विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2021

How To Protect Pollution: खुद को स्मॉग और प्रदूषण से बचाने के लिए इन 5 लाजवाब घरेलू नुस्खे

Remedies For Smog And Pollution: प्रदूषण को दूर रखने के लिए कई एहतियाती कदम उठाए जा सकते हैं. हानिकारक स्मॉग और प्रदूषण से खुद को बचाने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें.

Read Time: 5 mins
How To Protect Pollution: खुद को स्मॉग और प्रदूषण से बचाने के लिए इन 5 लाजवाब घरेलू नुस्खे
देश के कई इलाके धुंध और धुएं की मोटी चादर में लिपटे हुए हैं.

How Can We Protect From Smog?: देश के कई इलाके धुंध और धुएं की मोटी चादर में लिपटे हुए हैं. यह आपके शरीर को किस स्तर तक नुकसान पहुंचा सकता है. हम हवा की गुणवत्ता को पहले से हो रहे नुकसान को कम नहीं कर सकते हैं, लेकिन इन घरेलू उपचारों से हम इन प्रदूषकों के प्रति अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं. दिवाली के बाद सांस लेने में तकलीफ के मामलों में तेजी आई है. खराब वायु गुणवत्ता और स्मॉग के कारण लोगों के लिए ठीक से सांस लेना भी मुश्किल हो सकता है. इस प्रकार, कुछ उपाय करना महत्वपूर्ण है जो किसी भी स्वास्थ्य समस्या को रोकने में मदद कर सकते हैं. प्रदूषण को दूर रखने के लिए कई एहतियाती कदम उठाए जा सकते हैं. हानिकारक स्मॉग और प्रदूषण से खुद को बचाने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें.

सुबह, रात को या दिन में क्या है नारियल पानी पीने का सबसे अच्छा समय क्या है? आज ही जान लें

प्रदूषण से निपटने के लिए नुस्खे | Tips To Deal With Pollution   

1. जैतून तेल

जैतून का तेल एक उपयोगी प्राकृतिक घटक है जो आपकी इम्यूनिटी के निर्माण और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है. ऐसे समय में बढ़ते प्रदूषण और स्मॉग के साथ अपने फूड्स को इस हेल्दी ऑयल में पकाने की सलाह दी जाती है. यह वायु प्रदूषण के स्वास्थ्य प्रभावों को रोकने में मदद करेगा. अपनी डाइट का ध्यान रखना और हेल्दी फूड्स को शामिल करना महत्वपूर्ण है.

2. गुड़

गुड़ के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं. खासकर सर्दियों के मौसम में. वजन घटाने में मदद करने के लिए बेहतर इम्यूनिटी सहित गुड़ के कई फायदे हैं. यह समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. आप गुड़ के सेवन से स्मॉग और खराब वायु गुणवत्ता के नकारात्मक प्रभाव को भी उलट सकते हैं. यह पोषक तत्वों से भरपूर एक प्राकृतिक डिटॉक्स प्रदान कर सकता है.

Fitness Tips: घर पर ही एक्सरसाइज कर बॉडी को रखना चाहते हैं फिट, तो आपके पास होने चाहिए ये 6 इक्विपमेंट्स

3. हल्दी वाला दूध

हल्दी दूध इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करने के लिए जाना जाता है. यह आपके संपूर्ण श्वसन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और यहां तक कि खांसी और सर्दी के लिए हल्के संक्रमण के इलाज के लिए इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है. एक गिलास हल्दी वाला दूध आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है. इस घरेलू नुस्खे को इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास दूध को उबाल लें और उसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं.

4. तुलसी और अदरक की चाय

वायु प्रदूषण और स्मॉग के हानिकारक प्रभावों से खुद को बचाने के लिए तुलसी और अदरक की चाय एक लोकप्रिय घरेलू उपाय है. ये प्राकृतिक तत्व श्वसन और फेफड़ों दोनों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो हल्के संक्रमण को रोकने और लड़ने में मदद कर सकते हैं.

5. खट्टे फल

आप नींबू और अन्य खट्टे फल जैसे अनानास और संतरे का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि वे विटामिन सी के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट के अच्छे स्रोत हैं और शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप अपनी चाय या गर्म पानी में नींबू का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह आपकी प्रतिरक्षा में सुधार कर सकता है.

Immunity को मजबूत करने और पॉजिटिविटी बढ़ाने के लिए रोजाना करें ये आसान Exercise

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Strong Bones Food: हड्डियों को मजबूत करने के लिए अपनी डाइट में आज ही शामिल करें 6 बेहद लाभकारी फूड्स

Eye Care Tips: अपनी आंखों को एयर पॉल्यूशन से कैसे बचाएं? यहां तरीके बताए गए हैं जो आंखों हेल्दी रखेंगे

Metabolism Rate को बढ़ावा देने के लिए 5 सबसे बेस्ट फूड्स, Weight Loss में करेंगे मदद

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;