किडनी पर बुरा असर कर सकता है मलेरिया, जानें कैसे बचें

How does malaria affect the kidney? मलेरिया एक ऐसी बीमारी है जो मच्छर के काटने से होती है लेकिन इसका नकारात्मक असर किडनी को भी डैमेज कर सकता है. 

किडनी पर बुरा असर कर सकता है मलेरिया, जानें कैसे बचें

मलेरिया का बुखार ब्रेन और किडनी को भी कर सकता है खराब, ऐसे करें लक्षणों की पहचान

How does malaria affect the kidney?: गर्मियों का मौसम आते ही मच्छरों की तादाद बढ़ जाती है. जिसके कारण मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारी जैसे डेंगू और मलेरिया का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप साफ सफाई न रखें या अपने आप को मच्छरों से बचाकर न रखें तो आप इन बीमारियों के चपेट में आसानी से आ सकते हैं और इसका नकारात्मक प्रभाव आपकी किडनी पर भी पड़ सकता है. किडनी पर इसके क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं और आप इससे कैसे बच सकते हैं जानने के लिए पढ़ें पूरा आर्टिकल.

मलेरिया से किडनी पर दुष्प्रभाव और बचाव (Side Effects of Malaria And How Can Prevent | How does malaria affect the kidney?)

1. किडनी पर मलेरिया के दुष्प्रभाव

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे मलेरिया किडनी को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है. उल्टी-दस्त से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है जिसके कारण किडनी की इंजुरी और किडनी फेलियर जैसी गंभीर समस्या हो सकती है. 

Read: कब और क्यों मनाया जाता है विश्व मलेरिया दिवस, जानिए इस दिन का इतिहास, महत्व और इस साल की थीम

2. किडनी की क्षति

मलेरिया के परजीवी आपकी किडनी के फिल्टर सिस्टम पर डायरेक्ट अटैक कर सकते हैं जिसके कारण भी आपकी किडनी खराब हो सकती है. 

3. लो बीपी और मल्टी ऑर्गन फेल्युअर

मलेरिया के कारण मल्टी ऑर्गन फेल्युअर, लो बीपी और शरीर में विषैले पदार्थों के कारण भी किडनी प्रभावित हो सकती है. अगर रोगी को किडनी में गंभीर चोट लगी हो तो कभी-कभी अस्थायी रूप से डायलिसिस की आवश्यकता भी पड़ सकती है.

बचाव के तरीके (Prevention Methods)

  1. ऐसी कोई भी दवा न लें जो किसी डॉक्टर ने न लिखी हो. ऐसी दवाएं आपके लिए हानिकारक हो सकती है. 
  2. जब भी आपको बुखार हो तो अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखें और बुखार के कारण का पता लगाने के लिए डॉक्टर से संपर्क कर उचित चेकअप करवाएं क्योंकि बीमारी का पता चलने के बाद इसका इलाज करने से आप कठिनाइयों से बच सकते हैं.
  3. रिपोर्ट में मलेरिया डायग्नोस होने पर अपना इलाज तुरंत शुरू करवाएं और हालत गंभीर होने पर अस्पताल में भर्ती होकर डॉक्टर की देखरेख में अपना पूरा इलाज लें. जिससे आप जल्दी स्वस्थ हो सकें.
  4. बुखार या मलेरिया की स्थिति में खुद से किसी भी तरह की पेन किलर दवाएं लेने से बचें ये आपकी किडनी को तेजी से नुकसान पहुंचा सकती है.

Also Read: डायबिटीज में आम खा सकते हैं या नहीं? आम को कब खाएं, एक दिन में कितना आम खाना चाहिए, डायटिशियन से जानें सबकुछ

Arvind Kejriwal के Tihar में आम खाने का विवाद, जानिए क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)