How to Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकता है गठिया रोग, भूलकर भी न खाएं ये चीजें, जानें कैसी हो डाइट

How to Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड वैसे तो हमारे रक्त में ही रसायन के रूप में मौजूद होता है. खून में ये एसिड बढ़ने से हाथ पैरों में दर्द और सूजन हो सकती है. किडनी की पथरी की वजह भी यूरिक एसिड का ज्यादा होना हो सकता है.

How to Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकता है गठिया रोग, भूलकर भी न खाएं ये चीजें, जानें कैसी हो डाइट

Foods That Increase Uric Acid : चॉकलेट, पालक, मशरूम, मटर, बीन्स ऐसी चीजें हैं जिनके सेवन से यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में बढ़ सकती है.

यूरिक एसिड शरीर में बनने वाला ऐसा केमिकल है जो बढ़ जाए तो कई मुश्किलें खड़ी कर सकता है. यूरिक एसिड का मूल काम प्यूरीन को छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़ने का होता है. अक्सर कुछ किस्म का खाना खाने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है. जिसकी वजह कई तकलीफें होती हैं. इन तकलीफों में गठिया का रोग, शुगर, दिल और किडनी से संबंधित तकलीफें शामिल हैं. बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं कि यूरिक एसिड का संतुलन बनाए रखने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं.

ये खाने से बढ़ सकता है यूरिक एसिड,  जानें क्‍या खाएं और क्‍या नहीं

यूरिक एसिड है क्या?

यूरिक एसिड वैसे तो हमारे रक्त में ही रसायन के रूप में मौजूद होता है. खून में ये एसिड बढ़ने से हाथ पैरों में दर्द और सूजन हो सकती है. किडनी की पथरी की वजह भी यूरिक एसिड का ज्यादा होना हो सकता है.

क्या खाएं?

यूरिक एसिड का बैलेंस बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना बेहद जरूरी है. याद रखिए बैलेंस डाइट से ही ऐसे रसायनों पर काबू किया जा सकता है. अपनी डाइट में ऐसी चीजें जरूर शामिल करें जो विटामिन बी, बी 3 और फोलिक एसिड की मात्रा को संतुलित बनाए रखे.

दूध और अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्योंकि इसमें प्यूरीन की मात्रा कम होती है. पेड़ों से मिलने वाला प्रोटीन, डेयरी प्रोडक्ट्स और मछली भी फायदेमंद है. काफी भी यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करती है. विटामिन सी से भरपूर चीजें भी यूरिक एसिड को ज्यादा बनने से रोकती हैं.

क्या न खाएं?

ध्यान रखें आपको ऐसी चीजें खाने से बचना है जिसकी वजह से शरीर में ज्यादा प्यूरीन बने. क्योंकि, प्यूरीन जितना ज्यादा बनेगा यूरिक एसिड का फॉर्मेशन भी उतना ही ज्यादा होगा.

मीठी चीजें, खासतौर से शक्कर से बनी हुईं, चॉकलेट, पालक, मशरूम, मटर, बीन्स ऐसी चीजें हैं जिनके सेवन से यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में बढ़ सकती है.

अश्वगंधा के फायदे और नुकसान -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com