विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 07, 2023

बॉडी में Swelling बन सकती है कई बीमारियों का कारण, जानिए सूजन कम करने के नेचुरल उपाय

How to Reduce Inflammation: क्रॉनिक इन्फ्लेमेशन डायबिटीज, हार्ट डिजीज और ऑटो इम्यून डिसऑर्डर जैसी सेहत (Health) को नुकसान पहुंचाने वाली बीमारियों का मुख्य कारण बन सकता है.

Read Time: 4 mins
बॉडी में Swelling बन सकती है कई बीमारियों का कारण, जानिए सूजन कम करने के नेचुरल उपाय
Ways to Reduce Inflammation: सूजन से राहत पाने के उपाय.

How to Reduce Inflammation: बहुत से लोगों के शरीर में सूजन (Swelling) हो जाती है, कभी-कभी ये मौसम बदलने के साथ ठीक हो जाता है, लेकिन कई बार सूजन (Sujan) बनी रहती है. लंबे समय तक बहुत ज्यादा सूजन के कारण इम्यून सिस्टम बॉडी के हेल्दी आर्गन पर अटैक कर सकता है. क्रॉनिक इन्फ्लेमेशन डायबिटीज, हार्ट डिजीज और ऑटो इम्यून डिसऑर्डर जैसी सेहत (Health) को नुकसान पहुंचाने वाली बीमारियों का मुख्य कारण बन सकता है. आइए जानते हैं बॉडी में इंफ्लेमेशन यानी सूजन को नेचुरली (Natural ways to reduce inflammation) कम करने के उपाय क्या हैं और किस तरह आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : Smelly Shoes: बदबूदार जूतों से हैं परेशान? 5 आसान और अचूक उपाय, शहंशाहों की तरह कहीं भी उतार सकेंगे जूते

बॉडी पर सूजन का असर | How Inflammation Affects Your Health

दर्द और बेचैनी (Pain and discomfort) : बॉडी में जहां सूजन होती है वहां दर्द और रेडनेस के कारण परेशानी होती है. यह बॉडी का संकेत देने का तरीका है कि कुछ गलत हुआ है जिस पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है.

काम करने में परेशानी (Impaired function) : सूजन के कारण काम करने में परेशानी होती है. जोड़ों में सूजन के कारण चलने फिरने में दिक्कत आ सकती है.

डैमेज टिश्यू (Tissue damage): सूजन के कारण टीश्यू और ऑर्गन डैमेज हो सकते हैं. जिसके कारण आगे चलकर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है.

क्रॉनिक डिजीज (Chronic diseases): सूजन के लंबे समय तक रहने के कारण हार्ट डिजीज, डायबिटीज और ऑटोइम्यून डिस्ऑर्डर होने का खतरा होता है.

कमजोर इम्यून सिस्टम (Weakened immune) : कई मामलों में सूजन का असर इम्यून सिस्टम पर होता है जिसके कारण बीमारियों से लड़ने की शक्ति कम हो जाती है.

थकान (Fatigue): सूजन के लंबे समय तक बने रहने पर थकान महसूस कर सकते हैं. इससे डेली रूटीन लाइफ पर असर पड़ सकता है.

इसे भी पढ़ें : क्‍या झड़ते बालों का परमानेंट इलाज है प्लेटलेट्स रिच प्लाज्मा इंजेक्शन (PRP)? जानें क्‍या है, कैसे कराते हैं और इसके संभावित साइड इफेक्‍ट


बॉडी में सूजन कम करने के प्राकृतिक उपाय | Natural ways to reduce inflammation in Body

एंटी इंफ्लेमेटरी डाइट: एंटी इंफ्लेमेटरी डाइट सूजन को कम करने में मदद कर सकती है. इसके लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले फूड को डाइट में शामिल करना चाहिए. फैटी फिश जैसे सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन, अलसी और अखरोट को डाइट में शामिल कर ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जा सकता है.

एंटीऑक्सीडेंट रिच फूड: एंटीऑक्सीडेंट रिच फूड सूजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. डाइट में विभिन्न रंग की बेरीज, हरी पत्तेदार सब्जियां और फल शामिल करने से भरपूर एंटीऑक्सीडेंट मिल सकता है.

प्रोसेस्ड फूड से दूरी: शुगर और अनहेल्दी फैट्स से भरे प्रोसेस्ड फूड बॉडी में सूजन बढ़ा सकते हैं. इनसे दूर रहने से सूजन कम करने में मदद मिल सकती है.

साबुत अनाज: डाइट में साबुज अनाज शामिल करने से भी बॉडी में सूजन को कम किया जा सकता है. इसके लिए ब्राउन ब्रेड, क्विनोआ और ओट्स को डाइट में शामिल करना अच्छा होगा.

नियमित एक्सरसाइज और तनाव कम करना: हर दिन एक्सरसाइज बॉडी को सूजन से मुक्त रखने में मदद करता है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है. तनाव कम करने के लिए योग और ध्यान करने से भी बॉडी में सूजन कम होती है. इसके साथ ही पूरी नींद लेना भी जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सामंथा प्रभु ने वायरल संक्रमण के इलाज के लिए यूज किया नेबुलाइज़र, जानिए सेहत पर कैसे डालता है असर
बॉडी में Swelling बन सकती है कई बीमारियों का कारण, जानिए सूजन कम करने के नेचुरल उपाय
प्रचंड गर्मी में घर से बाहर निकलने से पहले कर लें ये काम, नहीं पड़ेंगे बीमार और धूप और लू का नहीं होगा असर
Next Article
प्रचंड गर्मी में घर से बाहर निकलने से पहले कर लें ये काम, नहीं पड़ेंगे बीमार और धूप और लू का नहीं होगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com