झड़ रहे हैं बाल? हल्के और छोटे बालों को जल्दी बनाना है घना और लंबा, यहां पढ़ें बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे और तरीके

Tips for Healthy Hair: बालों का झड़ना और गिरना आपकी रातों की नींद उड़ा रहा है. या सिर पर बालों की वॉलयूम कम हो गई है... या ऑयली हेयर स्कैल आपकी समस्या हैं, तो इनके लिए आप महंगी दवाओं की जगह आप बालों की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. आ

झड़ रहे हैं बाल? हल्के और छोटे बालों को जल्दी बनाना है घना और लंबा, यहां पढ़ें बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे और तरीके

How to Maintain Healthy Hair: बालों की देखभाल के कुछ नुस्खे और घरेलू उपचार

Tips for Healthy Hair: बालों का झड़ना और गिरना आपकी रातों की नींद उड़ा रहा है. या सिर पर बालों की वॉलयूम कम हो गई है... या ऑयली हेयर स्कैल आपकी समस्या हैं, तो इनके लिए आप महंगी दवाओं की जगह आप बालों की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. आपके बाल ख़ूबसूरत दिखें और उनमें किसी तरह की कोई समस्या न हो, इसके लिए हम कई आम और ज़रूरी तरीके अपनाते हैं. अक्सर तनाव और जीवनशैली या बालों की देखभाल न करना बालों से जुड़ी समस्याएं पैदा कर देते हैं या उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं बालों की देखभाल के कुछ नुस्खे और घरेलू उपचार 

बालों का झड़ना कम करें, बालों को जल्दी लंबा और घना बनाने में मदद करेंगे ये नुस्खे, बालों की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खे

बालों को काला और घना बनाएं आंवला, शिकाकाई व रीठा पावडर से 

आंवला के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता. यह विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत होता है, जो आपके बालों को मजबूत बनाने, काला करने और बालों को जल्दी करने में मददगार हो सकता है. आंवला बालों के लिए फायदेमंद होता है. रात में आंवला, शिकाकाई व रीठा पावडर को पानी में घोलकर रख दें. सुबह इस पानी से अपने बालों को धोएं. इससे बाल काले और घने तो होंगे ही यह नुस्खा बालों का झड़ना भी कम करेगा. 

बालों की हर समस्या का हल है मेथी 

डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी को बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन यह आपके बालों में भी नई जान डाल सकती है. मेथी दाने का पाउडर बना लें. इसमें दही में मिलाकर बालों में लगाने से बाल चमकदार व काले बनते हैं.

तनाव न लें 

तनाव कई तरह की परेशानियां पैदा कर सकता है. यह कई बार बालों के झड़ने वजह भी हो सकता है. कई बार काम का दबाव, रिश्तों में परेशानियां तनाव पैदा कर सकती हैं. तो कोशिश करें की तनाव को कम करने के लिए योग या ध्यान वगैरह का सहारा लें. 

बालों को मजबूत बनाने के लिए लें हेल्दी डाइट


अगर आपका शरीर अंदर से मजबूत नहीं है, तो आप ऊपर से बालों पर कोई भी मास्क, शैम्पू या तेल लगा लें वे मजबूत नहीं होंगे. बालों में अंदर से जान डालने के लिए हैल्दी आहार लें. अपनी डाइट में विटामिन बी, साबुत अनाज, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, प्रोटीन, अंडा, मछली वगैरह को जगह दें.

बालों की देखभाल की कुछ बातें, जिनका रखें ध्यान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- गीले बालों में कंघी न करें. 
- बालों को शैम्पू करने के बाद गीले बालों को सुकाने के लिए झटक-झटककर न पोंछें.
- बालों को सुलझाने के लिए अपनी अंगुल‍ियों का इस्तेमाल करें. फिर चौड़ी कंघी से और फिर बारीक कंघी से सुलझाएं.