विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2020

Skin Care Tips: कील-मुंहासों से स्किन पर पड़ गए हैं दाग? यहां हैं Acne Scars से छुटकारा पाने के कारगर तरीके!

Acne Scars Home Treatment: मुंहासे त्वचा की आम समस्या हैं जो आपकी स्किन पर निशान छोड़ सकते हैं. मुंहासे के निशान (Acne Scars) का कई तरीकों से इलाज किया जा सकता है. मुंहासे के निशान क्या हैं, और इनका इलाज कैसे करें? यह जानने के लिए यहां पढ़ें.

Read Time: 7 mins
Skin Care Tips: कील-मुंहासों से स्किन पर पड़ गए हैं दाग? यहां हैं Acne Scars से छुटकारा पाने के कारगर तरीके!
Ways To Get Rid Of Acne Scars: कई स्वास्थ्य समस्याओं से अवांछित मुंहासे हो सकते हैं

Remove Acne Scars From Face: स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए, आपको हेल्दी स्किनकेयर रूटीन (Healthy Skin Care Routine) के साथ हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल का पालन करना चाहिए. आपको अपनी स्किन के प्रकार के अनुसार सही स्किनकेयर प्रोडक्ट चुनने की भी जरूरत है, लेकिन इन तरीकों के बावजूद स्किन की कई समस्याओं (Skin Problems) का सामना करते हैं और मुंहासे (Acne) इनमें से एक है. मुंहासे या पिंपल्स (Pimples) या जाइट अगर आपको अक्सर होते हैं तो यह एक चिंता की बात हो सकती है. क्योंकि यह अपने सबसे गंभीर रूप में मुंहासे निशान के रूप में एक अमिट निशान छोड़ देतें है. यहां जानें एक्ने स्कार्स से छुटकारा पाने के तरीके (Ways To Get Rid Of Acne Scars) और मुंहासों के निशान के बारे में सबकुछ...

ये 4 शानदार घरेलू ड्रिंक्स यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में हैं कमाल, आज से ही शुरू कर दें पीना!

मुंहासे निशान क्या हैं? जानिए उपचार के विकल्प | What Are Acne Scars? Treatment Options

मुंहासे वास्तव में त्वचा में मौजूद पाइलो-वसामय इकाइयों की सूजन है. सूजन और संक्रमण के कारण निशान का निर्माण होता है, लेकिन अगर जल्दी और सही तरीके से इलाज किया जाए तो मुंहासे के निशान को रोका जा सकता है. मुंहासे के निशान तब बनते हैं जब मुंहासे ठीक होते हैं और त्वचा की सतही परतें क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, जिससे क्षेत्र की गहरी परतें चिपक जाती हैं.

वजन घटाने के लिए इस ड्रिंक के साथ करें अपने दिन की शुरुआत, पेट की चर्बी के साथ आसानी से घटेगा शरीर का फैट!

क्योंकि शुरुआती वर्षों में त्वचा सख्त होती है, ये निशान दिखाई नहीं दे सकते हैं लेकिन जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है और त्वचा में कोलेजन की मात्रा कम होती जाती है, ये दाग वाले क्षेत्र अधिक नज़र आने लगते हैं. इन दागों को उनकी उपस्थिति के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है. लुढ़कने वाले निशान जो उथले होते हैं, आइस-पिक स्कार्स जो संकीर्ण लेकिन गहरे और बॉक्स के निशान होते हैं जो छिद्रित त्वचा की तरह दिखते हैं.

j8v2crj8

Acne Scars: विभिन्न प्रकार के मुँहासे आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं

एक्ने स्कार्स से छुटकारा पाने के लिए उपचार | Remedies To Get Rid Of Acne Scars

1. लेजर रिसर्फेसिंग

मुंहासों के निशान के इलाज के लिए लेजर रिसर्फेसिंग एक ऐसा उपचार है जो कई सालों से होता आ रहा है. इस उपचार के लिए कई सत्रों की जरूरत होती है और त्वचा धीरे-धीरे बनावट में सुधार करती है, निशान को कम करती है.

हेल्दी पाचन, मजबूत इम्यूनिटी के साथ 8 कमाल के फायदों के लिए रोजाना सुबह पिएं इस पौधे की पत्तियों का पानी!

2. माइक्रोनेडलिंग

आपकी त्वचा में चैनल बनाने के लिए महीन सुइयों का एक सेट उपयोग किया जाता है जो त्वचा को अपने कोलेजन का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करते हैं. यह प्रक्रिया निशान को कम करने और त्वचा के सामान्य स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करती है. यह उपलब्ध विभिन्न विकास कारक या रेडियोफ्रीक्वेंसी उपचार के साथ जोड़ा जा सकता है.

3. छिलके

लंबे समय से मुंहासे के निशान की बेहतरी के लिए उपयोग किए जाते रहे हैं. ये रासायनिक पदार्थ होते हैं जो चेहरे या शरीर के अन्य हिस्सों पर लगाए जाते हैं, जिससे त्वचा के बाहर निकलने की आवश्यकता होती है और जिससे इन दागों की उपस्थिति कम होती है. हालांकि, सतही छिलके उन दागों के लिए बहुत कम करते हैं जिन्हें सकारात्मक प्रभाव दिखाने के लिए गहरे छिलके की जरूरत होती है.

हेल्दी रहने के लिए बेहद जरूरी है मैग्नीशियम, इन 10 फूड्स को डाइट में करें शामिल

4. सब्सीजन

यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो वास्तव में निशान को नीचे से उठाकर काम करती है. मुंहासों के निशान अंतर्निहित ऊतक के लिए 'अटक' जाते हैं, जिन्हें हटा दिया जाता है जिससे निशान की गहराई कम हो जाती है. इसे फिलर या वसा ग्राफ्टिंग के साथ जोड़ा जा सकता है ताकि निशान के नीचे किया जा सके ताकि वे ऊपर उठा रहें और फिर से चिपक न जाएं.

5. डर्माब्रेशन

यह एक एकल सत्र प्रक्रिया है जो निशान को एक उचित सीमा तक कम कर देता है. जो मुंहासे के निशान से ग्रस्त है, यह हर किसी के लिए पेश किया जाने वाला उपचार नहीं है. हाइपरपिग्मेंटेशन तीव्र हो सकता है और इसके लिए कम से कम एक-दो सप्ताह तक सूर्य के संपर्क से बाहर रहना चाहिए. प्रक्रिया में बाहरी त्वचा की परतों को दूर से स्क्रैप करना शामिल है ताकि नई त्वचा पुन: उत्पन्न हो सके. अनुभवी हाथों में यह एकल सत्र में बहुत अच्छा परिणाम प्रदान करता है.

Upper Back Pain: अपर बैक के दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक्सपर्ट से जानें 7 कारगर उपाय

6. मुंहासे के निशान सर्जिकल तरीसे से हटाना

बहुत गहरे दागों में उपरोक्त उपचारों में से कोई भी रोगी की संतुष्टि के लिए काम नहीं कर सकता है और लेजर सत्रों के एक जोड़े द्वारा शल्य चिकित्सा के बाद कुछ निशान हटाने की जरूरत हो सकती है. यह चयनित निशान के लिए एक बहुत अच्छा परिणाम देता है और दिए गए निशान के लिए एक एकल सत्र आधारित उपचार है.

(डॉ. शिल्पी भादानी, प्लास्टिक और एस्थेटिक सर्जन, निदेशक और संस्थापक एसबी सौंदर्यशास्त्र, गुरुग्राम, भारत)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बहती नाक, सीने की जकड़न और खांसी से हैं परेशान? राहत पाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें!

बदलते मौसम में स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने के लिए डेली रुटीन में करें ये 3 बदलाव!

प्रेगनेंसी में क्यों करना चाहिए फोलिक एसिड का सेवन? Folic Acid के लिए खाएं ये 5 चीजें

महिलाओं की इन 5 समस्याओं को जल्द दूर करने के लिए कारगर है केसर का पानी, इस तरीके से बनाएं

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Skin Care Routine: बदलते मौसम में स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने के लिए डेली रुटीन में करें ये 3 बदलाव!
Skin Care Tips: कील-मुंहासों से स्किन पर पड़ गए हैं दाग? यहां हैं Acne Scars से छुटकारा पाने के कारगर तरीके!
Winter Skin Care Tips: These Are 7 Great Ways To Avoid Dry And Dry Skin In The Changing Season, Change Your Routine
Next Article
Winter Skin Care Tips: बदलते मौसम में रूखी-सूखी त्वचा से बचने के लिए ये हैं 7 जबरदस्त उपाय, बदल दें अपना रुटीन!
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;