Honey Health Benefits: इन तरीकों से करेंगे शहद का सेवन, तो मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

How To Use Honey: शहद में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए ऐसे ही कॉम्बिनेशन के बारे में आपको बताते हैं जिनका इस्तेमाल कर आप कई लाभ पा सकते हैं.

Honey Health Benefits: इन तरीकों से करेंगे शहद का सेवन, तो मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Honey Health Benefits: शहद में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरिन होता है.

Health Benefits Of Honey: किचन में मौजूद शहद का इस्तेमाल हम स्वाद और स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए करते हैं. शहद को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. शहद को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. शहद के ज्यादा फायदे उठाने के लिए कई लोग इसे कई चीजों के साथ पेयर करते है. जैसे शहद को सुबह खाली पेट गर्म पानी में एक चम्मच मिलाकर पीने से वजन को कम किया जा सकता है. असल में शहद में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. शहद में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए ऐसे ही कॉम्बिनेशन के बारे में आपको बताते हैं जिनका इस्तेमाल कर आप कई लाभ पा सकते हैं.

संकेत जो आपको बताते हैं आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है; जानें इसके फूड्स सोर्सेज

इन चीजों के साथ करें शहद का सेवन | Consume Honey With These Things

1. हल्दी और शहद

गले के इंफेक्शन, कोल्ड और मुंह के अल्सर की समस्या से परेशान हैं तो आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं बस आपको शहद में हल्दी मिलाकर इस्तेमाल करना है या फिर छाले वाली जगह पर लगाना है. इससे इंफेक्शन में मदद मिल सकती है.

 

2. नींबू और शहदः

वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद का सेवन फायदेमंद माना जाता है. गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है. जिससे पसीने के द्वारा खराब फैट बाहर निकलने में मदद मिल सकती है.

3. अदरक और शहदः

सर्दी-खांसी की समस्या कर रही है परेशान तो शहद और अदरक का सेवन फायदेमंद हो सकता है. अदरक को शहद के साथ सेवन करने से सर्दी की समस्या में राहत मिल सकती है.

Best Iron Rich Foods: आयरन की कमी से होने लगती हैं ये परेशानियां, 6 फूड्स जो बढ़ाते हैं शरीर में आयरन की मात्रा

4. दालचीनी और शहदः

दालचीनी और शहद की चाय का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. इसके सेवन से इंफेक्शन के अलावा कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Acidity और कब्ज सहित पेट की आम समस्याओं का रामबाण इलाज है ये Magical Drink, देता है औषधीय लाभ

पुरुषों में इन जरूरी चीजों को बढ़ा देता है मखाना, तभी हैं लोग इसके दीवाने; इन वजहों से रोज खाना चाहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Hair Care Oil: फेमस न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया बालों का झड़ना रोकने, सफेद होने से बचाने के लिए बेस्ट घरेलू नुस्खा

अन्य खबरें