Home Remedies For Gout: जोड़ों के दर्द, सूजन और हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए गाउट रोगी खाएं ये 5 फूड्स

Foods For Gout Patient: हमारे शरीर में हाई यूरिक एसिड खानपान के कारण ही पैदा होता है. ऐसे में हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए फूड्स का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो गाउट और यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय हो सकते हैं.

Home Remedies For Gout: जोड़ों के दर्द, सूजन और हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए गाउट रोगी खाएं ये 5 फूड्स

Home Remedies For Gout: आपको यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए उपाय करने की जरूरत है.

खास बातें

  • गाउट ज्यादातर 40 साल बाद पुरुषों को प्रभावित करता है.
  • आपको यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए उपाय करने की जरूरत है.
  • हमारे शरीर में हाई यूरिक एसिड खानपान के कारण ही पैदा होता है.

Home Remedies For Uric Acid: गाउट गठिया का एक जटिल रूप है जो शरीर में यूरिक एसिड क्रिस्टल के जमाव के कारण होता है. यूरिक एसिड एक ऐसा पदार्थ होता है जब शरीर में प्यूरीन के टूटने से बनता है. ब्लड यूरिक एसिड को किडनी तक पहुंचाता है और अतिरिक्त मात्रा बाहर निकाल दी जाती है. जब किडनी अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर नहीं निकाल पाती है, तो यह शरीर में गाउट का कारण बनता है, जिसे हाइपरयुरिसीमिया भी कहा जाता है. यह ज्यादातर 40 साल बाद पुरुषों को प्रभावित करता है, हालांकि, यह महिलाओं के रजोनिवृत्ति के बाद ट्रिगर करता है. ऐसे में गाउट से बचने के लिए सबसे पहले आपको यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए उपाय करने की जरूरत है. इसके लिए आपको अपनी यूरिक एसिड डाइट को मैनेज करना होगा. क्योंकि हमारे शरीर में हाई यूरिक एसिड खानपान के कारण ही पैदा होता है. ऐसे में हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए फूड्स का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो गाउट और यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय हो सकते हैं.

गाउट के कारण क्या हैं? | What Are The Causes Of Gout

गाउट के लिए कोई विशेष कारण नहीं है, लेकिन कई अंतर्निहित कारक इस दर्दनाक विकार के जोखिम को बढ़ा सकते हैं जिसमें शामिल हैं:

आनुवंशिकी: गाउट का एक पारिवारिक इतिहास आपके जोखिम को बढ़ाता है.

आयु और लिंग: 40 वर्ष की आयु के बाद पुरुषों को महिलाओं की तुलना में अधिक खतरा होता है.

वजन: एक व्यक्ति जो अधिक वजन वाला है, वह अधिक जोखिम में होता है.

आहार: ऐसे भोजन का सेवन करना जो रेड मीट, ऑर्गन मीट, हेरिंग, मशरूम, स्कैलप्प्स, एंकोविज़ और शतावरी जैसे प्यूरीन सामग्री से भरपूर हो.

शराब: अधिक शराब का सेवन यूरिक एसिड को खत्म करने के शरीर के तंत्र को प्रभावित करता है.

3afnl1mg

Home Remedies For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए कुछ फूड्स फायदेमंद हो सकते हैं

गाउट को इन 4 भोगों को बांट सकते हैं | Gout Can Be Divided Into These 4 Indulgences

एसिम्प्टोमैटिक हाइपरयुरिसीमिया: इस चरण में रक्त यूरिक एसिड बिना किसी अन्य लक्षण के ऊंचा हो जाता है.

तीव्र गाउट: इस चरण में, जोड़ों में यूरिक एसिड बनना शुरू हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप सूजन, दर्द और कोमलता होती है. ज्यादातर मामलों में, गाउट का दौरा रात में शुरू होता है और 3-10 दिनों तक फैलता है.

इंटरवल गाउट: यह चरण तीव्र गाउट हमलों के बीच होता है जब रोगी कोई लक्षण नहीं दिखाता है.

क्रोनिक गाउट: लंबे समय तक यूरिक एसिड के संचय के साथ तीव्र दर्द से जुड़े जोड़ों को स्थायी नुकसान होता है.

गाउट की समस्या से राहत पाने के लिए बेहतरीन फूड्स | Best Foods To Get Relief From Gout Problem

1. चेरी

एंथोसायनिन के विशाल भंडार वाली चेरी में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गाउट हमले के जोखिम को कम कर सकते हैं. गाउट हमले के जोखिम को कम करने के लिए चेरी या चेरी के अर्क के तीन सर्विंग्स का उपभोग करने की सिफारिश की जाती है.

2. पपीता

पपीते में एंजाइम पपैन और काइमोपैपेन की अच्छाई में मजबूत एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं और जोड़ों में सूजन को कम कर सकते हैं. यह क्षारीयता को बढ़ाकर शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड से छुटकारा पाने में भी मदद करता है. इनके अलावा, यह एंटीऑक्सिडेंट बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी से भरा होता है जो सूजन को कम करने और जोड़ों में दर्द और लालिमा को कम करने में मदद कर सकता है.

3. अजवाइन

अजवाइन के बीज जैसे आयरन, मैंगनीज, कैल्शियम और अन्य बायोएक्टिव यौगिकों में मौजूद पोषक तत्वों का ढेर गठिया को ठीक करने में सहायता करता है. अजवाइन में बीटा-सेलेनिन उल्लेखनीय संयंत्र यौगिक रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकते हैं.रस, अर्क या बीज के रूप में आहार में अजवाइन के बीज शामिल करें.

4. अदरक

अदरक एक बहुमुखी जड़ी बूटी है जो अपने शक्तिशाली औषधीय और पाक उद्देश्यों के लिए प्रसिद्ध है. अदरक के शक्तिशाली इंफ्लेमेटरी प्रभाव सूजन को कम करते हैं, सूजन और रक्त यूरिक एसिड के स्तर को कम करते हैं और गाउट के हमलों को राहत देते हैं. एक इंच अदरक लें, 5-10 मिनट के लिए एक कप पानी में अच्छी तरह से डुबोएं और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए नियमित रूप से सेवन करें.

5. नींबू


नींबू और नींबू के रस को गाउट को ठीक करने का अद्भुत प्राकृतिक उपचार माना जाता है. नींबू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट सूजन को कम करते हैं, मूत्र के पीएच को बढ़ाकर रक्त में यूरिक एसिड के जमाव को तोड़ते हैं और यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करते हैं. आपको बस इतना करना है कि गाउट के दर्द को कम करने के लिए दिन में 2-3 बार नींबू के रस का सेवन करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.