ इस तरह बताई है कि 'शांति की शुरुआत ही स्माइल से होती है'.

वर्ल्ड स्माइल डे कब मनाया जाता है | World Smile Day 2023 Date

अक्टूबर के पहले शुक्रवार को वर्ल्ड स्माइल डे मनाया जाने लगा. ये दिन इस साल 6 अक्टूबर को मनाया जाएगा. ये शांति आपके मन की भी हो सकती है, दो लोगों के बीच की भी हो सकती है और दो मुल्कों के बीच की भी हो सकती है. मुस्कुराहट की इसी ताकत को सेलिब्रेट करने के लिए मनाया जाता है वर्ल्ड स्माइल डे.

Also Read: ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, खांसी, मोटापा हर चीज के लिए औषधि जैसा चमत्कार करते हैं ये छोटे काले बीज, जानें नाम 

क्‍या है वर्ल्ड स्माइल डे का इतिहास | World Smile Day History

वर्ल्ड स्माइल डे मनाने की शुरुआत कैसे हुई, इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है. मैसाचुसेट्स के Worcester के एक कमर्शियल आर्टिस्ट Harvey Ball ने इस दिन की शुरुआत की थी. Harvey Ball ने साल 1963 में एक आइकॉनिक स्माइली फेस बनाया था. जो काफी मशहूर हुआ. उसके बाद साल 1999 में उन्होंने वर्ल्ड स्माइल डे को गढ़ा. इस उद्देश्य के साथ कि लोग एक दूसरे के साथ खूबसूरती से पेश आएं और खुशियां फैलाएं. जिसके बाद अक्टूबर के पहले शुक्रवार को वर्ल्ड स्माइल डे मनाया जाने लगा. ये दिन इस साल 6 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

वर्ल्ड स्माइल डे का महत्‍व | Significance of World Smile Day

वर्ल्ड स्माइल डे मनाने का मुख्य मकसद ये है कि लोगों को अच्छे काम करने और दूसरों को खुशियां देने के लिए मोटिवेट किया जा सके. इस उम्मीद के साथ कि ऐसा करने से दुनिया रहने के लिए बेहतर जगह बन सकेगी और लोगों में ज्यादा से ज्यादा पॉजिटिविटी आएगी. वैसे तो मुस्कुराने का कोई दिन और समय सुनिश्चित नहीं है. लेकिन इन दिन खासतौर से अजनबियों को देखकर मुस्कुराने की कोशिश करने की सलाह दी जाती है. सबके बारे में अच्छा सोचने और पॉजिटिविटी रखने की सलाह दी जाती है. सोशल मीडिया पर भी स्माइली और पॉजिटिव मैसेज स्प्रेड करना चाहिए, ताकि दिन का मकसद सफल हो सके.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बालों का झड़ना रोकने और ग्रोथ बढ़ाने में मदद करेगा करी पत्ता, जान लीजिए इस्तेमाल करने का सही तरीका
World Smile Day 2023: एक स्माइली से शुरू हुआ था स्माइल डे मनाने का सिलसिला, जानिए इस दिन का दिलचस्प इतिहास, डेट और महत्‍व
1 महीने में ही रुक जाएगा बालों का झड़ना, डाइटिशियन ने शेयर किया रामबाण नुस्खा
Next Article
1 महीने में ही रुक जाएगा बालों का झड़ना, डाइटिशियन ने शेयर किया रामबाण नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com