विज्ञापन
Story ProgressBack

अक्सर सिर दर्द करता है परेशान, तो आपको ये 8 काम करने की है जरूरत, जानें प्रभावी घरेलू उपाय

Headaches Home Remedies: सिर दर्द एक असहज अनुभव है, लेकिन सही उपायों और लाइफस्टाइल में बदलाव से इसे कम किया जा सकता है. अगर समस्या लगातार बनी रहती है तो डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी है.

Read Time: 3 mins
अक्सर सिर दर्द करता है परेशान, तो आपको ये 8 काम करने की है जरूरत, जानें प्रभावी घरेलू उपाय
सिरदर्द का एक प्रमुख कारण थकान और नींद की कमी है.

Home Remedies For  Headaches: सिरदर्द एक आम समस्या है जिसे कभी न कभी हम सभी ने अनुभव किया है. यह समस्या छोटी हो या बड़ी, हमारे रूटीन को प्रभावित कर सकती है. सिरदर्द के कई प्रकार होते हैं, जैसे माइग्रेन, टेंशन हेडेक, साइनस हेडेक आदि. यहां हम कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप सिरदर्द से राहत पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पेट के लिए किसी वरदान से कम नहीं है जीरा, जानिए 7 कारण क्यों इस मसाले को कई समस्याओं के लिए माना जाता है रामबाण

1. आराम करें और पर्याप्त नींद लें

सिरदर्द का एक प्रमुख कारण थकान और नींद की कमी है. जब भी आपको सिर दर्द महसूस हो, तो थोड़ी देर के लिए आराम करें. एक शांत और अंधेरे कमरे में लेटकर आंखें बंद करें. ध्यान दें कि आप रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.

2. हाइड्रेशन बनाए रखें

कई बार सिर दर्द का कारण डिहाइड्रेशन होता है. दिनभर पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. कैफीन और शराब का सेवन कम करें क्योंकि यह शरीर में पानी की कमी कर सकते हैं.

3. मसाज करें

हल्के हाथों से सिर, गर्दन और कंधों की मसाज करने से मांसपेशियों में तनाव कम होता है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे सिर दर्द में राहत मिलती है. आप इस काम के लिए एरोमाथेरेपी ऑयल का उपयोग भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कब्ज से छुटकारा पाने के लिए सुबह पिएं पुदीने का पानी, सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर, जानें बनाने का तरीका

4. ठंडी या गर्म पट्टी का उपयोग

सिरदर्द के प्रकार के अनुसार ठंडी या गर्म पट्टी का उपयोग किया जा सकता है. माइग्रेन के दर्द में ठंडी पट्टी और टेंशन हेडेक में गर्म पट्टी से आराम मिलता है. पट्टी को माथे या गर्दन पर रखकर कुछ देर के लिए आराम करें.

5. योग और ध्यान

योग और ध्यान मानसिक तनाव को कम करने में सहायक होते हैं. हर दिन कुछ समय योग और ध्यान के लिए निकालें. खासकर श्वास संबंधी अभ्यास जैसे प्राणायाम, सिर दर्द में काफी लाभदायक हो सकते हैं.

6. कैफीन का सेवन

कभी-कभी कैफीन का नियंत्रित मात्रा में सेवन करने से सिर दर्द में राहत मिलती है. कैफीन से ब्लड वेसल्स संकुचित होती हैं जिससे सिर दर्द कम हो सकता है. हालांकि, इसे आदत न बनाएं और केवल जरूरत होने पर ही इसका सेवन करें.

यह भी पढ़ें: क्या आप भी चश्मा पहनते हैं? कमजोर आंखों की रोशनी में सुधार लाने के लिए 5 घरेलू उपाय

7. दर्द निवारक दवाइयाँ

अगर सिर दर्द बहुत ज्यादा है और अन्य उपायों से राहत नहीं मिल रही है तो आप डॉक्टर की सलाह से दर्द निवारक दवाइयां ले सकते हैं.

8. तनाव को कम करें

तनाव सिर दर्द का एक प्रमुख कारण हो सकता है. इसके लिए अपने जीवन में संतुलन बनाए रखें और तनाव को कम करने के उपाय अपनाएं. अपने पसंदीदा काम करें, संगीत सुनें, किताबें पढ़ें या दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
अक्सर सिर दर्द करता है परेशान, तो आपको ये 8 काम करने की है जरूरत, जानें प्रभावी घरेलू उपाय
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;