विज्ञापन
Story ProgressBack

बच्चों को घमौरियों से बचाना चाहते हैं तो इन नुस्खों को जान लीजिए आज भी, हाथ-पैर खुजाते नहीं रहेंगे बच्चे

घमौरियों की समस्या त्वचा के तापमान के बढ़ने से पैदा होती है जिसकी वजह से शरीर में खुजली और चुभन का अहसास होने लगता है. आइए जानते हैं आखिर गर्मियों में क्यों हो जाती हैं घमौरियों और क्या है इससे बचाव के उपाय.

Read Time: 4 mins
बच्चों को घमौरियों से बचाना चाहते हैं तो इन नुस्खों को जान लीजिए आज भी, हाथ-पैर खुजाते नहीं रहेंगे बच्चे
घमौरियों की समस्या को इस तरह किया जा सकता है कम.

Home Remedies: गर्मियां आने और जाने के समय में अक्सर ही बच्चों को घमौरियों की दिक्कत होने लगती है. इस मौसम में बड़े ही नहीं बल्कि छोटे बच्चे गर्मियों में होने वाली घमौरियों (Prickly Heat) से परेशान रहते हैं. घमौरियों की समस्या त्वचा के तापमान के बढ़ने से पैदा होती है जिसकी वजह से शरीर में खुजली और चुभन का अहसास होने लगता है. आइए जानते हैं आखिर गर्मियों में क्यों हो जाती हैं घमौरियों और क्या है इससे बचाव के उपाय.

सद्गुरु की सलाह, बच्चों के साथ रोज़ कुछ मिनट बिताएं, बदल जाएगी उनकी पूरी जिंदगी

घमौरी का देसी इलाज | Prickly Heat Desi Remedies

मुल्तानी मिट्टी से करें घमौरी का इलाज

घमौरी की परेशानी को कम करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) से आपकी स्किन को ठंडक मिलती है. घमौरी का इलाज करने के लिए सबसे पहले 1 कटोरी लें. इसमें 2 से 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें. अब इसमें गुलाबजल डालकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लेप की तरह लगाएं.  फिर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में नॉर्मल पानी से इसे धो लें. इससे घमौरियां कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी.

आइस क्‍यूब है फायदेमंद

घमौरियों की समस्याओं को कम करने के लिए आइस क्यूब्स (Ice Cubes) भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. आइस क्यूब्स से घमौरियों की समस्या कम होगी. इसका प्रयोग करने के लिए 2 से 3 आइस क्यूब्स लें. अब इसे कॉटन के कपड़े में लपेटकर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं. कुछ देर तक इससे सिंकाई करने से लाभ होगा.

चंदन का पाउडर

चंदन का पाउडर घमौरियों को कम करने का एक पुराना उपाय है क्योंकि इसमें ठंडक देने वाले गुण होते हैं. यह शरीर के तापमान को ठंडा करता है. गुलाबजल को मिलाकर चंदन का पेस्ट बनाएं और प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं, सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

एलोवेरा

एलोवेरा में बहुत ज्यादा उपचारात्मक और सुखदायक गुण होते हैं और यह सभी त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए रामबाण है. इसका उपयोग करना बहुत आसान है. एलोवेरा के ताजे पत्ते से एलोवेरा जैल निकालें और प्रभावित क्षेत्र पर 15 मिनट तक लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें. यह घमौरियों के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है.

जीवनशैली में परिवर्तन

जैसे ही आपके बच्चे को घमौरियों का पता चले, आप कुछ सरल चीजें कर सकते हैं. अपने बच्चे को गर्मी से दूर ले जाएं.  अपने बच्चे के शरीर को पंखे से ठंडा रखें या एयर कंडीशनिंग चालू करें. अतिरिक्त कपड़े उतार दें. सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पी रहा है. यदि बच्चे भारी, कम सांस लेने वाले कपड़े पहन रहे हैं, तो उनके कपड़े बदलकर हल्के या अधिक सांस लेने वाले कपड़े पहनाएं. किसी भी लोशन, तेल, क्रीम या मॉइस्चराइजर को पोंछ दें. अपने बच्चे के शरीर पर लगी नमी को हवा में सूखने दें. जब भी संभव हो, आपको अपने बच्चे को दाने को न खुजलाने के लिए कहना चाहिए क्योंकि इससे दाने और अधिक उत्तेजित हो सकते हैं.

प्रस्तुति- शालू शुक्ला 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सद्गुरु की सलाह, बच्चों के साथ रोज कुछ मिनट बिताएं, बदल जाएगी उनकी पूरी जिंदगी
बच्चों को घमौरियों से बचाना चाहते हैं तो इन नुस्खों को जान लीजिए आज भी, हाथ-पैर खुजाते नहीं रहेंगे बच्चे
Monsoon Diet: मॉनसून में एक भी बीमारी नहीं करेगी परेशान, अगर अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स
Next Article
Monsoon Diet: मॉनसून में एक भी बीमारी नहीं करेगी परेशान, अगर अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;