विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 30, 2023

Smelly Shoes: बदबूदार जूतों से हैं परेशान? 5 आसान और अचूक उपाय, शहंशाहों की तरह कहीं भी उतार सकेंगे जूते

अक्सर पैरों में नमी होने की वजह से बैक्टीरिया उत्पन्न होते हैं, जो बदबू का कारण बन जाते हैं. कभी-कभी इस दुर्गंध से दोस्त या सहकर्मी के बीच शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ जाता है. इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Smelly Shoes: बदबूदार जूतों से हैं परेशान? 5 आसान और अचूक उपाय, शहंशाहों की तरह कहीं भी उतार सकेंगे जूते
क्‍या करें कि जूतों से बदबू न आए, ये बातें रखें याद

Home Remedies for Removing Odor from Shoes : पैरों से पसीना और बदबू आना एक आम समस्या है, लेकिन ये तब परेशानी की वजह बन जाती है जब आपको सबके बीच अपने जूते उतारने पड़ जाएं. कई बार जूतों से आने वाली गंदी बदबू (Smell) के कारण आपको सभी के बीच शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए आपको कुछ सरल और अचूक घरेलू टिप्स (Home Remedies) फॉलो करने की जरूरत है. जिन्हें अपना कर आप न सिर्फ अपने जूतों से आ रही दुर्गंध (Jooton ki badbu) को दूर कर पाएंगे, बल्कि अपने पैरों में भी ताजगी महसूस करेंगे. आइए जानते हैं बदबू को दूर करने के कुछ सरल और अचूक उपाय. 


जूतों की बदबू दूर करने के उपाय | जूतों से बदबू तुरंत कैसे दूर करें  | जूते पहनने के बाद बदबू क्यों आती है? | Tips to Remove Smell From Shoes

बेकिंग सोडा

अधिकांश लोगों के पैरों में आने वाले पसीने और बैक्टीरिया से गंदी बदबू उत्पन्न होती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए रात के समय दोनों जूतों में एक-एक चम्मच बेकिंग सोडा अच्छी तरह फैला दें. सुबह होने तक बेकिंग सोडा जूते से बैक्टीरिया और बदबू दोनों ही बहुत हद तक खत्म कर देगा.

इसे भी पढ़ें : क्‍या झड़ते बालों का परमानेंट इलाज है प्लेटलेट्स रिच प्लाज्मा इंजेक्शन (PRP)? जानें क्‍या है, कैसे कराते हैं और इसके संभावित साइड इफेक्‍ट

नींबू या संतरे का छिलका

जूते से बदबू दूर करने के लिए रात में सोते समय आप इसके अंदर नींबू या संतरे के छिलके रख दें. अगली सुबह इन छिलकों का निकाल कर फेंक दें. आप पाएंगे कि आपके जूतों से दुर्गंध काफी हद तक कम हो गई है.

पहने कॉटन के मोजे

अगर आप अधिक पसीने आने की समस्या से पीड़ित हैं, तो इस तरह के मोजों का चुनाव करें जो पसीना सोखने में सक्षम हों, इसके लिए आप कॉटन के मोजे का उपयोग कर सकते हैं. ये आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. कॉटन के मोजे पसीना सोख कर बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं.

लगाएं डियोड्रेंट 

जिन लोगों के पैरों में नमी होती है उन्हें बदबू की समस्या परेशान करती है. ऐसे में कोशिश करें कि आपके पैर सुखे रहें, इसके लिए आप पैरों में डियोड्रेंट लगाकर बैक्टीरिया को पनपने से रोक सकते हैं.

यह भी पढ़ें: धुंधला दिखाई देता है और आंखों में चुभती है लाइट, कहीं ड्राय आई सिंड्रोम तो नहीं, लक्षण, कारण और बचाव के साथ जान लें आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय


क्‍या करें कि जूतों से बदबू न आए, ये बातें रखें याद | How to Stop Shoes From Smelling

  • इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा साफ सुथरे और धूले हुए मोजे ही पहनें.
  • हर दिन एक ही जूता पहनने से बचना चाहिए. इसके लिए कम से कम 2 से 3 पेयर जूते होना जरूरी है.
  • दुर्गंध से बचने के लिए आप अपने जूते में मेडिकेटेड इन सोल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
  • भूलकर भी गीले जूते ना पहनें, इन्हें तुरंत धूप या ड्रायर की मदद से सुख लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
छोटे बालों से हैं परेशान, नहीं बढ़ रही ग्रोथ, तो सिर्फ नारियल तेल में मिलाकर दिन में 2 बार करें मसाज, मिलेंगे लंबे, घने बाल
Smelly Shoes: बदबूदार जूतों से हैं परेशान? 5 आसान और अचूक उपाय, शहंशाहों की तरह कहीं भी उतार सकेंगे जूते
डायबिटीज रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है मेथी के बीज, इस तरह इस्तेमाल करेंगे तो मिलेगा गजब फायदा
Next Article
डायबिटीज रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है मेथी के बीज, इस तरह इस्तेमाल करेंगे तो मिलेगा गजब फायदा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;