विज्ञापन
This Article is From Dec 26, 2020

How To Get Rid Of Dandruff: डैंड्रफ से निजात पाने के लिए गजब हैं ये घरेलू उपाय और तरीके, तेजी से दूर होगा डैंड्रफ!

How To Get Away Dandruff Naturally: सर्दियों में कई लोग रूसी की समस्या से परेशान रहते हैं. सर्दियों में डैंड्रफ के कारणों (Causes Of Dandruff) में शुष्क और ठंडी हवा है. रूसी को कम करने और उसका इलाज (Treatment Of Dandruff) करने के लिए, आपको सही हेयर केयर प्रोडक्ट का उपयोग करना होगा जो कारगर हो सकते हैं.

How To Get Rid Of Dandruff: डैंड्रफ से निजात पाने के लिए गजब हैं ये घरेलू उपाय और तरीके, तेजी से दूर होगा डैंड्रफ!
Ways To Get Rid Of Dandruff: सर्दियों में कई लोग रूसी की समस्या से परेशान रहते हैं.

Home Remedy Of Dandruff In Winter: सर्दियों में रूसी आम तौर पर एक सूखी स्कैल्प के कारण होती है, जो खुजली महसूस करा सकती है. सर्दियों में डैंड्रफ के कारणों (Causes Of Dandruff) में शुष्क और ठंडी हवा है. रूसी को कम करने और उसका इलाज (Treatment Of Dandruff) करने के लिए, आपको सही हेयर केयर प्रोडक्ट का उपयोग करना होगा जो कारगर हो सकते हैं. डैंड्रफ के लिए कारगर उपाय (Effective Remedy For Dandruff) करना काफी ज्यादा जरूरी है. सर्दियों में डैंड्रफ को दूर करने के लिए एंटी डैंड्रफ शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं. हेल्दी बालों के लिए रुटीन (Routine For Healthy Hair) को फॉलो करना जरूरी है. सर्दियों में कई लोग रूसी की समस्या से परेशान रहते हैं. एक बार डैंड्रफ होने पर अगर इसका उपाय नहीं किया जाता, तो लंबे समय तक आपके बालों को खराब कर सकता है. डैंड्रफ से छुटकारा पाने के तरीके (Ways To Get Rid Of Dandruff) कई हैं बशर्ते आपको इन्हें अपने रुटीन में शामिल करना होगा.

कई लोग सवाल करते हैं कि डैंड्रफ से नेचुरल तरीके से कैसे छुटकारा पाएं? (How To Get Rid Of Dandruff Naturally) जो काफी कारगर हो सकते हैं. अगर कोई समस्या नेचुरल तरीके से ठीक हो जाती है तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है. यहां डैंड्रफ से राहत पाने के कुछ कारगर घरेलू नुस्खे और तरीकों के बारे में बताया गया है...      

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के शानदार तरीके | Great Ways To Get Rid Of Dandruff

1. बालों को ब्रश करें

स्कैल्प को स्टिम्युलेट करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे तेल और स्कैल्प स्वस्थ रहते हैं. एक अच्छी तरह से पोषित स्कैल्प बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकती हैं. बालों को हमेशा ब्रश करने से बालों को साफ और डैंड्रफ से दूर रखा जा सकता है.

2. ज्यादा पानी पिएं

सर्दियों के दौरान, हम अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं. ये ऐसा कुछ जो त्वचा और बालों को निर्जलित करता है, जिससे अधिक रूसी होती है. औसत खपत की सीमा एक दिन में 5 लीटर पानी निर्धारित की जाती है, लेकिन अगर यह बहुत ठंडा हो रहा है, तो आप 4 लीटर के साथ कर सकते हैं!

6h39l0so

Home Remedies Of Dandruff: शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आपको भरपूर पानी पीना चाहिए

3. सीधी गर्मी से बचें

सर्दियों में हेयर ड्रायर का उपयोग आमतौर पर किया जाता है क्योंकि गीले बालों से सिरदर्द और सर्दी हो सकती है, लेकिन गर्मी के साथ सीधे संपर्क - जैसे कि लोहे की छड़ें और हेअर ड्रायर - स्कैल्प को सूखा बनाते हैं. इसके बजाय, अपने बालों को तौलिए से सुखाएं और फिर इसे प्राकृतिक रूप से सूखने दें.

4. अपना तौलिया बदलें

खराब तौलिए का उपयोग करने से बाल कमजोर हो सकते हैं, लेकिन अपने बालों को पोंछने के लिए आदर्श तौलिया एक शुद्ध कपास है. तुर्की तौलिया की खुरदरी बनावट आपके बालों के लिए आदर्श नहीं है और अधिक घुंघराला हो सकता है. आदर्श रूप से, एक बार जब आप अपने बालों को धो रहे होते हैं, तो आपको इसे सूती कपड़े से पोंछना चाहिए.

5. अपना आहार बदलें

रूसी से छुटकारा पाने का एक तरीका यह है कि आप अपने आहार में बदलाव करें. विटामिन बी, जस्ता, और ओमेगा 3 बालों और खोपड़ी के पोषण के उत्कृष्ट स्रोत हैं. अपने आहार में फल और कच्चे सलाद को शामिल करें. अंडा, मछली, केला और पालक इन पोषक तत्वों के शक्तिशाली स्रोत हैं.

uupgrnbg

Home Remedy Of Dandruff: हेल्दी डाइट लेने से भी बालों के डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है 

6. अपने बालों की ऑयलिंग करें

स्नान करने के बाद अपने बालों पर तेल लगाएं. नारियल का तेल स्कैल्प और बालों के लिए हाइड्रेशन का सबसे अच्छा रूप है. आप नारियल तेल का उपयोग करके बेस के रूप में कुछ तेलों को भी मिला सकते हैं. जैतून का तेल, नीम का तेल, बादाम का तेल और अरंडी का तेल समान माप में. तेल को थोड़ा गर्म करें और इसे स्कैल्प तक लगाएं.

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Dandruff

1. सेब का सिरका

सेब साइडर सिरका को बराबर माप में पानी के साथ मिलाएं और अपने शैम्पू को बंद करने के बाद मिश्रण को अपने बालों पर स्प्रे करें. इसे 5 मिनट के लिए रखें और गुनगुने पानी से धो लें.

2. बेकिंग सोडा

स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें. इसे कुल्ला और धीरे से पोंछ लें. जिस दिन आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं उस दिन बालों पर शैम्पू या साबुन का इस्तेमाल न करें.

3. शहद और नींबू

शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है और स्कैल्प को हाइड्रेट रखता है, जबकि नींबू बे पर खुजली करता रहता है. शहद के 3 चम्मच ले लो और नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं. इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और इसे 15 मिनट तक रहने दें. इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
How To Get Rid Of Dandruff: डैंड्रफ से निजात पाने के लिए गजब हैं ये घरेलू उपाय और तरीके, तेजी से दूर होगा डैंड्रफ!
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com