तपती धूप से निकल आई हैं घमौरियां, तो ये आसान से 5 घरेलू उपाय दिक्कत दूर करके देंगे राहत 

Prickly Heat: घमौरियां होने पर शरीर पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं जिनमें खुजली भी होती है और जलन भी. इस दिक्कत को कुछ घरेलू उपायों से दूर किया जा सकता है. 

तपती धूप से निकल आई हैं घमौरियां, तो ये आसान से 5 घरेलू उपाय दिक्कत दूर करके देंगे राहत 

Ghamoriya Ke Gharelu Upay: इस तरह मिलेगा घमौरियों से छुटकारा. 

Ghamoriya Home Remedies: गर्मियों की तपती और चिलचिलाती धूप जून महीने की शुरूआत से ही अपने चरम पर है. इस मौसम में कुछ देर भी बाहर निकला जाए या गर्मी में बिना पंखे के बैठा जाए तो जरूरत से ज्यादा पसीना निकलने लगता है. इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन की संभावना भी बढ़ जाती है और शरीर पर घमौरियां (Prickly Heat) निकलने लगती हैं. घमौरियां छोटे सफेद और लाल दाने होते हैं जिनमें खुजली और जलन होती है. चाहे बच्चे हों या बड़े किसी को भी घमौरियों का शिकार होना पड़ सकता है. ऐसे में अगर आप भी घमौरियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां कुछ ऐसे घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जो घमौरियां (Ghamoriya) दूर करने में आपकी मदद करेंगे. 

बाहर निकला पेट करना चाहते हैं कम तो स्नैक्स में खाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, आएगा स्वाद और घटेगा वजन 

घमौरियों के घरेलू उपाय | Prickly Heat Home Remedies 

मुल्तानी मिट्टी 

घमौरियां दूर करने का एक बेहद पुराना और जांचा-परखा नुस्खा है मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल. मुल्तानी मिट्टी ठंडी होती है और गर्मी को सोखने का काम करती है. इसके इस्तेमाल से घमौरियों से निजात मिल सकती है. लगाने के लिए मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) में गुलाबजल मिलाएं और पेस्ट बना लें. इसे स्किन पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. राहत मिलेगी. 

dq7a8a4g

खीरा पड़े-पड़े सूखने लगा है तो उससे बना लीजिए फेस टोनर और आइस रोलर, यहां जानिए तरीका

एलोवेरा 

घमौरियों पर एलोवेरा भी अच्छा असर दिखाता है. इसके हीलिंग और सूदिंग गुण स्किन के लिए अच्छे साबित होते हैं. एलोवेरा की पत्ती से एलोवेरा का ताजा गूदा निकालें. इसे घमौरियों पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. राहत महसूस होगी. 

खीरा 

खीरे को नेचुरल कूलैंट्स में गिना जाता है. कच्चा खीरा घमौरियों पर लगाया जाए तो शरीर को राहत देता है और घमौरियों से होने वाली दिक्कत को भी दूर करने में असरदार है. खीरे को काटकर घमौरियों पर लगा सकते हैं. शरीर को इससे हाइड्रेशन भी मिलती है. 

o7dn7svo

Photo Credit: Pixabay

ठंडी सिंकाई 

शरीर को ठंडी सिंकाई देने पर भी घमौरियों से राहत मिल सकती है. ठंडी सिंकाई के लिए घमौरियों पर बर्फ मली जा सकती है. बर्फ से घमौरियों को ठंडक मिलती है और घमौरियां कम होने में मदद मिलेगी. घमौरियां होने पर एकदम ठंडे-ठंडे पानी से नहाना भी अच्छा रहता है. 

ओटमील का इस्तेमाल 

ओटमील को पानी में डालकर नहाने पर इंफ्लेमेशन कम होती है जिससे घमौरियां भी ठीक हो जाती हैं. इसके लिए ओटमील को एक कपड़े में बांधें और इस कपड़े को कुछ देर पानी में भिगोकर रखें. पानी का रंग बदलने लगे तो इस पानी को कुछ देर घमौरियों पर लगाए रखें और इससे नहाएं. आराम महसूस होने लगेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शादी के बंधन में बंधे धर्मेंद्र के पोते करण देओल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com