विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 23, 2023

कब्ज से अक्सर रहते हैं परेशान या रात को नींद लेने में होती है दिक्कत, तो सोने से पहले पी लीजिए ये ड्रिंक, मिलेगा गजब फायदा

Drinks For Digestion: ये घरेलू ड्रिंक्स पाचन संबंधी परेशानी, सूजन, गैस और एसिडिटी को कम करने में मदद कर सकते हैं. आज इन्हें अच्छी नींद के लिए भी पी सकते हैं.

कब्ज से अक्सर रहते हैं परेशान या रात को नींद लेने में होती है दिक्कत, तो सोने से पहले पी लीजिए ये ड्रिंक, मिलेगा गजब फायदा
Constipation Remedy: हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आंत को शांत कर सकते हैं.

Best Bedtime Drinks: कब्ज की समस्या कई कारकों के कारण हो सकती है जैसे कम फाइबर का सेवन, कम मात्रा में लिक्विड लेना, फिजिकल एक्टिविटी की कमी, कुछ दवाएं, हार्मोनल चेंजेस और डाइट संबंधी समस्याएं. हालांकि सोने से पहले पी जाने वाली ड्रिंक्स सीधे तौर पर कब्ज का इलाज नहीं कर सकती हैं, लेकिन यह संभावित रूप से लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं या कुछ मामलों में राहत प्रदान कर सकती हैं. कुछ ड्रिंक्स खासतौर से फाइबर से भरपूर या अपने लैक्सेटिव गुणों के लिए जानी जाने वाली ड्रिंक्स, मल को नरम करने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. अगर आप भी कब्ज से छुटकारा पाने के उपाय तलाश रहे हैं तो यहां हम कुछ ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें सोने से पहले ले सकते हैं.

बेहतर पाचन के लिए सोने से पहले क्या पिएं? | Drink Before Sleeping For Better Digestion?

1. कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल में सूजन-रोधी गुण होते हैं और यह पाचन संबंधी परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं. कैमोमाइल टी बैग्स को कुछ मिनटों के लिए गर्म पानी में रखें, फिर सोने से पहले पी लें.

2. अदरक वाली चाय

अदरक पाचन में सहायता करता है, सूजन कम करता है और मतली से राहत दिलाने में मदद करता है. ताजी अदरक की जड़ को पीस लें और 10 मिनट तक गर्म पानी में भिगो दें.

ये भी पढ़ें: पेट का मोटापा और लटकती कमर की चर्बी घटाने के लिए कितने चावल खाने चाहिए? जानिए कैसे मिलेगा तुरंत रिजल्ट

3. नींबू पानी

नींबू का रस पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है और शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है. गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ें और सोने से पहले धीरे-धीरे पिएं.

4. पुदीना चाय

पुदीना में मेन्थॉल होता है, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट की मसल्स को आराम देता है, पाचन संबंधी समस्याओं को कम करता है. पेपरमिंट टी बैग्स को गर्म पानी में 5 मिनट तक भिगोकर रखें और गर्म पानी पी लें.

Latest and Breaking News on NDTV

5. हल्दी वाला दूध

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आंत को शांत कर सकते हैं. गर्म दूध में 1 चम्मच हल्दी पाउडर और एक चुटकी काली मिर्च मिलाएं. इसे सोने से पहले पिएं.

6. एलोवेरा जूस

एलोवेरा जेल सूजन को कम कर सकता है. ताजा एलोवेरा जेल को पानी या जूस के साथ मिलाएं और सोने से पहले सीमित मात्रा में सेवन करें.

ये भी पढ़ें: चश्मा लगाते हैं तो दूध में मिलाकर पी लीजिए यह चीज, नेचुरल तरीके से बढ़ने लगेगी आंखों की रोशनी

7. सेब साइडर सिरका टॉनिक

सेब का सिरका पाचन में सहायता करता है और पेट में एसिड को रिलीज करने में मदद कर सकता है. 1-2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को गर्म पानी और शहद के साथ मिलाएं. सोने से पहले पिएं.

8. सौंफ के बीज की चाय

सौंफ के बीज डायजेशन मसल्स को आराम देकर गैस और सूजन से राहत दिला सकते हैं. 1-2 चम्मच सौंफ के बीज को कुचलकर गर्म पानी में 10 मिनट तक भिगोकर रखें. छान लें और गरम-गरम पिएं.

9. सिंहपर्णी जड़ की चाय

डेंडिलियन जड़ लिवर की फंक्शनिंग को बढ़ावा देते हैं और पाचन में सुधार करते हैं. डेंडिलियन रूट टी बैग्स को 10 मिनट के लिए गर्म पानी में रखें. सोने से पहले छान लें और सेवन करें.

ये भी पढ़ें: बाल झड़ने से गंजी हो गई है खोपड़ी तो कर लीजिए ये 5 काम, नहीं झड़ेगा एक भी बाल, उगने लगेंगे नए Hair

10. पपीता स्मूदी

पपीते में पपेन जैसे एंजाइम होते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं. स्मूदी बनाने के लिए ताजे पपीते के टुकड़ों को थोड़े से पानी या नारियल के दूध के साथ मिलाएं. इसे सोने से पहले पिएं.

ये घरेलू ड्रिंक पाचन को बढ़ावा देकर, सूजन को कम करके, पेट को आराम देकर और डिटॉक्सिफिकेशन में सहायता करके गट हेल्थ को लाभ पहुंचाते हैं. इसके अलावा ये ड्रिंक्स अच्छी नींद दिलाने के लिए भी फायदेमंद है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
झमाझम बरसात! कैसे दें बीमारियों को मात... जानें मानसून में होने वाली बीमारियां और उससे बचने के उपाय
कब्ज से अक्सर रहते हैं परेशान या रात को नींद लेने में होती है दिक्कत, तो सोने से पहले पी लीजिए ये ड्रिंक, मिलेगा गजब फायदा
पेट दर्द और फूला हुआ पेट अक्सर करता है परेशान, तो जानिए पेट की गैस निकालने के लिए क्या करें
Next Article
पेट दर्द और फूला हुआ पेट अक्सर करता है परेशान, तो जानिए पेट की गैस निकालने के लिए क्या करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;