How to Turn Grey Hair Black Naturally: मिनटों में काले हो जाएंगे सफेद बाल! ये 5 घरेलू उपाय करेंगे कमाल...

Home Remedies for Gray Hair: बालों को काला रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedy) आजमाए जा सकते हैं. घर पर ही कुछ चीजें मिक्स कर आप ऐसे मिक्सचर तैयार कर सकते हैं जो चंद घंटों में आपके बालों का रंग बरकरार रखने में मददगार हो सकते हैं.

How to Turn Grey Hair Black Naturally: मिनटों में काले हो जाएंगे सफेद बाल! ये 5 घरेलू उपाय करेंगे कमाल...

How to Turn Grey or White Hair Black Naturally:  इन दिनों खिचड़ी बालों (Khichdi baal) का फैशन है. खिचड़ी बाल यानी कि कुछ बाल काले कुछ सफेद, जो ग्रे लुक (Grey Look) देते हैं. लेकिन ये फैशन सभी को रास आए ऐसा जरूरी नहीं है. कुछ लोग ग्रे हेयर (Grey Hair) या खिचड़ी बालों वाला लुक पसंद नहीं करते हैं. पर, बालों को एक समान रंग में रखना तब मुश्किल होता है जब इक्का दुक्का बाल सफेद होना शुरू होते हैं.

How can I make my hair black naturally? यह सवाल लेकर लोग अक्‍सर गूगल के पास जाते हैं. बालों को काला रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedy) आजमाए जा सकते हैं. घर पर ही कुछ चीजें मिक्स कर आप ऐसे मिक्सचर तैयार कर सकते हैं, जो चंद घंटों में आपके बालों का रंग बरकरार रखने में मददगार हो सकते हैं.

बाल काले करने के घरेलू नुस्खे | How to Turn Grey or White Hair Black Naturally

1. ब्लैक टी रिन्स

एक बर्तन में गर्म पानी रखें. इसमें चाय पत्ती डालकर ब्लैक टी तैयार करें. इस चाय को ठंडा होने रख दें. जब चाय ठंडी हो जाए तब उससे अपने बालों को अच्छे से वॉश करें. एक घंटे बालों को ऐसे ही चाय के साथ रहने दें. एक घंटे बाद साफ पानी से बिना शैंपू किए बाल धो लें.

क्‍या आपको पता है फल खाने का सही तरीका, न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने बताया फल खाने का सही तरीका...

2. आंवला और हिना का हेयर पैक

एक बाउल में आप आंवले का पाउडर और हिना मिक्स करें. पेस्ट बनाने के लिए ब्लैक टी का ही उपयोग करें. इस पैक को कुछ देर के लिए रखें. बाद में बालों में इस तरह लगाएं कि एक एक बाल इस पैक से कवर हो जाए. एक घंटा पैक लगाए रखने के बाद बाल धो लें. जरूरी लगे तो कोई माइल्ड शैंपू यूज कर सकते हैं.

3. प्याज का रस

बालों का रंग बरकरार रखने में प्याज का रस भी कारगर है. प्याज को पीस कर मोटा गूदा अलग कर दें. उसके रस को बालों की स्कैल्प में अच्छे से रब करते हुए लगाएं. तीस मिनट बाद शैंपू कर सकते हैं. ऐसा हफ्ते में दो बार जरूर करें.

4. तेज पत्ते का रस

तेजपत्ते को पानी में उबालकर, पानी ठंडा होने रख दें. इस पानी से बाल धोएं और दो घंटे तक शैंपू  न करें. दो घंटे बाद माइल्ड शैंपू का उपयोग करें.

5. नारियल तेल और नींबू का रस

दो चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच लेमन जूस मिला लें. इस मिक्सचर को अपने बालों में अच्छे से अप्लाई करें. बालों की जड़ से लेकर सिरे तक अच्छे से मसाज करें. कम से कम तीस मिनट ये मिक्सचर लगा रहने दें. उसके बाद सल्फेट फ्री शैंपू से बाल धो लें.

सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.