विज्ञापन
Story ProgressBack

शरीर में हेल्दी SPO2 लेवल को बनाए रखने के लिए करें ये काम, आपका ब्लड सर्कुलेशन भी होगा बेहतर

Spo2 Level Normal Range: हेल्दी एसपीओ2 लेवल को हेल्दी बनाए रखने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए.

Read Time: 4 mins
शरीर में हेल्दी SPO2 लेवल को बनाए रखने के लिए करें ये काम, आपका ब्लड सर्कुलेशन भी होगा बेहतर
Spo2 Level: एसपीओ2 लेवल को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स.

SPO2 Level: हेल्दी ब्लड ऑक्सीजन सेचुरेशन लेवल जिसे अक्सर SPO2 कहा जाता है, आपके शरीर के ब्लड सर्कुलेशन के लिए बहुत जरूरी है. SPO2 आपके ब्लड फ्लो में ऑक्सीजन की मात्रा को मापता है और यह आपके शरीर के प्रोपर फंक्शनिंग के लिए जरूरी है. चाहे आप अपने ऑक्सीजन लेवल को कस्टमाइज करना चाहते हों या किसी हेल्थ कंडिशन को मैनेज कर रहे हों, एसपीओ2 लेवल को हेल्दी बनाए रखने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए.

1. फिजिकली एक्टिव रहें

रेगुलर एक्सरसाइज न केवल आपके दिल और फेफड़ों को मजबूत बनाती है बल्कि आपके शरीर को ऑक्सीजन का अच्छे से उपयोग करने में मददगार है. हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए पैदल चलना, तैरना या साइकिल चलाना जैसी एरोबिक एक्टिविटीज को अपने रूटीन में शामिल करें.

2. डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें

डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज, जैसे डायाफ्रामिक ब्रीदिंग लंग्स फंक्शनिंग में सुधार कर सकते हैं और ऑक्सीजन का सेवन बढ़ा सकते हैं. ये तकनीकें आपके फेफड़ों में ऑक्सीजन रेगुलेशन करने में मदद करती हैं.

यह भी पढ़ें: हफ्ते में 3 दिन गर्म दूध में अश्वगंधा मिलाकर कर लीजिए सेवन, बढ़ेगी शरीर की ताकत और इम्यूनिटी, जानें गजब फायदे

3. शहद को अपनी डाइट में शामिल करें

माना जाता है कि शहद ऑक्सीजन लेवल को बढ़ा सकता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं. यह आपके फेफड़ों को मजबूत बनाता है. इसके अलावा आप सुबह गर्म नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से अपने शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल सकते हैं. इसके अलावा शहद का उपयोग काढ़ा तैयार करने के लिए किया जा सकता है.

4. हाइड्रेटेड रहना

आपके ब्लड फ्लो में ऑक्सीजन लेवल को बनाए रखने के लिए अच्छा हाइड्रेशन जरूरी है. डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने का टारगेट रखें.

5. धूम्रपान और सेकेंडहैंड स्मोक से बचें

धूम्रपान फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है और उनके द्वारा एब्जॉर्ब की जा सकने वाली ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है. अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो आज ही छोड़ें.

6. हेल्दी वेट बनाए रखें

ज्यादा वजन होने से रेस्पिरेटरी सिस्टम पर दबाव पड़ सकता है और ऑक्सीजन लेवल प्रभावित हो सकता है. हेल्दी वेट बनाए रखने से आपकी लंग्स फंक्शनिंग और SPO2 लेवल में सुधार हो सकता है.

7. खट्टे फल

संतरे, अनानास और अन्य खट्टे फलों में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है, लेकिन ऐसे अन्य कारण भी हैं जिनकी वजह से आपको खट्टे फलों को अपनी रेगुलर डाइट में शामिल करना चाहिए. इनमें हाई एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो सूजन को कम करने, ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और ब्लड क्लॉटिंग को रोकने में सहायता करते हैं.

यह भी पढ़ें: कम उम्र ही बाल सफेद क्यों होने लगते हैं? इन 5 आदतों के कारण जवानी में ही दिखने लगते हैं आप बूढ़े, सफेद बाल और चेहरे पर झुर्रियां

SPO2 लेवल की निगरानी करें

पल्स ऑक्सीमीटर एसपीओ2 लेवल को माप सकते हैं. ये आपको अपने ऑक्सीजन सेचुरेशन पर नजर रखने में मदद कर सकता है. रेगुलर निगरानी से किसी भी संभावित समस्या का जल्द पता लगाया जा सकता है.

वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से बचें

इनडोर प्रदूषकों के बाहरी स्रोतों से होने वाला प्रदूषण श्वसन स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. जब भी संभव हो पर्यावरण प्रदूषकों के संपर्क में आना कम करें और घर के अंदर अच्छा वेंटिलेशन रखें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
तम्बाकू छोड़ने के लिए दवाओं और बिहेवियर थेरेपी सबसे ज्यादा प्रभावी : डब्ल्यूएचओ
शरीर में हेल्दी SPO2 लेवल को बनाए रखने के लिए करें ये काम, आपका ब्लड सर्कुलेशन भी होगा बेहतर
आप भी पी लेते हैं अक्सर कच्चा दूध, तो हो सकती हैं ये 6 दिक्कतें, बीमार होने से बचने के लिए जान लें
Next Article
आप भी पी लेते हैं अक्सर कच्चा दूध, तो हो सकती हैं ये 6 दिक्कतें, बीमार होने से बचने के लिए जान लें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;