हाई यूरिक एसिड से हैं परेशान तो एक्सपर्ट से बताया खून से Uric Acid को घटाने की कारगर ट्रिक

High Uric Acid: वह जोर देकर कहती हैं, "आपाधापी से भरी दुनिया में रुकना और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना जरूरी है." यूरिक एसिड कभी-कभी हमारे शरीर में जमा हो सकता है. इससे असुविधा और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

हाई यूरिक एसिड से हैं परेशान तो एक्सपर्ट से बताया खून से Uric Acid को घटाने की कारगर ट्रिक

हाई यूरिक एसिड गठिया अटैक, किडनी की पथरी और यहां तक कि हार्ट डिजीज का कारण बन सकता है.

Uric Acid Kaise Kam Kare: बिजी शेड्यूल अक्सर खराब लाइफस्टाइल का कारण बनता है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को न्यौता देता है. इनमें से एक है हाई यूरिक एसिड जो बहुत ज्यादा शराब के सेवन और खराब डाइट के कारण हो सकता है. हाई यूरिक एसिड गठिया अटैक, किडनी की पथरी और यहां तक कि हार्ट डिजीज में योगदान देकर हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. एक इंस्टाग्राम रील में, पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी यूरिक एसिड लेवल के इलाज के लिए कुछ सरल टिप्स शेयर किए हैं. उनके अनुसार, यूरिक एसिड कभी-कभी हमारे शरीर में जमा हो सकता है. इससे असुविधा और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

वह जोर देकर कहती हैं, "आपाधापी से भरी दुनिया में, रुकना और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना जरूरी है."

यूरिक एसिड के इलाज के लिए पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी के कुछ सरल सुझाव दिए हैं:

पेट और पाचन की दिक्कतें रहेंगी दूर, ये 5 योग आसन आज से ही कर दें शुरू

3 महीने तक शाकाहारी बनें:

पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए कम से कम 3 महीने तक वेजिटेरियन डाइट फॉलो करने करने की सलाह दी. वह कई प्रकार की सब्जियों के सेवन के महत्व पर जोर देती हैं, जिनमें (तुरई), डुडी, घिया और टिंडा (सेब लौकी) जैसी लौकी शामिल हैं. उनका कहना है कि वेजिटेरियन फूड उपमा, पोहा, इडली, डोसा, सांबर और पुलाव जैसे व्यंजनों तक ही सीमित नहीं है और प्रभावी यूरिक एसिड मैनेजमेंट के लिए सब्जियों की खपत बढ़ाने की जरूरत पर जोर देते हैं.

रात में अचानक हो दांत में दर्द, तो रसोई में रखी ये चीजें करेंगे Toothache को तुरंत दूर, जान लें दर्द से राहत दिलाने वाले बेहद जरूरी नुस्‍खे...

सोडा बाइकार्बोनेट आजमाएं:

रोज सुबह खाली पेट आधा चम्मच सोडा बाइकार्बोनेट का सेवन लगातार पांच दिनों तक करने से हाई यूरिक एसिड लेवल से राहत मिल सकती है. इसके बाद अगले पांच दिनों के लिए रूटीन शुरू करने से पहले तीन से चार दिनों का ब्रेक लें. यूरिक एसिड को कम करने में मदद के लिए इस पैटर्न को पूरे एक महीने तक जारी रखें.

अजवाइन का जूस पिएं:

एक महीने तक हर दिन दो अजवाइन के डंठल के रस का सेवन करके अजवाइन के रस को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. यह प्राकृतिक उपचार यूरिक एसिड के स्तर को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है.

सुबह खाली पेट पी लीजिए इस मसाले का पानी, 1 हफ्ते में फैट को गलाकर कर देगा गायब, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

पाचन में सुधार:

पाचन में सुधार बहुत जरूरी है. आप कई जड़ी-बूटियों और विधियों की खोज करके इसे प्राप्त कर सकते हैं. प्रत्येक भोजन के बाद 15 मिनट की सैर करना एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है. यह अभ्यास बेहतर पाचन को बढ़ावा देता है और यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकता है.

तो अगर आप भी बहुत ज्यादा यूरिक एसिड से जूझ रहे हैं, तो इन स्टेप्स फॉलो करें और एक हेल्दी जीवन जिएं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)