खीरे के छिलकों को फेंकें नहीं, इस तरह से करें इस्तेमाल और पाएं गजब का लाभ, गर्मियों में रामबाण है ये देसी नुस्खा

Kheere Ke Chilke Ke Fayde: खीरे के छिलकों का इस्तेमाल स्किन और ऑलओवर हेल्थ के लिए कमाल कर सकता है. खीरे के छिलके फाइबर से भरपूर होते हैं और इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और सिलिका जैसे खनिज होते हैं. यहां जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल.

खीरे के छिलकों को फेंकें नहीं, इस तरह से करें इस्तेमाल और पाएं गजब का लाभ, गर्मियों में रामबाण है ये देसी नुस्खा

Cucumber Peel: खीरे के छिलके हमारी सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं.

Cucumber Peel Benefits: हम में से ज्यादातर लोग खीरे के छिलकों को फेंके देते हैं, जो हमें बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि खीरे के छिलको के अनेक लाभ हैं. जी हां, खीरे के छिलके फाइबर से भरपूर होते हैं और इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और सिलिका जैसे खनिज होते हैं. आपकी मांसपेशियों, हड्डियों और टेंडन को हेल्दी रखने के लिए सिलिका एक जरूरी कॉम्पोनेंट घटक है. यह हमारी त्वचा को भी हाइड्रेट करता है और की रोशनी में भी सुधार करता है.

खीरे के छिलकों के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Cucumber Peel

1. सूजी हुई आंखें के लिए फायदेमंद

माना जाता है कि खीरे के ठंडे छिलके आंखों पर लगाने से सूजन कम हो जाती है. ये आंख के आसापास की त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करती है. लगभग 10 से 15 मिनट के लिए छिलके को अपनी आंखों पर रखें और आराम करें. आप खीरे को कद्दूकस भी कर सकते हैं और उसकी प्यूरी को आंखों के नीचे लगा सकते हैं.

पेट में दर्द होने के 5 बड़े कारण, हर बार एसिडिटी और गैस ही नहीं होती वजह, समय से पहले हो जाएं अलर्ट

2. शरीर को ठंडा करता है

अपने कूलिंग गुणों के कारण खीरे में इस चुभने वाली गर्मी में आपको शांत और तरोताजा करने की प्रवृत्ति होती है. बस एक इन्फ्यूज़र में पानी और कुछ छिलके डालें और आप गर्मी को मात दें.

3. रिवर्स स्किन टैनिंग

खीरे में हल्का ब्लीचिंग गुण होता है जो त्वचा के टैन से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है. बस खीरे को कद्दूकस कर लें और इसका रस अपने चेहरे पर लगाएं और आप कठोर यूवी किरणों का डटकर सामना कर पाएंगे.

घर पर कैसे बनाएं खीरे का फेस पैक | How To Make Cucumber Face Pack at Home

खीरा शहद का फेस मास्क

शहद अपने एक्सफोलिएटिंग गुणों के लिए जाना जाता है. यह हेल्दी टिश्यू को बनाने और उनकी मरम्मत करने में मदद करता है. इसके साथ ही ये आपको जवां और चमकदार स्किन दे सकता है.

सुबह फ्रेश होने में आती है दिक्कत, तो इस एक चीज का पानी में भिगोकर कर लें सेवन, पेट के हर कोने से निकल जाएगी गंदगी

आधा छिला हुआ खीरा और 2 बड़े चम्मच शहद या एलोवेरा लें. छिलके वाली ककड़ी और शहद दोनों का उपयोग करके प्यूरी बना लें. मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

दूध और खीरा का फेस पैक

आधा छिला हुआ खीरा, एक चौथाई कप दूध, 1 बड़ा चम्मच शहद,  1 बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर लें और खीरे को छीलकर पीसकर प्यूरी बना लें. एक अलग कटोरे में दूध, शहद और ब्राउन शुगर मिलाएं. इस मिश्रण को कद्दूकस किए हुए खीरे में मिला दें. इसे अच्छे से मिलाएं. इस पैक को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं. अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

Video: सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है