Best Yoga Tips: आपके योगाभ्यास को बेहतर और फायदेमंद बनाने के लिए 10 आसान टिप्स

Yoga Tips: योग मन की शांति, ऊर्जा का स्रोत माना जाता है. जीवन के हर पहलू के प्रति योग का एक बहुत ही सटीक, डायरेक्ट और प्रैक्टिकल नजरिया है, लेकिन योग केवल वह नहीं है जो आप चटाई पर करते हैं, इसके प्रिंसिपल को फॉलो करना भी जरूरी है.

Best Yoga Tips: आपके योगाभ्यास को बेहतर और फायदेमंद बनाने के लिए 10 आसान टिप्स

Best Yoga Tips: योग मन की शांति, ऊर्जा का स्रोत माना जाता है.

खास बातें

  • योग मन की शांति, ऊर्जा का स्रोत माना जाता है.
  • एक खास समय और अलग जगह का चुनाव करें.
  • किसी भी भोजन के सेवन के 2 घंटे बाद अभ्यास के लिए समय निर्धारित करें.

How To Do Yoga Properly: अगर पिछले एक साल ने हमें कुछ सिखाया है, तो वह यह है कि जीवन में सबसे जरूरी कुछ है तो वह तन और मन हैं. इन दोनों पर जितना हम आमतौर पर देते हैं, उससे कई ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. शरीर और दिमाग को हेल्दी रखने के लिए व्यायाम करना जरूरी हो गया है और दोनों को एक साथ मजबूत बनाए रखने के लिए सबसे आसान तरीका योग का अभ्यास करना है. योग मन की शांति, ऊर्जा का स्रोत माना जाता है. जीवन के हर पहलू के प्रति योग का एक बहुत ही सटीक, डायरेक्ट और प्रैक्टिकल नजरिया है, लेकिन योग केवल वह नहीं है जो आप चटाई पर करते हैं, इसके प्रिंसिपल को फॉलो करना भी जरूरी है. अगर आप वाकई योग शुरू करने के इच्छुक हैं, तो यहां कुछ आसान टिप्स हैं जो योग को और भी फायदेमंद बना देंगे.

योग करने के लिए इन बातों को फॉलो करें | Follow These Things To Do Yoga

1. एक खास समय और अलग जगह का चुनाव करें और उस समय योग अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करें जब आपके शरीर में आराम करने के बाद अच्छी ऊर्जा हो. सुबह हो या शाम यह समय सबके शेड्यूल के हिसाब से अलग-अलग होता है.

2. खाली पेट अभ्यास करें. किसी भी भोजन के सेवन के 2 घंटे बाद अभ्यास के लिए समय निर्धारित करें. इन 2 घंटों में थोड़ी मात्रा में हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन किया जा सकता है.

3. अपने आराम के लिए योग का अभ्यास करते समय फर्श के संपर्क से बचने के लिए हमेशा चटाई या कंबल पर योग का अभ्यास करें. यह अभ्यास में आसानी में सहायता करता है.

4. हो सकता है कि आप अपने फोन को साइलेंट पर नहीं रख सकते, लेकिन आप उसे बगल के कमरे में छोड़ सकते हैं. या हो सकता है कि पूरी गोपनीयता संभव न हो, लेकिन आप निश्चित रूप से शोर से बचने के लिए हेडफोन की एक अच्छी जोड़ी में निवेश कर सकते हैं.

5. बेहतर परिणामों के लिए आसन का अभ्यास करने से पहले पूरे शरीर में अच्छा ब्लड सर्कुलेशन बनाने के लिए सेशन की शुरुआत अच्छे वार्मअप के साथ करें. आसन का अभ्यास करने से पहले सूर्य नमस्कार एक बेहतर वार्म अप है.

6. प्रभावी अभ्यास के लिए आसन के लिए अपने श्वास पैटर्न पर ध्यान दें. आपके अभ्यास के प्रत्येक पहलू में सांस लेना और सांस छोड़ने का पैटर्न मायने रखता है. गलत श्वास पैटर्न ऐंठन या दर्द या आसन में अपनी एक्चुअल पावर तक पहुंचने में इनकैपेसिटी का कारण बनेगा.

7. अपनी चोटों के प्रति सचेत रहें. अगर आपको कोई गंभीर चोट लगी है, गंभीर दर्द हुआ है या आप सर्जरी से उबर रहे हैं, तो आप डॉक्टर से परामर्श करना चाहेंगे और निश्चित रूप से इन चोटों के बारे में अपने ट्रेनर को भी सूचित कर सकते हैं.

8. योग शिक्षक के मार्गदर्शन में योग का अभ्यास करें. चाहे आप व्यक्तिगत रूप से अभ्यास कर रहे हों या दोस्तों के समूह के साथ ऑनलाइन सही शिक्षक ढूंढना सबसे अच्छी प्रेरणा है जो आपको अपनी यात्रा जारी रखने के लिए मिल सकती है.

9. कूल डाउन, विश्राम और ध्यान के साथ सेशन समाप्त करें. योग माइंड की ट्रेनिंग के लिए एक साइकोफिजियोलॉजिकल आर्ट है जो शरीर की तरह ही जरूरी है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.