How To Improve Eyesight: नजर हो रही है कमजोर, तो ये 4 चीजें सिर्फ आपके लिए ही बनी हैं, बेहतर होगी आंखों की रोशनी

Ayurvedic Herbs For Eyesight: ज्यादा स्क्रीन का इस्तेमाल आंखों को कमजोर बना सकता है. ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी ये हो जाता है कि आप आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय तलाशे और नेचुरल तरीके से अपनी आंखों की रोशनी को इंप्रूव करें. यहां आंखों की रोशनी में सुधार के लिए कुछ जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है.

How To Improve Eyesight: नजर हो रही है कमजोर, तो ये 4 चीजें सिर्फ आपके लिए ही बनी हैं, बेहतर होगी आंखों की रोशनी

How To Improve Eyesight: ज्यादा स्क्रीन का इस्तेमाल आंखों को कमजोर बना सकता है.

खास बातें

  • ज्यादा स्क्रीन का इस्तेमाल आंखों को कमजोर बना सकता है.
  • आंखों की रोशनी में सुधार के लिए इन जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करें.
  • जंगली शतावरी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में काफी फायदेमंद हो सकती है.

How Can I Improve My Eyesight: कुछ चीजें हैं जो आप आंखों के स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने और संभावित रूप से अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. इनमें हेल्दी लाइफस्टाइल ऑप्शन शामिल हैं जैसे अच्छा खाना, पर्याप्त नींद लेना, नियमित रूप से व्यायाम करना और धूम्रपान न करना. आंखों के तनाव को कम करना और अपनी आंखों को यूवी और अत्यधिक नीली रोशनी से बचाना भी आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. हम ऐसी एक लाइफस्टाइल को फॉलो कर रहे हैं जहां हमारी सुबह हमारे व्हाट्सएप मैसेज के साथ शुरू होती है और सोशल मीडिया को स्क्रॉल करने के साथ समाप्त होती है. इन घंटों के बीच हम कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन याद रखें कि हर चीज (लगभग) के लिए स्क्रीन टाइम की जरूरत होती है. ज्यादा स्क्रीन का इस्तेमाल आंखों को कमजोर बना सकता है. ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी ये हो जाता है कि आप आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय तलाशे और नेचुरल तरीके से अपनी आंखों की रोशनी को इंप्रूव करें. यहां आंखों की रोशनी में सुधार के लिए कुछ जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय | Ayurvedic Remedies To Increase Eyesight

1. जंगली शतावरी

जंगली शतावरी सिर्फ आंखों की रोशनी को ही नहीं बढ़ाती बल्कि आपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी है. यह आपको चमकदार आंखें भी दे सकती है! एक चम्मच जंगली शतावरी को थोड़े से शहद के साथ मिलाएं और हर दिन एक कप गर्म गाय के दूध के साथ इसका सेवन करें. कुछ महीनों के लिए इस आदत का अभ्यास करें और आप एक बड़ा अंतर देखेंगे!

2. आईब्राइट

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इस जड़ी बूटी का प्रयोग प्राचीन काल से किया जाता रहा है. वास्तव में, ज्यादातर प्रोडक्ट या फूड्स जो आपकी आंखों के लिए अच्छे होते हैं, उनमें प्राइमरी कॉम्पोनेंट के रूप में आंखों की रोशनी होती है. आईब्राइट ड्रॉप्स कंजेक्टिविटीज से तेजी से ठीक होने में मदद कर सकता है. अगली बार जब आप आंखों की रेडनेस से परेशान हों, तो आप जानते हैं कि क्या करना है!

3. बिलबेरी

कहा जाता है कि इस जड़ी बूटी में ब्लूबेरी और क्रैनबेरी की तरह ही एंथोसायनिन नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट फ्लेवोनोइड्स होते हैं. एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि एक अन्य बेरी-ब्लैक करंट (रिब्स नाइग्रम) से एंथोसायनिन - अंधेरे में क्विक कस्टमाइजेशन में मदद करता है और आंखों की थकान को भी कम करता है.

4. कोलियस

कहा जाता है कि यह जड़ी बूटी आंखों में तरल पदार्थ के उत्पादन को कम करती है, जिससे संभावित ग्लूकोमा से दबाव कम होता है. हम आपको याद दिला दें कि ये जड़ी-बूटियां आपकी आंखों को शांत करने में आपकी मदद कर सकती हैं, लेकिन अगर आपको दृष्टि संबंधी समस्याएं हैं, तो अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.