विज्ञापन

मानसून में भूल कर न करें ये गलतियां, बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए फॉलो करें ये 8 टिप्स

Precautions during the rainy season: छोटे-छोटे पोखरों में जमा पानी मच्छरों की खतरनाक नस्लों के प्रजनन का कारण बन सकता है. ये मच्छर ही तमाम तरह के संक्रमण फैला सकते हैं. इसलिए मानसून में सावधानी बरतना भी जरूरी है.

मानसून में भूल कर न करें ये गलतियां, बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए फॉलो करें ये 8 टिप्स
बारिश में ऐसे रखें खुद का ख्याल

Monsoon Safety Precautions: हममें से लगभग सभी लोग या कहें तो पूरी प्रकृति ही मानसून और बारिश का काफी शिद्दत से इंतजार करती है. मौसम का यह बदलाव ज्यादातर लोगों को बेहद अच्छा और प्यारा लगता है. गर्मी से राहत दिलाने के साथ ही ये मौसम बच्चों से लेकर बूढ़ों तक को तरोताजा कर देता है. लेकिन अपनी कुछ दिक्कतों की वजह से मानसून को डॉक्टर्स सीजन भी कहा जाता है. बरसात का मौसम अपने साथ कई तरह की छोटी-बड़ी बीमारियां, वायरस और संक्रमण भी ले आता है. छोटे-छोटे पोखरों में जमा पानी मच्छरों की खतरनाक नस्लों के प्रजनन का कारण बन सकता है. ये मच्छर ही तमाम तरह के संक्रमण फैला सकते हैं. इसलिए मानसून का पूरा आनंद लेते हुए भी अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए कुछ सावधानियां बरतना बेहद जरूरी है.

हमारी इम्यूनिटी को कमजोर कर देता है मानसून का मौसम

मेडिकल एक्सपर्ट बताते हैं कि मानसून हमारी इम्यूनिटी (प्रतिरक्षा प्रणाली) को कमजोर कर देता है. इसके चलते कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. इस मौसम में जल-जनित बीमारियां सबसे अधिक होती हैं. बारिश के मौसम में वायरस संक्रामक हो सकते हैं और बुखार, फ्लू और पेट संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं. इनमें से बुखार आमतौर पर शरीर में घुस चुके किसी प्रकार के संक्रमण से लड़ने की कोशिश का संकेत होता है. इसलिए बरसात के मौसम में स्वस्थ और सुरक्षित रहने के लिए मानसून के दौरान कुछ खास सावधानियां बरती जानी चाहिए. आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

बरसात के मौसम में बरतें ये सावधानियां (Take these precautions during the rainy season)

स्वास्थ्य विशेषज्ञ बारिश के मौसम में आठ तरह की बेहद महत्वपूर्ण सावधानियां बरतने की सलाह देते हैं. इनका पालन कर आप स्वस्थ और सुरक्षित रहते हुए मौसम के बदलाव और बारिश का आनंद ले सकते हैं.

1. साफ और उबला हुआ पानी पियें

मानसून के दौरान जल स्रोत दूषित हो सकते हैं. इससे जल जनित बीमारियों के होने की आशंका बढ़ जाती है. इस मौसम में पेट की समस्याएं और बुखार सबसे आम दिक्कत है. इसलिए घर में पानी का फिल्टर होना जरूरी है या फिर रोजाना पीने के लिए पानी को पारंपरिक रूप से उबाला भी जा सकता है. इसके अलावा जब भी आप यात्रा करें तो पीने का पानी साथ रखें या जरूरी होने पर केवल सीलबंद और पैकेज्ड पानी ही खरीदें.

2. स्ट्रीट फूड और जंक फूड से बचें

कई फेरीवाले लोकप्रिय स्ट्रीट फूड और खुले में रखे ताजे कटे फल बेचते हैं. खाने की ऐसी चीजों से बचना ही सबसे अच्छा है. क्योंकि खुले में रखे जाने के कारण वे हानिकारक सूक्ष्मजीवों के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं. उनके सेवन से कई तरह के संक्रमण होने की आशंका बढ़ जाती है.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स | Watch Video

3. घर के आसपास पानी जमा नहीं होने दें

मानसून के मौसम में मच्छरों का प्रजनन सबसे खतरनाक मुद्दों में से एक है. घर में खुले पानी का स्टोर और आसपास जमा पानी के पोखर ऐसे कीड़ों के लिए प्रजनन की जगह हैं. इसलिए हमेशा सुनिश्चित करें कि पीने के पानी का बर्तन या बोतल ढका हुआ हो. इसके अलावा, इलाके में नालियां बंद न हों और ठहरे हुए पानी के किसी भी स्रोत को हटाने की कोशिश करें.

4. फलों और सब्जियों को ध्यान से धोएं

बाजार से खरीदे गए फलों और सब्जियों को बहते पानी से धोना जरूरी है. फलों और सब्जियों के छिलके पर कई तरह के रोगाणु पनपते हैं. बारिश के दौरान साफ-सुथरा और ताजा बना घर का खाना ही खाएं.

5. पर्याप्त समय तक नींद लें

देर तक काम करने या सोने की गलत आदतें आपकी इम्यूनिटी को बाधित करती हैं. मानसून के दौरान फ्लू और सर्दी जैसे लक्षणों के होने की आशंका बढ़ सकती है. इस मौसम में अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और स्वस्थ रहने में मदद के लिए हर रात 6 से 8 घंटे की गहरी नींद लें.

6. नियम से व्यायाम करना न भूलें

मानसून के दौरान भले ही चलना, कूदना, योग, साइकिल चलाना या दौड़ने जैसी गतिविधियों में बाधा आ सकती है, लेकिन इस मौसम में अपने व्यायाम की रूटीन को कम न होने दें. व्यायाम न केवल आपको फिट रहने में मदद करता है, बल्कि यह आपकी इम्यूनिटी को भी बनाए रखता है. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और आपके शरीर को वायरस और बैक्टीरिया के खिलाफ मजबूत बनाता है.

7. सही तरीके से अपने हाथ धोएं

हर बार बाहर से लौटने पर, भोजन से पहले और शौचालय जाने के बाद अपने हाथ को साबुन और पानी से धोना और साफ करना जरूरी है. मानसून के दौरान विशेष रूप से हाथों की स्वच्छता का ध्यान रखें ताकि संक्रमण से सुरक्षित रह सकें. क्योंकि मानसून के दौरान हानिकारक रोगाणु तेजी से बढ़ते हैं.

8. बार-बार बारिश में भीगने से बचें

यह कहना जितना आसान है, करना उतना ही मुश्किल है फिर भी बार-बार बारिश में भीगने से बचें. अगर आप बाहर जा रहे हैं तो पूरी तरह भीगने और बीमार पड़ने से बचाने के लिए एक छाता या रेनकोट हमेशा साथ रखें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
मानसून में भूल कर न करें ये गलतियां, बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए फॉलो करें ये 8 टिप्स
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com