चश्मा लगाते हैं तो दूध में मिलाकर पी लीजिए यह चीज, नेचुरल तरीके से बढ़ने लगेगी आंखों की रोशनी

How To Make Your Eyes Sharp: आंखों का कमजोर होना कई परेशानियों को बढ़ा सकता है. जो लोग कमजोर आंखों की रोशनी से पीड़ित हैं उनके लिए हम यहां एक ऐसा घरेलू उपाय लेकर आए हैं जो कुछ ही दिनों में फायदा दे सकता है.

चश्मा लगाते हैं तो दूध में मिलाकर पी लीजिए यह चीज, नेचुरल तरीके से बढ़ने लगेगी आंखों की रोशनी

Eyesight Increasing Home Remedies: घरेलू उपाय आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए कारगर सिद्ध हो सकते हैं.

How To Increase Eyesight Naturally: आंखें सबसे ज्यादा नाजुक होती हैं. आजकल हर तीसरे व्यक्ति को चश्मा लगा हुआ है. हमारी डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से आंखों की रोशनी छोटी उम्र में ही कमजोर हो रही हैं. छोटे-छोटे बच्चों तक के चश्मे लग रहे हैं. हालांकि कमजोर आंखों की रोशनी के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपाय आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए कारगर सिद्ध हो सकते हैं. आंखों की कमजोरी हमारी लाइफ क्वालिटी को खराब कर सकती है और दिनप्रतिदिन के कामों को करने में मुश्किल आ सकती है. ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसकी आंखों की रोशनी तेज रहे चाहे उसके लिए उसे कुछ भी जतन करना पड़े. आयुर्वेद में भी आंखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके बताए हैं जिनकी मदद से नेचुरल तरीके से कमजोर आंखों को भी तेज किया जा सकता है.

हममें से बहुत से लोग ये सवाल करते हैं कि आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं? आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय और आंखों से चश्मा हटाने के उपाय क्या हैं? हम यहां कमजोर आंखों की रोशनी वाले लोगों के लिए एक ऐसा प्रभावी नुस्खा लेकर आए हैं जो कुछ ही दिनों में आंखों की रोशनी को तेज कर सकता है.

ये भी पढ़ें: सफेद बाल 4 दिन में हो जाएंगे जड़ से काले, बस प्याज के रस में ये चीज मिलाकर लगा लीजिए

आंखों की रोशनी बढ़ाने का घरेलू उपाय | Ayurvedic Remedies To Increase Eyesight Naturally

कमजोर आंखों की रोशनी वाले लोगों को बादाम, काली मिर्च और शहद के मिश्रण से काफी फायदा हो सकता है. आपको बस सुबह उठकर 4-5 भीगे हुए बादाम, 2-4 कुटी हुई काली मिर्च और एक गिलास गर्म दूध लें. ये सभी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे औषधियों में से एक है. इसी तरह हर रोज 2 से 5 बड़े चम्मच आंवले का रस गर्म पानी में मिलाकर पीने से आंखों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है और आंखें हेल्दी रहेंगी, क्योंकि ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है.

Osteoporosis: Causes, Symptoms, treatment | ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डियों की कमजोरी: कारण, लक्षण, इलाज | Watch Video-



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)