विज्ञापन

कितने दिन तक कोई संक्रमित व्यक्ति फैला सकता है एमपॉक्स? जानें कैसे फैलता है, लक्षण और बचाव के तरीके

Mpox spread duration: यह वायरस एक संक्रमित व्यक्ति के श्वसन से निकले छोटे बूंदों के माध्यम से भी फैल सकता है, लेकिन इस तरीके से फैलने के लिए लम्बे समय तक निकट संपर्क जरूरी होता है. जानिए कोई व्यक्ति कितने समय तक इसे फैला सकता है.

Mpox Transmission: एमपॉक्स संक्रमण चिंता का विषय बना हुआ है.

Mpox Transmission Period: एमपॉक्स (जिसे पहले मंकीपॉक्स कहा जाता था) एक वायरल संक्रमण है जो हाल ही में दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है. यह वायरस चेचक के वायरस के परिवार से संबंधित है, लेकिन इसका प्रभाव चेचक से कम गंभीर होता है. हालांकि, एमपॉक्स का संक्रमण और फैलाव एक चिंता का विषय बना हुआ है, खासकर जब यह सवाल उठता है कि कोई संक्रमित व्यक्ति कितने समय तक इस वायरस को फैला सकता है. डॉक्टर चारु दत्त अरोड़ा ने बताया कि एक संक्रमित व्यक्ति कितने दिन तक एमपॉक्स फैला सकता है.   

यह भी पढ़ें: गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस नारियल तेल में ये चीज मिलाकर हफ्ते में 3 बार लगाएं और देखें कमाल

एमपॉक्स के फैलने के तरीके

एमपॉक्स निकट संपर्क से फैलता है. यह संक्रमित व्यक्ति के शरीर से निकलने वाले शारीरिक तरल पदार्थों (जैसे घाव से निकलने वाला मवाद या लार) के संपर्क में आने या संक्रमित कपड़े और बिस्तर के इस्तेमाल से फैल सकता है. इसके अलावा, यह वायरस एक संक्रमित व्यक्ति के श्वसन से निकले छोटे बूंदों के माध्यम से भी फैल सकता है, लेकिन इस तरीके से फैलने के लिए लम्बे समय तक निकट संपर्क जरूरी होता है.

लक्षण और फैलाव का समय

एमपॉक्स के लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, थकान और पूरे शरीर में लाल चकत्ते (रैश) शामिल होते हैं. ये चकत्ते बाद में छोटे-छोटे दानों में बदल जाते हैं, जो आगे चलकर फफोलों का रूप ले लेते हैं.

एक व्यक्ति तब संक्रमण फैलाने में सक्षम होता है जब उसके शरीर पर ये फफोले और चकत्ते होते हैं. एमपॉक्स का फैलाव तब तक होता रहता है जब तक कि फफोले पूरी तरह से सूख कर गिर नहीं जाते और नए स्वस्थ त्वचा का निर्माण नहीं हो जाता. सामान्यतः, संक्रमण के लक्षण प्रकट होने के 2 से 4 हफ्ते तक व्यक्ति वायरस को फैला सकता है.

यह भी पढ़ें: ब्रश करने के बाद भी दिखते हैं दांत पीले, तो बासी मुंह इन हरी पत्तियों को चबाएं, दांतों का पीलापन हो सकता है गायब

एमपॉक्स के फैलाव का समय

एमपॉक्स संक्रमण के फैलाव की अवधि मुख्य रूप से संक्रमित व्यक्ति की शारीरिक अवस्था पर निर्भर करती है. जैसे - इन्क्यूबेशन पीरियड (संक्रमण के बाद का शुरुआती समय): जब वायरस शरीर में प्रवेश करता है, तब से लेकर लक्षण प्रकट होने तक का समय 5 से 21 दिनों का होता है. इस समय के दौरान व्यक्ति वायरस को नहीं फैलाता है, क्योंकि कोई लक्षण नहीं होते हैं.

लक्षण प्रकट होने का समय: लक्षण शुरू होते ही व्यक्ति संक्रमण फैलाने में सक्षम हो जाता है. बुखार, शरीर में दर्द, थकान और चकत्ते इस समय के प्रमुख लक्षण होते हैं. यह फैलाव तब तक होता है जब तक व्यक्ति के शरीर पर फफोले और दाने मौजूद होते हैं.

वायरस के फैलाव की समाप्ति: जब शरीर के फफोले पूरी तरह से सूखकर गिर जाते हैं और नई त्वचा का निर्माण होता है, तब व्यक्ति वायरस को और नहीं फैलाता. सामान्यतः यह 2 से 4 हफ्ते का समय लेता है.

यह भी पढ़ें: खाना बनाने के लिए सबसे अच्छा तेल किस चीज का है? जानिए सबसे बेस्ट और 5 सबसे खराब कुकिंग ऑयल

संक्रमण से बचाव

एमपॉक्स से बचने के लिए संक्रमित व्यक्तियों से निकट संपर्क से बचना जरूरी है. अगर किसी व्यक्ति में एमपॉक्स के लक्षण दिखाई देते हैं, तो उसे तुरंत अलग कर देना चाहिए और उचित चिकित्सा सहायता प्राप्त करनी चाहिए. इसके अलावा, स्वच्छता का ध्यान रखना, संक्रमित कपड़ों और बिस्तर से दूरी बनाए रखना भी जरूरी है.

एमपॉक्स का संक्रमण मुख्य रूप से निकट संपर्क से फैलता है और यह तब तक फैल सकता है जब तक व्यक्ति के शरीर पर फफोले और दाने पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते. इस प्रक्रिया में आम तौर पर 2 से 4 हफ्ते का समय लगता है. संक्रमण से बचाव के लिए संक्रमित व्यक्तियों से दूरी बनाए रखना और उचित सावधानियां बरतना जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस नारियल तेल में ये चीज मिलाकर हफ्ते में 3 बार लगाएं और देखें कमाल
कितने दिन तक कोई संक्रमित व्यक्ति फैला सकता है एमपॉक्स? जानें कैसे फैलता है, लक्षण और बचाव के तरीके
कितना खतरनाक हो सकता है एमपॉक्स अगर इसका इलाज न मिले? जानें 5 डरावनी कॉम्प्लीकेशन्स
Next Article
कितना खतरनाक हो सकता है एमपॉक्स अगर इसका इलाज न मिले? जानें 5 डरावनी कॉम्प्लीकेशन्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com