Uric Acid को कम कर जोड़ों के दर्द और सूजन से छुटकारा दिलाती है यह एक चीज, जानें कई और गजब के स्वास्थ्य लाभ!

How To Reduce Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अगर आप शरीर से यूरिक एसिड को घटाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Reduce Uric Acid) अपनाते हैं, तो यह आपके लिए काफी कारगर हो सकते हैं. अगर आपने हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) को अनकंट्रोल ही छोड़ दिया तो यह आपके लिए खतरे की झंडी हो सकता है.

Uric Acid को कम कर जोड़ों के दर्द और सूजन से छुटकारा दिलाती है यह एक चीज, जानें कई और गजब के स्वास्थ्य लाभ!

How To Reduce Uric Acid: हरा धनिया हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने कारगर माना जाता है

खास बातें

  • हाई यूरिक एसिड कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.
  • धनिया का सेवन कर यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है.
  • हरा धनिया जोड़ों के दर्द और सूजन से भी राहत दिला सकता है.

Best Food To Control Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अगर आप शरीर से यूरिक एसिड को घटाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Reduce Uric Acid) अपनाते हैं, तो यह आपके लिए काफी कारगर हो सकते हैं. अगर आपने हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) को अनकंट्रोल ही छोड़ दिया तो यह आपके लिए खतरे की झंडी हो सकता है. कई लोग यूरिक एसिड के लिए उपाय (Remedies For Uric Acid) तो करते हैं, लेकिन प्रॉपर तरीका नहीं जानते हैं. शरीर में हाई यूरिक एसिड से गठिया की बीमारी (Arthritis) हो सकती है. इसके साथ आपको जोड़ों में दर्द (Joint Pain), सूजन और जोड़ों में अकड़न (Stiff joints) का भी सामना करना पड़ सकता है. हाई यूरिक एसिड आपको कई और बीमारियों के खतरे में भी डाल सकते हैं.

अगर रोगी जल्द यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के कारगर तरीके (Effective Ways To Control Uric Acid) नहीं अपनाते हैं, तो व्यक्ति हमेशा के लिए बिस्तर पकड़ सकता है, जिन लोगों के मन में ये सवाल होता है कि यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Uric Acid) उनके लिए यहां असरदार, कई फायदों से भरा यूरिक एसिड का घरेलू उपाय (Home Remedy For Uric Acid) बताया गया है.

हम बात कर रहे हैं धनिया के बाद में. जी हां! यूरिक एसिड के लिए धनिया (Coriander For Uric Acid) काफी कारगर माना जाता है. यह इसके प्रभाव को कम कर इससे होने वाली समस्याओं को भी दूर कर सकता है. यहां जानें धनिया कैसे हैं हाई यूरिक एसिड में फायदेमंद...

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कमाल है धनिया | Coriander Is Amazing In Controlling High Uric Acid

धनिया हमारे खाने को स्वाद देने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है. धनिया में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं. इसके साथ ही जोड़ों के दर्द और सूजन से भी छुटकारा दिलाने में समर्थ हैं. हरा धनिया में कई कमाल के एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर के फ्री रेडिकल्स को दूर करने में मदद कर सकते हैं. हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए धनिया को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके साथ ही इसमें डाई यूरेटिक गुण होते हैं जो किडनी के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देते हैं. हरा धनिया किडनी स्टोन की समस्या के लिए रामबाण हो सकता है.

coriander 620x350Coriander For Uric Acid: धनिया कई एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है.

धनिया जोडों के दर्द को करेगा दूर | Coriander Will relieve Joint Pain

हाई यूरिक एसिड से गठिया में जोड़ों का तेज और असहनीय दर्द होता है. इससे जोड़ों में सूजन और अकड़न भी हो जाती है. ऐसे में धनिया आपके काफी काम आ सकता है. हरा धनिया जोड़ों के दर्द को कम करने में कारगर साबित हो सकता है. धनिया में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड को कम कर अन्य जटिलताओं से छुटकारा दिला सकते हैं. धनिया लीवर की सफाई कर शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकाल सकता है.

हाई ब्लड शुगर लेवल के लिए भी है शानदार | Coriander Is Also Great For High Blood Sugar Level

डायबिटीज में लगातार अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने की जरूरत होती है. इसके लिए डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करने की सलाह दी जाती है जो हाई शुगर लेवल को कंट्रोल में रखें. धनिया कई ऐसे गुणों से भरपूर होता है, जो शुगर लेवल को घटाने में मदद कर सकते हैं. धनिया में कई ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हाई शुगर लेवल को कम कर डायबिटीज रोगियों को आराम दिला सकते हैं.

पाचन को बेहतर बनाता है धनिया | Coriander Improves Digestion

यह कमाल की चीज पाचन को बेहतर बनाने के लिए भी कारगर साबित हो सकती है. अगर आप अपच, कब्ज या एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं, तो धनिया आपके लिए काफी फायदेमंद उपचार हो सकता है. धनिया पत्ता का सेवन कर पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है. अगर आप इस अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको पेट संबंधी समस्या से भी राहत मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.