अपने डेली प्रोटीन इंटेक को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, मसल्स बिल्डिंग के साथ वेट लॉस में मिलेगी मदद

Protein Rich Sources: अपने प्रोटीन इंटेक को बढ़ाने के लिए ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे आसान तरीके हैं जिनसे आप डेली अपनी प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं.

अपने डेली प्रोटीन इंटेक को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, मसल्स बिल्डिंग के साथ वेट लॉस में मिलेगी मदद

Protein Rich Diet: शरीर प्रोटीन का उपयोग हड्डियों और मांसपेशियों की अच्छी ग्रोथ के लिए करता है.

Foods For Protein: प्रोटीन मसल्स बिल्डिंग के लिए बहुत जरूरी माना जाता है, क्योंकि यह हमारे शरीर की कोशिकाओं में पाया जाता है. हमारे शरीर में सेल्स की मरम्मत के लिए भी प्रोटीन की जरूरत होती है. हमारा शरीर प्रोटीन का उपयोग हड्डियों और मांसपेशियों की अच्छी ग्रोथ के लिए करता है. प्रोटीन से भरपूर डाइट हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होती है. एथलीटों और बुजुर्गों को बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती है. एथलीटों के साथ-साथ बुजुर्ग लोगों को अपनी मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने, अनचाहा वजन घटाने और सभी को अपने शरीर को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है.

अपना प्रोटीन इंटेक बढ़ाने के तरीके | Ways To Increase Your Protein Intake

1. अंडे

अंडे को एक सुपरफूड माना जाता है क्योंकि यह जरूरी विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और हेल्दी फैट का एक बेहतरीन स्रोत है. यह प्रोटीन का भी एक बड़ा स्रोत है. अंडे की सफेदी प्रोटीन का लगभग शुद्ध स्रोत है, हालांकि, अन्य सभी पोषक तत्व जर्दी के अंदर बी होते होते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि हर दिन एक अंडा खाने से पुरानी बीमारियों से भी बचाव होता है.

अक्सर गैस की वजह से फूल जाता है पेट, तो एसिडिटी और Bloating से तुरंत छुटकारा पाने के लिए इन 5 चीजों को अपना लें

2. फलियां

बहुत से लोग मानते हैं कि मांस और अन्य पशु प्रोडक्ट्स ही प्रोटीन का एकमात्र स्रोत हैं, हालांकि यह सच नहीं है. फलियां प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं. वे न केवल विटामिन और खनिजों से भरे हुए हैं, बल्कि वे मांस और डेयरी प्रोडक्ट्स की तुलना में प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत भी हैं. फलियों में शामिल हैं, दाल, काली बीन्स, किडनी बीन्स, लीमा बीन्स, पिंटो बीन्स, छोले, हरी मटर, सोयाबीन, टोफू, टेम्पेह, आदि.

dcd9hijo

Photo Credit: iStock

3. पनीर

ज्यादातर प्रोसेस्ड स्नैक्स में प्रोटीन की कमी होती है. हालांकि अगर आप पनीर को स्नैकिंग में शामिल करते हैं, तो ये मसल्स गेन में मदद करता है. खासकर जब आप अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हों. पनीर को एक क्विक ब्रेकफास्ट ऑप्शन भी माना जाता है.

बालों के बढ़ने की स्पीड को तेज करने के लिए बेस्ट हैं ये नेचुरल हेयर ऑयल, पता भी नहीं चलेगा कब लंबे हो गए आपके बाल!

4. प्रोटीन शेक

प्रोटीन शेक आपके प्रोटीन सेवन को बढ़ाने का सबसे सुविधाजनक तरीका है. इन शेक के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप ग्रीक योगर्ट, पीनट बटर, पालक और चिया सीड्स जैसे स्वादिष्ट प्रोटीन से भरपूर फूड्स स्वादिष्ट शेक बना सकते हैं. प्रोटीन शेक प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं.

Living with Thalassemia: Nutrition and Diet | थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.