कैसे काम करती है Keto Diet? इस डाइट प्लान से बेहतरीन फायदे लेने के लिए करें ये काम

Keto Diet For Weight Loss: कीटोजेनिक डाइट एक ऐसी डाइट है जिसमें कार्ब्स की क्वांटिटी बहुत काम और प्रोटीन की ज्यादा होती है. ये एक लो कार्ब डाइट है. दरअसल कार्ब्स अचानक कम करने से बॉडी कीटोसिस नाम के मेटाबॉलिक स्टेट में चली जाती है.

कैसे काम करती है Keto Diet? इस डाइट प्लान से बेहतरीन फायदे लेने के लिए करें ये काम

Keto Diet: इसमें कार्ब्स की क्वांटिटी बहुत काम और प्रोटीन की ज्यादा होती है.

Keto Diet Plan: वेट लॉस करने के लिए आजकल लोग अलग-अलग तरह की डाइट फॉलो करते हैं, लेकिन जिस डाइट को सबसे ज्यादा फॉलो किया जाता है वो है कीटो डाइट, जिसे कीटोजेनिक डाइट भी कहा जाता है. इस डाइट को रूटीन में शामिल करने से आपका फैट तेजी से बर्न होना शुरू हो जाता है. फैट बर्न के प्रोसेस में कीटॉसिस बनता है जिससे बॉडी को एनर्जी मिलती है.अब सवाल यह है कि आखिर कीटो डाइट में क्या खाएं और क्या नहीं ? आखिर कौन सी वो चीजें हैं जिनको अगर आप अपने रूटीन में शामिल करें तो कीटो डाइट को सफल बना सकते हैं. यह सवाल हर किसी के मन में आता है. आपके इन्हीं सवालों का जवाब आज हम देने जा रहे हैं.

कुछ फूड्स आपकी याददाश्त को बर्बाद कर सकते हैं? हेल्दी माइंड के लिए इनको आज से खाना छोड़ दें

क्या है कीटो डाइट (What Is Keto Diet)

कीटोजेनिक डाइट एक ऐसी डाइट है जिसमें कार्ब्स की क्वांटिटी बहुत काम और प्रोटीन की ज्यादा होती है. ये एक लो कार्ब डाइट है. दरअसल कार्ब्स अचानक कम करने से बॉडी कीटोसिस नाम के मेटाबॉलिक स्टेट में चली जाती है. ऐसी स्थिति में बॉडी एनर्जी के लिए कार्ब्स की जगह फैट को बर्न करने में काफी तेजी से काम करता है और लीवर फैट को कीटोंस में तब्दील कर देता है. इससे हमारे माइंड को आसानी से ऊर्जा मिल पाती है. कीटो डाइट बॉडी में ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन लेवल को घटाने में भी मदद करती है.

जानें कैसे बनाएं कीटो डाइट को सफल | Learn How To Make Keto Diet Successful

1. खूब सारा पानी पिएं

कीटो डाइट में ये बहुत जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और खुद को हाइड्रेटेड रखें. कीटो डाइट की शुरुआत करने वाले लोगों को इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि वो पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और इसके लिए वो खीरा, पालक जैसे हाइड्रेटिंग चीजों को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

सबसे बुरी आदतों में से एक ही धूम्रपान, जानें इसके गंभीर दुष्परिणाम और लत छोड़ने के तरीके

2. सही क्वांटिटी में फैट इंटेक करें

अगर आप लो कार्ब डाइट ले रहे हैं तो ये जरूरी है कि आप गुड फैट इंटेक करें. अगर आप चाहते हैं कि आपको हर वक़्त भूख महसूस न हो तो सही मात्रा में वसा का सेवन करें. भूखे रहने की जरूरत बिल्कुल नहीं हैं, घर का बनाया हुआ मक्खन, नारियल, बादाम, और जैतून का तेल भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

3. जिन सब्जियों में स्टार्च हो उन्हें न खाएं

कीटो डाइट को अगर आपको सफल बनाना है तो उन सब्ज़ियों को अपनी डाइट से बाहर करना होगा जिनमें स्टार्च होता है. जब आप कीटो डाइट में हों तो आलू, कद्दू और अरबी जैसी कुछ सब्ज़ियों को खाने से बचें.

आपके योगाभ्यास को बेहतर और फायदेमंद बनाने के लिए 10 आसान टिप्स

4. अंडे को डाइट में शामिल करें

अंडा प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है जो आपको वजन कम करने में मदद करता है. अंडे को आप कई तरह से खा सकते हैं. आप चाहें तो अंडे को उबालकर, भुर्जी या ऑमलेट बनाकर खा सकते हैं, यही नहीं अंडे और ब्राउन ब्रेड के साथ आप लो कार्ब सैंडविच भी बना सकते हैं.अंडे को कीटो डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

5. धैर्य बनाएं रखें

आप चाहें कोई भी डाइट कर रहे हों, उसके साथ धैर्य बनाए रखना बहुत ज़रूरी है. कई बार ज्यादा सोचने या टेंशन लेने से भी वेट लॉस नहीं होता, इसलिए ये जरूरी है की आप अच्छी डाइट के साथ साथ अच्छे परिणाम के लिए सब्र बनाकर रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Common Foot Problems: पैरों में होने वाली कुछ सामान्य समस्याएं उनके कारण और इलाज

Workout Routine: टोन्ड एब्स और लेग्स पाना चाहते हैं, तो इन 4 एक्सरसाइज को बना लें अपना दोस्त

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Health Tips: भूखे पेट कभी नहीं करनी चाहिए ये 6 चीजें, सेहत पर पड़ता है बहुत बुरा असर