विज्ञापन
This Article is From Mar 15, 2024

कच्चे आलू को इस तरह से लगा लें अपने होठों पर, काला रंग 7 दिनों में हो जाएगा गायब, मिलेंगे सुर्ख गुलाबी लिप्स

How To Lighten lip Colour: होठों पर एक परत जम जाती है. जो उनके कलर को डार्क कर देती है. उस परत को रिमूव करने के लिए मंहगे प्रोडक्टस के अलावा कुछ आसान घरेलु नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं वो घरेलू नुस्खे जो आपके डार्क लिप्स की समस्या को खत्म कर सकते हैं. 

कच्चे आलू को इस तरह से लगा लें अपने होठों पर, काला रंग 7 दिनों में हो जाएगा गायब, मिलेंगे सुर्ख गुलाबी लिप्स
Pink Lips: होठों का रंग गहरा क्‍यों हो जाता है.

Dark Lips Home Remedies: कई लोगों के लिप्स का कलर डार्क होता है. बता दें कि जिस तरह से हम अपने फेस की स्किन का ख्याल रखते हैं उसी तरह हमें अपने लिप्स का भी ख्याल रखने की जरूरत पड़ती है. अगर हम इसका सही से ध्यान नहीं रखते हैं तो उनका नेचुरल कलर और ग्लो कम होने लगता है. वहीं लिप्स के डार्क होने के और भी कई कारण होते हैं. जिनमें स्मोकिंग और केमिकल्स वाली डार्क लिप्सटिक का इस्तेमाल. बता दें कि ध्यान न देने पर होठों पर एक परत जम जाती है. जो उनके कलर को डार्क कर देती है. उस परत को रिमूव करने के लिए मंहगे प्रोडक्टस के अलावा कुछ आसान घरेलु नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं वो घरेलू नुस्खे जो आपके डार्क लिप्स  (Turn dark lips pink instantly)की समस्या को खत्म कर सकते हैं. 

होंठ काले क्यों होते हैं ( Dark Lips Cause and Home Remedies)

बता दें कि होठों का कलर मेलनिन की कमी और हाइपरपिगमेंटेशन की वजह से डार्क होने लगता है. इसके अलावा डिहाइड्रेशन , स्मोकिंग, कैफीन, लिपस्टिक या टूथपेस्ट से एलर्जी रिएक्शन होठों के कालेपन को बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा शरीर में खून की कमी और विटामिन डेफिशेंसी की वजह से भी होठों का रंग काला पड़ने लगता है. 

ये भी पढ़ें: गरम पानी में मिलाकर पी लें ये दो चीजें, 15 दिनों में हो जाएगी पुरानी से पुरानी कब्ज, आंतों में जमा गंदगी निकल जाएगी बाहर

डार्क लिप्स को गुलाबी करने के घरेलू उपाय

Latest and Breaking News on NDTV

आलू और ग्लिसरीन

होठों के रंग को गुलाबी करने के लिए एक मुलायम आलू को काट लें. अब आलू के आधे हिस्से पर कट लगा लें और इस पर ग्लिसरीन और काला नमक डालकर अपने होठों पर रगड़ लें. आलू में पाए जाने वाला तत्व होठों से पिगमेंटेशन को दूर करने में मदद करता है. वहीं काले नमक में मौजूद मिनरल्स होठों को नम बनाए रखने में भी मदद करते हैं. 

शहद और घी

होठों को गुलाबी बनाने के लिए शहद और देसी घी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच घी में आधा चम्मच शहद को अच्छे से मिलाएं. इसके बाद इसमें नींबू का रस और कोकोनेट ऑयल डालें. इस पेस्ट को अपने होठों पर अच्छे से लगाकर छोड़ दें और कुछ समय बाद मसाज करते हुए होठों से हटाकर धो लें. ये आपके लिप्स को ग्लोइंग और मुलायम बनाने में भी मदद करता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
कच्चे आलू को इस तरह से लगा लें अपने होठों पर, काला रंग 7 दिनों में हो जाएगा गायब, मिलेंगे सुर्ख गुलाबी लिप्स
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com