High Blood Pressure Remedies: 30 मिनट तक स्ट्रेचिंग करने से कंट्रोल कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर, क्या जानते हैं आप कैसे?

Stretching For High Blood Pressure: जब आप अपनी मांसपेशियों को स्ट्रेच हैं, तो आप सभी रक्त वाहिकाओं को भी खींच रहे होते हैं, जिनमें धमनियां भी शामिल हैं. यह हाई ब्लड प्रेशर की नंबर (High Blood Pressure Number) को कम करने में मदद कर सकता है. यहां जानिए कैसे?

High Blood Pressure Remedies: 30 मिनट तक स्ट्रेचिंग करने से कंट्रोल कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर, क्या जानते हैं आप कैसे?

High Blood Pressure: क्या हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज फायदेमंद है? यहां जानें

खास बातें

  • रोजाना स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के फायदे कमाल के हैं.
  • यह पीठ दर्द, गर्दन के दर्द, शरीर के दर्द को कम करने में मदद कर सकती है.
  • यह शरीर के लचीलेपन और गतिशीलता में सुधार कर सकती है.

Exercise To Control Blood Pressure: स्ट्रेचिंग कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए जानी जाती है. यह शरीर की कठोरता को कम करने में मदद कर सकती है और शरीर को अधिक लचीला और फुर्तीला भी बना सकती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप स्ट्रेचिंग से ब्लड प्रेशर लेवल को भी कंट्रोल कर (Stretching Can Control Blood Pressure Level) सकते हैं. स्ट्रेचिंग को एक्सरसाइज से पहले वार्मअप के हिस्से के रूप में किया जाता है और वर्कआउट के बाद शरीर को फिर से नॉर्मल करने के लिए किया जाता है क्योंकि यह दोनों उद्देश्यों को पूरा करने में मदद करता है. कई लोग जानना चाहते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को कारगर तरीके से कैसे कंट्रोल करें? (How To Control High Bp Effectively?) अब, एक नए अध्ययन से पता चलता है कि हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों में ब्लड प्रेशर कम करने (Lowering Blood Pressure) में मददगार हो सकती है. जर्नल ऑफ फिजिकल एक्टिविटी एंड हेल्थ में प्रकाशित, अध्ययन से पता चलता है कि तेज गति से चलने से ब्लड प्रेशर कम करने में अधिक प्रभावी हो सकता है.

स्ट्रेचिंग हाई ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करती है? | How Stretching Controls High Blood Pressure

डॉ. फिल चिलिबेक, पीएचडी के अनुसार, ज्यादातर लोग सोचते हैं कि स्ट्रेचिंग सिर्फ आपकी मांसपेशियों को स्ट्रेच करने में मदद करती है. "लेकिन जब आप अपनी मांसपेशियों को स्ट्रेच करते हैं, तो आप सभी रक्त वाहिकाओं को भी स्ट्रेच कर रहे होते हैं जिनमें मांसपेशियों के साथ धमनियां भी शामिल हैं." उन्होंने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा.

न केवल मांसपेशियों में, बल्कि स्ट्रेचिंग धमनियों में भी कठोरता को कम कर सकती है, जिससे रक्त प्रवाह के प्रतिरोध में कमी होती है और रक्तचाप कम होता है, डॉ चिलिबेक ने कहा.

2r3akgaExercise To Control Blood Pressure: स्ट्रेचिंग से धमनियों में अकड़न कम हो सकती है

वॉकिंग और स्ट्रेचिंग का ब्लड प्रेशर पर प्रभाव | Effect Of Walking And Stretching On Blood Pressure

सस्केचेवान विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन के एक भाग के रूप में, दोनों समूहों में रक्तचाप में कमी पाई गई: जिनमें तेज चलना और स्ट्रेचिंग करने वाले लोग थे. चलने की तुलना में, स्ट्रेचिंग प्रोग्राम (जहां प्रतिभागियों ने पूरे शरीर को 30 मिनट, सप्ताह में पांच दिन स्ट्रेचिंग किया) के परिणामस्वरूप "सिस्टोलिक और धमनी दबाव में कमीपाी गई, जबकि बैठे हुए में डायस्टोलिक और औसत धमनी दबाव कम हुआ, जबकि रात का समय में भी डायस्टॉलिक और माध्य धमनी रक्त दबाव कम पाया गया "जैसा कि अध्ययन में उल्लेख किया गया है.

यह नहीं कहा जा सकता है कि चलने वाले समूह को बिल्कुल फायदा नहीं हुआ. वास्तव में, चलने वाले समूह में शारीरिक गतिविधि में वृद्धि के कारण कमर की परिधि में अधिक कमी पाई गई. तो, व्यायाम और स्ट्रेचिंग का एक संयोजन समग्र स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है.

हमेशा वॉकिंग, साइकलिंग, रनिंग या जॉगिंग जैसी एक्सरसाइज करनी चाहिए क्योंकि वे वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल कम करने और ब्लड शुगर रेगुलेशन में मदद कर सकते हैं.

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज आप हर दिन कर सकते हैं

हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए व्यायाम करना निश्चित रूप से फायदेमंद हो सकता है. यहां पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर द्वारा अनुशंसित कुछ स्ट्रेचिंग अभ्यास हैं, जिन्हें आप प्रतिदिन कर सकते हैं. ये व्यायाम आपकी मांसपेशियों को लंबा, दुबला और लचीला बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. वे आपके शरीर के संतुलन में सुधार कर सकते हैं और गिरने के जोखिम को कम कर सकते हैं.


हाई ब्लड प्रेशर के साथ-साथ स्ट्रेचिंग भी गठिया, बदन दर्द, गर्दन दर्द और कमर दर्द वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है. सुनिश्चित करें कि आप स्ट्रेचिंग के लिए नियमितता बनाए रखें. इसे एक दिन के लिए करना और फिर अगले तीन दिनों के लिए इसे छोड़ देना मदद नहीं करेगा. आपके स्ट्रेच होने में कुछ सप्ताह या कुछ महीने भी लग सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.