Hug Day 2021: वैलेंटाइन वीक में 12 फरवरी को है हग डे, जानें गले मिलने के कुछ कमाल के फायदे!

Hug Day 2021: ऐसा कहा जाता है कि वैंलेंटाइन वीक को बनाने वाले सभी दिनों में, हग डे सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके साथी के लिए प्यार की एक अंतरंग अभिव्यक्ति है. वैलेंटाइन वीक का छठा दिन हग डे के रूप में मनाया जाता है.

Hug Day 2021: वैलेंटाइन वीक में 12 फरवरी को है हग डे, जानें गले मिलने के कुछ कमाल के फायदे!

Hug Day 2021: जिन फीलिंग को शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकते, उन्हें हग के साथ व्यक्त कर सकते हैं

खास बातें

  • जिन फीलिंग को शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकते, उन्हें हग करके बता सकते हैं
  • 12 फरवरी को हर साल हग डे मनाया जाता है.
  • हग डे वैलेंटाइन वीक का छठा दिन होता है.

Happy Hug Day 2021: हग डे 2021 डेट, शुभकामनाएं, फोटो, कोट्स, स्टेटस, वॉलपेपर्स, ग्रीटिंग कार्ड, एसएमएस, मैसेजेस, फोटोज, पिक्चर्स, पिक्स सब कुछ ऐसा है जिसे हर कपल्स इस दिन एक दूसरे को प्यार जताने के लिए शेयर करते हैं. जिन फीलिंग को आप शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकते, उन्हें आप हग के साथ व्यक्त कर सकते हैं. वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) का छठा दिन हग डे के रूप में मनाया जाता है. गले लगना प्यार की एक सरल अभिव्यक्ति है जो बहुत सारी भावनाओं को व्यक्त करती है. ऐसा कहा जाता है कि वैंलेंटाइन वीक को बनाने वाले सभी दिनों में, हग डे (Hug Day) सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके साथी के लिए प्यार की एक अंतरंग अभिव्यक्ति है. 

जब आप मूड सही न हो तो किसी मित्र या प्रियजन से मिलने वाला एक हग आपके मूड को उभारने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली होता है. अपने प्रियजनों को खुशी के अवसरों पर गले लगाना भी खुशी को दोगुना कर सकता है और आत्मविश्वास की भावना पैदा करता है. यह किसी के प्रति प्यार और स्नेह का प्रतीक है. किसी को गले लगाने से बहुत अधिक स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. क्या आप गले या हाथ मिलाने वाले व्यक्ति हैं? हम सभी जानते हैं कि कठिन समय के दौरान गले लगाना आरामदायक हो सकता है, लेकिन क्यों न इसे अपने दिन का एक नियमित हिस्सा बनाना शुरू करें? नीचे कुछ कारण हैं कि आपको गले क्यों मिलना चाहिए.

यहां जानें गले मिलने के शानदार फायदे | Learn The Great Benefits Of Hugging Here

1. एक प्राकृतिक तनाव रिलीवर

कई शोध में कहा गया है कि किसी भरोसेमंद व्यक्ति के गले लगना, समर्थन देने के प्रभावी साधन के रूप में कार्य कर सकता है. साथ ही, हग्स की आवृत्ति बढ़ाना तनाव को कम करने का एक प्रभावी साधन हो सकता है.

08olbtc4

Hug Day 2021: हग करने से नेचुरल तरीके से तनाव को कम हो सकता है 

2. मेंटल हेल्थ को बढ़ावा देता है

जब आप किसी प्रियजन को गले लगाते हैं तो ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन रक्तप्रवाह में निकल जाता है. यह मेमोरी पावर को बेहतर बनाने में मदद करता है. इतना ही नहीं, यह तंत्रिका तंत्र को भी उत्तेजित करता है जो आपको सक्रियता और शांति के बीच एक अच्छा संतुलन बनाने में मदद करता है.

3. आपकी इम्यबनिटी को मजबूत कर सकता है

माना जाता है कि जब आप किसी को गले लगाते हैं, तो दबाव स्टर्नम (ब्रेस्टबोन) पर लगाया जाता है जो एक भावनात्मक आवेश पैदा करता है. यह प्लेक्सस चक्रों को सक्रिय करता है जो बदले में थाइमस ग्रंथियों की मदद करता है. यह ग्रंथि शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार है, आपको स्वस्थ रखती है.

4. मांसपेशियों के तनाव में आराम देता है

एक हग आपके रक्त परिसंचरण में सुधार के साथ-साथ दर्द का मुकाबला करके शरीर में तनाव जारी करता है. यहां तक कि यह नरम ऊतकों में रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देता है जो तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम करने में मदद कर सकता है.

hug day 2018 image

Hug Day 2021: हग तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम करने में मदद कर सकता है.

5. ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है

माना जाता है कि जब भी आप अपने किसी करीबी को गले लगाते हैं, तो ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ जाता है. यह हार्मोन शरीर में कोर्टिसोल को कम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जिससे आपके रक्तचाप का स्तर कम हो सकता है.

हग डे 2021 कोट्स | Hug Day 2021 Quotes

आपके गले लगना मेरे लिए इस दुनिया की किसी भी चीज से ज्यादा महत्वपूर्ण है. हग डे की शुभकामनाएं!

एक प्यार की भाषा गले लगाओ. मुझे व्यक्त करने दो कि हमारे बीच अभी भी क्या है.

मेरे गले की गर्मी में, आप मेरी भावना की गहराई महसूस करेंगे. हैप्पी हग डे!

मैं आपको बहुत प्यार करता हूं. मुझे गले लगाओ, और इसे अपनी आत्मा से बहने दो.


कोई भी दवा मेरी उतनी मदद नहीं कर सकती जितनी आप कर सकते हैं. हैप्पी हग डे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.