विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 23, 2022

Holi 2022: होली खेलने की है प्लानिंग तो ये स्किन केयर रूटीन करें फॉलो

Holi 2022: होली पर हर कोई रंग में सराबोर नजर आता है. हालांकि होली के रंगों में रंग जाने से पहले ये बहुत जरूरी है कि आप अपनी स्किन का ज्यादा से ज्यादा ख्याल रखें.

Read Time: 5 mins
Holi 2022: होली खेलने की है प्लानिंग तो ये स्किन केयर रूटीन करें फॉलो
Holi 2022: होली के एक हफ्ते पहले फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन, त्वचा को नहीं पहुंचेगा नुकसान

होली पर हर कोई रंग में सराबोर नजर आता है. हालांकि होली के रंगों में रंग जाने से पहले ये बहुत जरूरी है कि आप अपनी स्किन का ज्यादा से ज्यादा ख्याल रखें. भले ही आप ऑर्गेनिक कलर्स से होली खेल रहे हों इसके बावजूद स्किन का पहले से खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. ताकि आपके चेहरे और स्किन को किसी भी तरह का नुकसान ना पहुंच सके. आज हम आपको बताने जा रहे हैं होली से 1 हफ्ते पहले का स्किन केयर रूटीन जिसे फॉलो कर आप कलर्स के केमिकल्स, सनबर्न और धूल से अपने चेहरे को बचा सकते हैं.

होली के एक हफ्ते पहले से स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये टिप्स- 

स्किन को रखे हाइड्रेटेड-

होली से पहले स्किन केयर रूटीन का सबसे इंपॉर्टेंट और पहला पार्ट है स्किन को हाइड्रेटेड रखना. होली के एक हफ्ते पहले से खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और हाइड्रेटिंग क्रीम का इस्तेमाल करें. यह स्टेप आपकी स्किन और केमिकल्स के बीच बैरियर का काम करेगा और आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाने से रोकेगा. तो इस साल होली खेलने से पहले स्किन को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़्ड करें और स्किन को हाइड्रेटेड रखें.

holi colors

 होली से पहले चेहरे पर लगाएं ये- 

आपका चेहरा सभी हार्मफुल कलर्स के संपर्क में आएगा. इसके अलावा धूप, गर्मी, धूल के कांटेक्ट में भी आपकी स्किन रहेगी. इसलिए स्किन पहले से सुरक्षित रखना बहुत इंपॉर्टेंट है. प्रोटेक्शन की एक लेयर स्किन पर जोड़ने के लिए सबसे पहले अपना फेस वॉश कर लें और फिर SPF-50 के साथ एक मॉइश्चराइज़िंग लोशन अप्लाई करें. उसके बाद, जैतून के तेल की कुछ बूँदें लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह मालिश करें. 

बॉडी को प्रोटेक्ट करें- 

न केवल चेहरा बल्कि कपड़ों के नीचे की स्किन को भी हार्मफुल केमिकल्स और सन रेज़ से नुकसान पहुंच सकता है. होली आने से पहले जिस तरह आप अपने चेहरे की देखभाल करते हैं ठीक उसी तरह आपको अपने पूरे शरीर का भी ध्यान रखना चाहिए. इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि आपकी बॉडी को भी हाइड्रेटेड रखने की जरूरत होती है. होली खेलने से पहले बॉडी को हाइड्रेटिंग बॉडी वॉश से धोएं और फिर अपने पूरे शरीर पर सनस्क्रीन लगाएं. वैसे तो ये स्किन केयर रूटीन का हिस्सा होना चाहिए लेकिन होली के एक हफ्ते पहले इस इसे रूटीन में जरूर शामिल करें.

ऐसे करें नाखूनों की केयर- 

होली के रंग नाखूनों के अंदर और क्यूटिकल्स पर भी जमा हो सकते हैं. इन रंगों को नाखूनों से निकालना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है और इसे निकलने में काफी समय लग जाता है. इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है नाखूनों में तेल लगाना. बस थोड़ा सा तेल लेकर इसे नाखूनों के चारों ओर रगड़ दें.  इसके अलावा आप हफ्ते भर पहले से नेल्स को ऑयलिंग करते रहें और आप चाहें तो नाखूनों को ट्रिम भी कर सकती हैं. नेल्स में दाग पड़े तो आप नेल पॉलिश भी अप्लाई कर सकती हैं. 

 स्टे हाइड्रेटेड-

अगर आप धूप में  जमकर होली खेलने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए. खास तौर पर होली के हफ्ते भर पहले से आप अपनी बॉडी को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेटेड रखें. दिन भर पानी, जूस, ग्लूकोज पीते रहें. डिहाइड्रेटेड स्किन जल्दी ड्राई हो सकती है और आसानी से इसमें सनबर्न हो सकता है. डिहाइड्रेटेड स्किन का कॉन्बिनेशन अगर कलर के साथ मिला तो स्किन डल और बेजान भी बन सकती है. इसलिए कोशिश करें कि आप अपने डेली रूटीन में ज्यादा से ज्यादा पानी शामिल करें.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने फैटी लिवर और डायबिटीज पर चौंकाने वाले आंकड़े शेयर किए
Holi 2022: होली खेलने की है प्लानिंग तो ये स्किन केयर रूटीन करें फॉलो
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Next Article
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;