क्‍यों होता है डैंड्रफ, एक्‍सपर्ट से जानें Dandruff-Free Hair पाने के तरीके...

डैंड्रफ एक आम समस्या है, जिसका सामना कई लोग करते हैं. त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद एक इंस्टाग्राम वीडियो में रूसी के कारणों और उपचार के बारे में बाता रहे हैं. जानें कैसे डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है...

क्‍यों होता है डैंड्रफ, एक्‍सपर्ट से जानें  Dandruff-Free Hair पाने के तरीके...

त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार जलवायु परिवर्तन, पसीना या हार्मोनल असंतुलन से रूसी का कारण हो सकते हैं.

ज्यादातर लोगों को कभी न कभी डैंड्रफ हुआ है. स्‍कैल्‍प पर जमा होने वाले ये सफेद गुच्छे खुजली या खराश पैदा कर सकते हैं. इसलिए, एक ऐसा नजरिया अपनाने पर ध्यान देने की जरूरत है जिससे लंबे समय तक नतीजे मिलते रहें. डैंड्रफ होने के कई कारण हो सकते हैं. तो, इसके लिए सही उपचार क्या है? त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद ने एक नए इंस्टाग्राम वीडियो में डैंड्रफ के कारणों और उपचार के बारे में टिप्‍स दिए. सबसे पहले उन्‍होंने इसके कारणों पर बात की और बताया कि बालों में रूसी होने के कारण क्‍या हैं. 

रूसी: कारण और उपचार (Dandruff: Causes and Treatment)

डॉ जयश्री का कहना है कि डैंड्रफ जलवायु परिवर्तन, पसीने या शरीर में हार्मोनल असंतुलन के कारण भी हो सकता है. यह एक फंगल संक्रमण के कारण भी हो सकता है जिसे "मलेसेज़िया फुरफुर" कहा जाता है. कभी-कभी, अगर आप स्कैल्प की स्वच्छता बनाए नहीं रखते हैं, तो आपको डैंड्रफ भी हो सकता है. कैप्शन में, उसने उल्लेख किया है कि रूसी के पीछे अन्य कारण सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस या स्कैल्प सोरायसिस जैसी सूजन की स्थिति हो सकती है.

उन्होंने डैंड्रफ के इलाज के कुछ तरीकों पर भी प्रकाश डाला-

- डॉ जयश्री एक ऐसे शैम्पू का उपयोग करने की सलाह देते हैं, जिसमें 2 फीसदी केटोकोनाज़ोल या जिंक पाइरिथियोन हो.
- वह आगे सुझाव देती हैं कि स्‍कैल्‍प को साफ रख कर भी डेंड्रफ को कंट्रोल किया जा सकता. 
- बहुत सारे हेयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें.
- हालांकि, अगर रूसी अभी भी बनी रहती है, तो आपको त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए

यहां देखें वीडियो:

इससे पहले के एक पोस्ट में, डॉ जयश्री ने बालों की देखभाल के बारे में कुछ लोकप्रिय मिथकों को तोड़ा. उन्‍होंने कहा कि तेल एक अच्छा कंडीशनर है, लेकिन बालों के विकास को बढ़ावा नहीं देता है. सबसे लोकप्रिय मिथक के बारे में बात करते हुए कि भूरे बालों को तोड़ने से सफेदी बढ़ सकती है, उन्होंने कहा कि यह तब हुआ जब जड़ें रंगद्रव्य खो देती हैं. उसने यह भी कहा, "ड्राई शैम्पू तेल सोख सकता है, लेकिन यह स्‍कैल्‍प को साफ नहीं करता है." 

डॉ जयश्री अपने फॉलोअर्स को अक्सर अलग-अलग मुद्दों पर टिप्‍स देती रहती हैं. खासकर बाल और त्वचा से संबंधित. पिछले महीने, एक बार उन्होंने फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला के साथ टीम बनाई और चमकती त्वचा के कुछ राज साझा किए. डॉ जयश्री ने समझाया कि किसी उत्पाद को चुनने से पहले सबसे पहले अपनी त्वचा के प्रकार की पहचान करनी चाहिए. उन्होंने लोगों की विभिन्न प्रकार की त्वचा के बारे में भी बताया.


बस एक बात याद रखें - बालों की देखभाल हो या त्वचा की, बेहतर नतीजों के लिए दिनचर्या में शामिल होना बहुत अहम है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.