High Fat Foods: हर किसी को खाने चाहिए ये हेल्दी हाई फैट वाले फूड्स, वजन बढ़ाने वाले तो जरूर करें सेवन

Healthy Fat Foods: शरीर को निश्चित रूप से आहार से प्राप्त वसा की एक निश्चित मात्रा की जरूरत होती है जो हार्मोन फंक्शन जैसे शारीरिक कार्यों के लिए खपत करते हैं, ऊर्जा प्रदान करते हैं और कुछ पोषक तत्वों का अवशोषण करते हैं. यहां कुछ हेल्दी फैट फूड्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

High Fat Foods: हर किसी को खाने चाहिए ये हेल्दी हाई फैट वाले फूड्स, वजन बढ़ाने वाले तो जरूर करें सेवन

High Fat Foods: विटामिन और खनिजों का संतुलन रखना बहुत महत्वपूर्ण है.

खास बातें

  • कुछ फूड्स फैट सुपर हेल्दी सोर्स होते हैं.
  • डाइट में विटामिन और खनिजों का संतुलन रखना बहुत महत्वपूर्ण है.
  • यहां कुछ हेल्दी फैट फूड्स की लिस्ट दी गई है.

High Fat Foods: अपना डाइट प्लान बनाते समय सभी पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों का संतुलन रखना बहुत महत्वपूर्ण है. बहुत से लोग वजन बढ़ाने के बारे में सचेत रहते हैं, जिसके कारण वे फैट वाले भोजन करने से बिल्कुल भी बचते हैं. हालांकि, आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि अच्छे और बुरे दोनों प्रकार के वसा होते हैं. कुछ फूड्स फैट के हेल्दी स्रोत हो सकते हैं, जबकि अन्य सिर्फ आपके शरीर में जाने वाली अनावश्यक कैलोरी हैं. एक व्यक्ति को हेल्दी और अस्वास्थ्यकर वसा वाले फूड्स के बीच अंतर जानने की जरूरत है. वास्तव में, शरीर को निश्चित रूप से आहार से प्राप्त वसा की एक निश्चित मात्रा की जरूरत होती है जो हार्मोन फंक्शन जैसे शारीरिक कार्यों के लिए खपत करते हैं, ऊर्जा प्रदान करते हैं और कुछ पोषक तत्वों का अवशोषण करते हैं. यहां कुछ हेल्दी फैट फूड्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

Foods For Increasing Stamina: सहनशक्ति बढ़ाना चाहते हैं तो, डाइट में आज ही शामिल करें ये 5 फूड्स

हेल्दी हाई फैट वाले फूड्स | Healthy High Fat Foods

1. साबूत अंडे

आप अपने भोजन में इस हेल्दी हाई फैट वाले भोजन को आसानी से शामिल कर सकते हैं, खासकर नाश्ते में. अंडे प्रोटीन, विटामिन डी और विटामिन बी का एक समृद्ध स्रोत हैं. हालांकि, अंडे का सफेद भाग अधिक स्वस्थ होता है, लेकिन जर्दी में भी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर प्रभाव के बिना साबूत अंडे का उपभोग कर सकते हैं.

2. जैतून

सभी प्रकार के जैतून स्वादिष्ट और स्वस्थ वसा दोनों से भरे होते हैं. हरे और काले जैतून दोनों का सेवन वसा के लिए किया जा सकता है, और फिर भी स्वस्थ रहते हैं. इसके अलावा, आप पास्ता, पिज्जा और सलाद में भी जैतून डाल सकते हैं. मोनो असंतृप्त वसा के साथ-साथ जैतून में उच्च फाइबर सामग्री भी होती है. आप अपने भोजन को जैतून के तेल में भी पका सकते हैं क्योंकि यह स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर वसा के कारण हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है.

Foods To Avoid Kidney Disease: किडनी रोगियों की परेशानी बढ़ाते हैं ये 7 फूड्स, आज से ही खाना बंद कर दें!

 

3. डार्क चॉकलेट

अगर आपके पास डार्क चॉकलेट का एक टुकड़ा है, तो यह न केवल आपके शुगर को रोक देगा, बल्कि स्वस्थ वसा और अन्य आवश्यक पोषक तत्व जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम भी देगा. डार्क चॉकलेट होने से तनाव कम हो सकता है, आपका मूड बढ़ सकता है और जीभ का स्वाद बेहतर हो सकता है. यह एंटीऑक्सिडेंट में भी बहुत समृद्ध है क्योंकि इसमें कोको पाउडर की उच्च मात्रा होती है. तो, आप इसे संयम में रख सकते हैं और वजन बढ़ने की चिंता भी नहीं कर सकते हैं.

सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन बचने के लिए रोजाना करें इन 5 फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन

4. दही

दही जैसे डेयरी उत्पाद कम कार्ब्स और अच्छे उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों के लिए सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं. प्राकृतिक दही पूर्ण वसा है और सबसे अच्छा प्रोबायोटिक भोजन है, जो आपके पेट को मजबूत बनाता है. आप भोजन के साथ नियमित रूप से दही खा सकते हैं और वजन बढ़ने के बारे में चिंता न करें.

5. एवोकैडो

एवोकैडो में एक बहुत ही स्वादिष्ट, मलाईदार बनावट है. कई लोगों का पसंदीदा फल है. वास्तव में, इस फल को प्रकृति के मक्खन के रूप में भी जाना जाता है. यह मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड में भी समृद्ध है जो आपके शरीर के लिए स्वस्थ वसा के रूप में स्वस्थ माना जाता है. इसके अलावा, इसमें बहुत सारे विटामिन और खनिज भी हैं जो आपके लिए फायदेमंद हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Blue Light For Skin: क्या स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट स्किन को खराब करती है? जानें क्या हैं इसके नुकसान

हेल्दी और बेदाग स्किन के लिए जरूरी है Hyaluronic Acid, स्किन पर नहीं आने देता झुर्रियां, जानें फायदे

पेट की चर्बी को तेजी से पिघलाने के लिए जबरदस्त हैं ये 6 एक्सरसाइज, रोजाना करें और पाएं स्लिम-ट्रिम कमर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Benefits Of Pulses: डेली डाइट में दालों को शामिल करना क्यों जरूरी है? इन फायदों को कभी न करें मिस