Improve Digestion Tips: पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए इन आयुर्वेदिक टिप्स को करें फॉलो, जानें मजबूत पाचन तंत्र पाने के 7 मंत्र!

How To Strong Digestive System: कई लोग सवाल करते हैं कि पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए क्या खाएं? हर किसी को मजबूत पाचन तंत्र के लिए आयुर्वेदिक उपायों को अपनाना चाहिए. जब आपका पाचन अच्छा नहीं होता है, तो आपका शरीर गैस या ब्लोटिंग, एसिडिटी, लूज मोशन और हार्ट बर्न जैसे संकेत या संकेत देता है. हेल्दी पाचन तंत्र के आयुर्वेदिक उपायों के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

Improve Digestion Tips: पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए इन आयुर्वेदिक टिप्स को करें फॉलो, जानें मजबूत पाचन तंत्र पाने के 7 मंत्र!

Strong Digestion Tips: अधिक मात्रा में खाने से अधिक एसिड उत्पादन हो सकता है

खास बातें

  • स्ट्रॉन्ग डायजेशन पाने के लिए क्या करें और क्या न करें?
  • आपका मजबूत पाचन तंत्र ही समग्र स्वास्थ्य की कुंजी है.
  • मजबूत पाचन तंत्र के लिए आयुर्वेदिक उपाय अपनाना जरूरी है.

Ayurvedic Tips For Healthy Digestion: हमारे शरीर का प्रत्येक अंग कई शारीरिक क्रियाओं को प्रोत्साहित करने और हेल्दी बनाए रखने में भूमिका निभाता है. इसी तरह, हमारे पाचन तंत्र को भी देखभाल की जरूरत होती है. मजबूत पाचन शक्ति इस बात पर निर्भर करती हैं कि क्या हम हेल्दी और फिट लाइफस्टाइल जी रहे हैं. आयुर्वेद के अनुसार, आपका मजबूत पाचन तंत्र ही समग्र स्वास्थ्य की कुंजी है. एक कमजोर पाचन तंत्र कारण फूला हुआ पेट, गैस, अपच, अम्लता और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अस्वास्थ्यकर पाचन तंत्र भी शरीर में हानिकारक विषाक्त पदार्थों का दोस्त बन जाता है, जो तब कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है. कई लोग सवाल करते हैं कि पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए क्या खाएं? हर किसी को मजबूत पाचन तंत्र के लिए आयुर्वेदिक उपायों को अपनाना चाहिए. जब आपका पाचन अच्छा नहीं होता है, तो आपका शरीर गैस या ब्लोटिंग, एसिडिटी, लूज मोशन और हार्ट बर्न जैसे संकेत या संकेत देता है. हेल्दी पाचन तंत्र के आयुर्वेदिक उपायों के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

हेल्दी और मजबूत पाचन तंत्र के लिए कारगर उपाय | Effective Remedy For Healthy And Strong Digestive System

1. मसालेदार भोजन से बचें

मसालेदार भोजन पेट में एसिड और जलन पैदा करने के लिए जाना जाती है. इसके परिणामस्वरूप मुंह और पेट में अल्सर हो सकता है. तैलीय और मसालेदार भोजन करने से बचना चाहिए. इसके बजाय, फल, सब्जियां, साबुत अनाज और सलाद का सेवन करें. एक स्वस्थ पाचन तंत्र की कुंजी है कि आपके पेट में जलन पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों से बचें.

2. हाइड्रेटेड रहें

हाइड्रेटेड रहना लगभग हर स्वास्थ्य स्थिति के लिए एक प्राकृतिक उपचार है. एक दिन में पर्याप्त पानी पीना कभी किसी के लिए गलत नहीं हुआ. इसलिए, एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को ठीक करने के सर्वोत्तम आयुर्वेदिक तरीकों में से एक है अधिक से अधिक पानी पीना. हालांकि, तरल पदार्थों के नाम पर सोडा, शीतल पेय और शराब न लें.

drinking waterStrong Digestion Tips: पूरे दिनभर हाइड्रेट रहने से पाचन तंत्र हेल्दी रहता है

3. जरूरत से ज्यादा न खाएं

अधिक भोजन लेना हमारे पाचन तंत्र लिए अच्छा नहीं है. यह आपके पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली को बिगाड़ता है क्योंकि इसे तोड़ने में समस्या होती है. अधिक खाने से अधिक एसिड उत्पादन हो सकता है जिससे एसिड रिफ्लक्स और अपच के लक्षण पैदा हो सकते हैं. आयुर्वेद का सुझाव है कि हमारे पेट के एक तिहाई हिस्से को खाली छोड़ने की जरूरत है ताकि हमारे शरीर को भोजन को आसानी से पचाने के लिए जगह मिल सके.

4. व्यायाम करें

सही फूड्स को चुनने के साथ-साथ नियमित रूप से व्यायाम करना भी आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में प्रमुख भूमिका निभाता है. आप घर पर दौड़ने, घूमने, साइकिल चलाने या एरोबिक व्यायाम जैसी कोई भी शारीरिक गतिविधि चुन सकते हैं. आप अपने पाचन तंत्र को दुरुस्त रख सकते हैं और व्यायाम करने के साथ समग्र स्वास्थ्य भी बनाए रख सकते हैं.

5. हर्बल चाय पिएं

दूध की तरह ही कुछ प्रकार की हर्बल चाय भी अच्छे पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकती हैं. पाचन तंत्र में सुधार के लिए हर्बल चाय एक प्राकृतिक उपचार है. आप अपने पाचन तंत्र के लिए सोने से पहले एक कप हर्बल चाय रखने पर भरोसा कर सकते हैं. हर्बल चाय होने से मल त्याग से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं और बीमारियों को कम किया जा सकता है.

5v6npgl

Strong Digestion Tips: पाचन तंत्र में सुधार के लिए हर्बल चाय एक प्राकृतिक उपचार है.

6. नियमित रूप से डिटॉक्स

जब पाचन तंत्र में सुधार करने की बात आती है, तो डिटॉक्सीफिकेशन सबसे अच्छे तरीकों में से एक है जो आपको स्वस्थ रखने में चमत्कार कर सकता है. नियमित रूप से डिटॉक्स अग्नि और ऊतकों को फिर से जीवंत और साफ करने में मदद करता है. यह हानिकारक विषाक्त पदार्थों और सिस्टम से मुक्त कणों को बाहर निकालने का एक प्रभावी प्राकृतिक तरीका है.

7. हाई फाइबर युक्त आहार लें


फाइबर से भरपूर फूड्स आपको लंबे समय तक पूर्ण रखने और पाचन तंत्र को नियमित करने में मदद कर सकते हैं. आपको एक उच्च फाइबर आहार लेना है जिसमें साबुत अनाज, सब्जियां, फलियां और फल शामिल हों. जो आपके पाचन स्वास्थ्य को प्रभावी ढंग से सुधारते हैं. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन आपके पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे कब्ज की संभावना कम हो जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.