सर्दियों में हल्दी का इस तरह से करेंगे सेवन तो मिलेंगे ये 6 गजब के फायदे, सेहत रहेगी हमेशा दुरुस्त

Turmeric For Winter Health: ठंड के मौसम में डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव की जरूरत होती है. हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर है जो प्राकृतिक रूप से कई हेल्थ प्रोब्लम्स से लड़ने में आपकी मदद कर सकती है. इस सर्दी के मौसम में बेहतर स्वास्थ्य के लिए हल्दी का उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं.

सर्दियों में हल्दी का इस तरह से करेंगे सेवन तो मिलेंगे ये 6 गजब के फायदे, सेहत रहेगी हमेशा दुरुस्त

हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है.

Winter Diet Tips: आयुर्वेद के अनुसार हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर है. यह एक सुपर हेल्दी मसाला है जो आपको कई फायदे दे सकता है, खासकर सर्दियों के मौसम में. हल्दी खाने में रंग भरने के साथ-साथ स्वाद भी बढ़ाती है. यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है. हल्दी गठिया के रोगियों के लक्षणों को मैनेज करने में भी मददगार है. सर्दी का मौसम जोड़ों के दर्द सहित कई चुनौतियां लाता है, इससे छुटकारा पाने के लिए हल्दी एक प्रभावी समाधान हो सकती है. यहां सर्दियों के मौसम में हल्दी का उपयोग करने के कुछ सरल तरीके हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

हल्दी का उपयोग करने के तरीके और फायदे | Benefits of Turmeric In Winter 

1. हल्दी का दूध

हल्दी वाला दूध या हल्दी का दूध एंटीऑक्सीडेंट का एक शक्तिशाली स्रोत है. आप सोने से पहले एक कप हल्दी वाला दूध पी सकते हैं. यह आपको गर्म रखेगा और सर्दी और खांसी के लक्षणों को कम करेगा.

यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकता है. करक्यूमिन के बेहतर एब्जॉर्प्शन के लिए इसमें थोड़ी सी काली मिर्च मिलाना न भूलें.

8uq2s698

Turmeric: सर्दियों में सर्दी और खांसी से प्राकृतिक रूप से लड़ने के लिए हल्दी वाला दूध तैयार करें.
Photo Credit: iStock

2. हल्दी वाली चाय

एक गर्म कप चाय की चुस्की सर्दियों की सुबह का सबसे अच्छा पार्ट है. आप अपनी रेगुलर चाय की जगह हल्दी वाली चाय ले सकते हैं. ये हेल्दी ड्रिंक आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देगी और आपको ठंड के मौसम से जुड़ी कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करेगी. हल्दी की चाय बनाने के लिए आपको सबसे पहले 3-4 कप पानी उबालना होगा. इसमें थोड़ा सा हल्दी पाउडर या ताजी हल्दी की कुछ स्लाइस मिलाएं. इस पानी को कुछ देर तक उबालें. जब यह पक जाए तो स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा शहद या नींबू मिलाएं.

jhrbusb

हल्दी वाली चाय आपकी सुबह की बेहतरीन शुरुआत हो सकती है. Photo Credit: iStock

सर्दियों में हल्दी का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ | Health benefits of consuming turmeric in winter

1. यह जोड़ों के दर्द को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है.

2. हल्दी आपको सर्दी-खांसी से राहत दिला सकती है.

3. यह आपको सूजन से लड़ने में मदद करता है.

4. यह आपकी स्किन हेल्थ को बढ़ावा देगा.

5. हल्दी को अपनी डाइट में शामिल करने से भी आपको साइनस के लक्षणों से राहत मिल सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)