चेहरे पर झुर्रियां और दाग-धब्बे आने लगे हैं नजर तो इस चीज के तेल का करें इस्तेमाल, ड्राईनेस से भी मिलेगी...

Mahua Oil For Wrinkles: महुआ का तेल स्किन के लिए रामबाण साबित होता है. इसका इस्तेमाल करने से पिंपल्स या स्किन पर दाग-धब्बों की समस्या से राहत पाई जा सकती है.

चेहरे पर झुर्रियां और दाग-धब्बे आने लगे हैं नजर तो इस चीज के तेल का करें इस्तेमाल, ड्राईनेस से भी मिलेगी...

Mahua Oil Benefits: स्किन को बेदाग बनाने के लिए तेल का करें इस्तेमाल.

Mahua oil Benefits: महुआ का नाम लेते ही शराब याद आ जाती है. क्योंकि महुआ को शराब बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन शराब के अलावा महुआ को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं इससे कई रेसिपीज भी बनाई जाती है. लेकिन क्या आपने कभी महुआ तेल के बारे में सुना है. जी हां महुआ का तेल भी आता है. और इस तेल को स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. असल में देश के ग्रामीण इलाकों और जंगलों में इसके पेड़ पाए जाते हैं. वहां इसका इस्तेमाल भी बड़े स्तर पर होता है. महुआ के फल और फूल में फैट, विटामिन-सी, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो कई बीमारियों के इलाज में मददगार हैं. आपको बता दें फूल और फल के साथ-साथ इन पेड़ की पत्तियां और छालों का इस्तेमाल भी औषधि के तौर पर होता है. ब्रोंकाइटिस, टॉन्सिलिटिस और ग्रसनीशोथ जैसी बीमारियों के इलाज में महुआ का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है. तो आइए जानते हैं महुआ के तेल को स्किन के लिए कैसे फायदेमंद माना जाता है. 

ये भी पढ़ें-सर्दियों के मौसम में हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इस फल का ऐसे करें सेवन, फौलाद सी बन...

मुहांसे या दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में मददगार है महुआ का तेल- (How To Reduce Wrinkles And Spotsless Skin With Mahua Oil)

महुआ का तेल स्किन के लिए रामबाण साबित होता है. इसका इस्तेमाल करने से पिंपल्स या स्किन पर दाग-धब्बों की समस्या से राहत पाई जा सकती है. ये स्किन को सॉफ्ट बनाने में मददगार है. और सबसे अच्छी बात ये कि केमिकल फ्री होने के चलते इसके साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं. महुआ का तेल त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करता है और सूखने से बचाता है , जो ठंड के मौसम में त्वचा के फटने से लड़ने में मदद करता है और इसे चमकदार बनाने के साथ-साथ फाइन लाइन, झुर्रियों और दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है. 

Is Flaxseed Good for Health? | Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के फायदे, हड्डियों लिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)